अब एलईडी लाइट्स बंद हुईं तो एप पर कर सकेंगे शिकायत

Ludhiana News - शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत एलईडी लाइट्स लगाने का काम निजी कंपनी टाटा को सौंपा गया है। मगर स्ट्रीट...

Dec 14, 2019, 08:25 AM IST
Ludhiana News - now if the led lights are off then you will be able to complain on the app
शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत एलईडी लाइट्स लगाने का काम निजी कंपनी टाटा को सौंपा गया है। मगर स्ट्रीट लाइट्स बंद होने की शिकायतें बड़ी संख्या में मिल रही हैं। इसके मद्देनजर लोगों की सुविधा के लिए कंपनी ने मोबाइल एप्लीकेशन और वेबपोर्टल शुरू किया है। लुधियाना स्मार्ट स्ट्रीट लाइट सिटीजन सपोर्ट एप अगले हफ्ते प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगी। अपने इलाके में बंद हुईं एलईडी लाइट्स की शिकायत भी दर्ज करवा पाएंगे। शिकायत दर्ज होने पर 48 घंटे के भीतर कंपनी कंप्लेंट हल करने का दावा भी कर रही है। इसकी पुष्टि टाटा प्रोजेक्ट के यूनिट हेड राजिंदर इनानी ने की है। बता दें कि अभी तक शिकायत दर्ज करवाने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-12148-4848 था, जो कई बार नहीं लगता था।

ऐसे करें एप्लीकेशन और वेब पोर्टल पर शिकायत

कंपनी के यूनिट हेड ने बताया है कि स्मार्ट एलईडी प्रोजेक्ट का सिटीजन पोर्टल और एंड्रॉयड एप जल्द ही शुरू किया जा रहा है। अगले हफ्ते गूगल प्ले स्टोर से लुधियाना स्मार्ट स्ट्रीट लाइट सिटीजन सपोर्ट एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अभी इस एप्लीकेशन को www.tplsmartworld.com/registercomplaint.aspx पर जाकर भी डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल से शहरी इलाके के संबंधित स्ट्रीट पोल की फोटो तक क्लिक कर भेज सकते हैं। बाकायदा उसकी लोकेशन जीपीएस के जरिए उनके मुलाजिम तक पहुंचेगी और 48 घंटों में उस स्ट्रीट लाइट के बंद होने की समस्या को दूर किया जाएगा। एप्लीकेशन के जरिए भेजी गई शिकायत का फीडबैक भी सिटीजन को समय-समय पर मिलेगा।

एलईडी लाइट्स लगने से 6.60 करोड़ की बचत

कंपनी के हेड ने दावा किया कि जुलाई से बिजली की बचत 6.60 करोड़ रुपए पर पहुंच चुकी है। कंपनी ने बताया कि पहले जब सड़कों पर पुरानी लाइटें लगी थीं, तब निगम का हर महीने का बिजली का बिल 2.62 करोड़ रुपए आता था। अब यह 63% घटा है। इन आकड़ों से शहर की बचत कितनी ज्यादा है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कॉन्ट्रेक्ट का कार्यकाल 7 साल है। इस हिसाब से देखा जाए तो बिजली के शुल्क में करीब 138.68 करोड़ रुपए की बचत का अनुमान लगाया जा सकता है।

X
Ludhiana News - now if the led lights are off then you will be able to complain on the app
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना