अब शिकायत करने के बाद लोगों को एक्शन प्लान भी वाॅट्सएप करेगी पुलिस

Ludhiana News - बड़े अपराधिक मामलों में रिपोर्ट्स और एक्शन रिपोर्ट अब लोगों को वाॅट्सएप पर पुलिस भेजेगी। इसके िलए सीपी आॅफिस...

Feb 15, 2020, 08:10 AM IST

बड़े अपराधिक मामलों में रिपोर्ट्स और एक्शन रिपोर्ट अब लोगों को वाॅट्सएप पर पुलिस भेजेगी। इसके िलए सीपी आॅफिस में ही अलग सेल बनाया जा रहा है, ताकि सिस्टम में पारदर्शिता लाई जा सके। इसके साथ ही सीपी आॅफिस और थानों में आने वाली शिकायतों को भी डिजिटल करना शुरू कर दिया गया है। इससे पुलिस के साथ-साथ लोगों को भी काफी राहत मिलेगी। फिलहाल इस सिस्टम को पूरी तरह से सक्षम बनाने के िलए ज्यादा स्टाफ को तैयार किया जा रहा है।

आंकड़ों की बात करें तो थानों और सीपी आॅफिस में रोज 40 के करीब एप्लीकेशन मूव होती हैं। इसमें कुछ में रिपोर्ट्स आती हैं, लेकिन उन्हें दफ्तरी लेवल पर ही रखा जाता है। जिसकी वजह से पीड़ित पक्ष को पता ही नहीं चल पाता कि उनकी रिपोर्ट का क्या बना।

पारदर्शिता लाना है मकसद



नहीं होगी एप्लीकेशन गुम


थानों में लगे फाइलों के ढेर को कम करने के लिए भी पुलिस एक्शन लेने जा रही है। जिसके तहत केसों की फाइलों और शिकायतों को डिजिटल किया जाएगा। अकसर लोगों की शिकायत रहती है कि थाने में उनकी एप्लीकेशन गुम हो गई, लिहाजा उन्हें दोबारा शिकायत लिखकर देनी पड़ती थी। लेकिन डिजिटल सिस्टम होने के बाद एक मुलाजिम की ड्यूटी थाने का सारा रिकाॅर्ड स्कैन कर कंप्यूटर में सेव करना होगा। जिसे कंप्यूटर एक्सपर्ट की मदद से पूरा किया जाएगा। फिलहाल इसके िलए थानों में स्कैनर की सुविधा दी जाएगी।


एेसे काम करेंगे पुलिस मुलाजिम


रेप, हत्या और किसी मामले में बनी एसआईटी की रिपोर्ट जैसे ही टीम बनाएगी तो वो उक्त रिपोर्ट सीपी आॅफिस में बनाए स्पेशल सेल को भेजेगी। जोकि उक्त रिपोर्ट को स्कैन करने के बाद उसका रिकाॅर्ड अपने पास रखेंगे। फिर उक्त रिपोर्ट को 8 से 10 घंटे के बीच-बीच पीड़ित पक्ष को उनके वाॅट्सएप नंबर पर भेज देंगे। ताकि उन्हें पता चल सके कि रिपोर्ट में क्या आया है और उस रिपोर्ट के आधार पर वो क्या एक्शन लेने जा रहे हैं। ये भी पीड़ित पक्ष को पुलिस उनके फोन पर ही बता देगी। जिसमें पर्चा दर्ज करने से लेकर, अगर किसी मुलाजिम पर कार्रवाई की जा रही है, तो वो भी उन्हें मैसेज के जरिए बताया जााएगा।

सीपी ऑफिस में बनाया गया अलग सेल

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना