लोक इंसाफ पार्टी ने साड्डा पानी, साड्डा हक हस्ताक्षर अभियान किया शुरू

Ludhiana News - लोक इंसाफ पार्टी साड्डा पानी, साड्डा हक आंदोलन चलाएगी। पार्टी अध्यक्ष सिमरजीत बैंस ने सर्किट हाउस में बताया कि...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:15 AM IST
Ludhiana News - public insaf party started sadda water sadda haq signature campaign
लोक इंसाफ पार्टी साड्डा पानी, साड्डा हक आंदोलन चलाएगी। पार्टी अध्यक्ष सिमरजीत बैंस ने सर्किट हाउस में बताया कि प्रदेश भर में हस्ताक्षर मुहिम शुरू कर दी गई है। इसमें 21 लाख लोग हस्ताक्षर कर मोबाइल नंबर भी लिखेंगे। यह मुहिम सोमवार से राज्य के तमाम शहरों, कस्बों और गावों में शुरू कर दी जाएगी। इसके तहत पंजाब के लोगों को पंजाब के पानी से मिलने वाली राशि का हक दिलवाना का समर्थन किया जाएगा। बैंस ने कहा कि पांच दरियों की धरती, जोकि अब अढ़ाई आब (दरिया) तक सीमित रह गई है। रिपेरियन एक्ट के तहत पंजाब के पानी पर राज्य का ही अधिकार है। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रताप सिंह बाजवा जैसे जाे लोग यह कहकर गुमराह कर रहे हैं कि यदि हम राजस्थान को जाने वाली पानी के बदले पैसों की मांग कर रहे हैं तो हिमाचल भी पंजाब से मांग कर सकता है।

बैंस ने कहा कि कुदरती बहाव के तहत किसी भी दूसरे राज्य को जाने वाले पानी पर दूसरे ही राज्य का अधिकार है। लेकिन, नहर बनाकर पानी दिया जाए तो देने वाला राज्य कीमत वसूल सकता है। बैंस ने बताया कि 16 नवंबर 2016 को पंजाब विधानसभा में राजस्थान को बिल देने संबंधी मत पारित हो चुका है। अभी तक राजस्थान को बिल नहीं भेजा गया। यदि वह मुद्दे को कैप्टन सरकार के समक्ष उठा रहे हैं तो उन्हें पानी की बौछारें मारकर भगाने की कोशिशें की जा रही है। इस मौके पर सन्नी कैंथ, राजेश खोखर, जसविंदर सिंह खालसा, रणधीर सिंह सीविया, नीरज गोरा, जोगिंदर जोशिला, पम्मा धालीवाल, प्रदीप शर्मा, जगदीप सिंह काला उपस्थित रहे।

सर्किट हाउस में अभियान के बारे में जानकारी देते विधायक सिमरजीत बैंस।

X
Ludhiana News - public insaf party started sadda water sadda haq signature campaign
COMMENT