अब कूड़ा जलाते पकड़े गए तो होगा 25 हजार तक जुर्माना

Ludhiana News - अब खुले में कूड़ा जलाते पकड़े गए तो निगम 5 हजार से लेकर 25 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाएगा। यह कार्रवाई एनजीटी के जारी...

Dec 04, 2019, 08:31 AM IST
अब खुले में कूड़ा जलाते पकड़े गए तो निगम 5 हजार से लेकर 25 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाएगा। यह कार्रवाई एनजीटी के जारी ऑर्डर के मुताबिक निगम करेगा। इसकी पुष्टि निगम की जॉइंट कमिश्नर स्वाति टिवाणा ने की। उन्होंने बताया कि अगर निगम मुलाजिमों ने भी कूड़ा जलाया तो उन्हें भी जुर्माना अदा करना होगा। उनके मुताबिक अभी तक 25 हजार रुपए तक जुर्माना लगाया जा चुका है। उन्होंने शहवासियों से अपील की कि शहर में कूड़ा जलाने की बजाय इसे डंप तक पहुंचाने में निगम की मदद करें। गीला-सूखा कूड़ा अलग-अलग करके ही दें। ऐसा न करने पर घरों से कूड़ा उठाना बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा सेनेटरी नैपकिन और डाइपर को कूड़े में मिक्स न करें, ये पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं। इन्हें भी अलग से कूड़ा क्लेक्शन करने वाले को दें। इसके तहत वॉर्ड 55 में डाेर-टू-डोर जाकर लोगों को जागरूक किया गया। बता दें कि अभी तक कूड़ा जलाते पकड़े जाने पर 500 से लेकर एक हजार रुपए तक ही जुर्माना लगाया जाता था।

निगम के शिकायत केंद्रों में दें सकेंगे कंप्लेंट

जॉइंट कमिश्नर स्वाति टिवाणा ने बताया कि एनजीटी के आदेशों को लागू करने के लिए शहर में सुबह के समय स्पेशल चेकिंग की जाएगी। इस दौरान निगम टीमों को कोई भी कूड़ा जलाते मिला तो उस पर एक्शन लेकर जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा शहरवासियों को यह अपील भी की कि उन्हें भी अगर कोई कूड़ा जलाते दिखे तो इसकी सूचना नगर के चारों जोनों में बने शिकायत केंद्रों में दें। चाह तो मोबाइल से फोटो खींच कर भी दे सकते हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना