29वीं जूनियर नेशनल बेसबॉल चैंपियनशिप में पंजाब गर्ल्स टीम ने जीता सिल्वर मेडल

Ludhiana News - उत्तर प्रदेश स्थित झांसी में आयोजित 10वीं सीनियर नेशनल हॉकी चैंपियनशिप में खिलाड़ी जोगिंदर सिंह ने मुकाबले में...

Feb 04, 2020, 07:46 AM IST
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship

उत्तर प्रदेश स्थित झांसी में आयोजित 10वीं सीनियर नेशनल हॉकी चैंपियनशिप में खिलाड़ी जोगिंदर सिंह ने मुकाबले में भाग लिया और मैन आफ द मैच का खिताब भी अपने नाम किया। 23 से 2 फरवरी तक आयोजित चैंपियनशिप में जोगिंदर सिंह एयर इंडिया की तरफ से खेलें, जिनकी टीम ने मुकाबले में सिल्वर मेडल जीता, जिसे जिताने में उनका अहम योगदान रहा। उन्होंने ड्रैग फ्लिकर टूर्नामेंट दौरान पैनल्टी कॉर्नर के जरिए गोल दागे। जरखड़ हॉकी अकादमी से प्रैक्टिस करने वाले खिलाड़ी जोगिंदर की इस प्राप्ति पर अकादमी सदस्यों ने खुशी व्यक्त की और उन्हें बधाई दी। इसमें जरखड़ खेलों के चेयरमैन नरिंदरपाल सिंह सिद्धू, जरखड़ हॉकी अकादमी के तकनीकी डायरेक्टर नारायण सिंह ग्रेवाल, प्रमुख प्रबंधक जगरूप सिंह जरखड़, प्रधान एडवोकेट हरकमल सिंह, महासचिव जगदीप सिंह काहलों, कोच गुरसतिंदर सिंह प्रगट व अन्यों ने उन्हें शुभकामनाएं दी।

12 वर्षों से कर रहे
अकादमी में प्रैक्टिस


अकादमी के प्रमुख प्रबंधक जगरूप सिंह जरखड़ ने जानकारी दी कि जोगिंदर सिंह उनके पास करीब 12 वर्षों से प्रैक्टिस कर रहे हैं। वह जब छठी कक्षा में थे, तबसे ही हॉकी खेलते आ रहे हैं। उनके मुताबिक वह अमृतसर के गांव उमरा से संबंधित हैं, जिनसे उन्हें काफी उम्मीदें हैं।

इन खिलाड़ियों ने दिखाई काबिलियत


पंजाब गर्ल्स टीम में लुधियाना से कप्तान संदीप पाल, उप कप्तान अमनजोत कौर, अनमोलप्रीत कौर, कोमलजीत कौर, तनू, दीपिशखा, जसपिंदर कौर, जसपिंदर कौर, जसविंदर कौर, करिशमा, पूजा, काजल, अराधना, प्रभजोत कौर शामिल रहे। जबकि बठिंडा शहर से नवनीत कौर, कोमलप्रीत कौर, सुखप्रीत कौर, सुखप्रीत कौर ने अपनी काबिलियत दिखाई।


हमारे स्कूलों में पीटी के साथ एसटी भी जरूरी है


इ स रविवार मैं एक निर्माणाधीन स्कूल में गया। वहां मैंने पंखों और लाइट स्विच के साथ प्रोजेक्टर जैसे इक्विपमेंट चलाने के लिए एक इलेक्ट्रिक प्लग पॉइंट देखा, जो पांच फीट की ऊंचाई पर लगा था। मैंने इस पर गंभीर आपत्ति जताई और कहा कि बच्चे इसमें मेटल के बने हेयरपिन या पेन डाल सकते हैं, जिससे उन्हें बिजली का झटका लग सकता है। कॉन्ट्रैक्टर मुझ पर हंसा और बोला, ‘सर फिर पढ़ाई की क्या जरूरत है? पढ़ाई का मुख्य उद्देश्य ही यह है कि बच्चे ऐसी बेवकूफी भरी हरकत न करें।’ जब मैंने उसे गुस्से से देखा तो उसने मुंह बंद रखना ही ठीक समझा। वहीं मैनेजमेंट ने मेरी बात को समझा और पूरे स्कूल में सभी प्लग पॉइंट ऐसी जगहों पर लगाने के निर्देश दिए जो बच्चों की पहुंच से दूर हों। मैं स्कूल से संतुष्ट होकर वापस लौटा।

शाम को मुंबई के एक मार्केट में घूमते हुए मैंने एक पिता और उसकी बेटी को मुंह पर मास्क लगाए सब्जी खरीदते देखा। ज्यादातर यही सोचकर उनसे दूर भाग रहे थे कि उन्हें कोई संक्रमण हुआ है। कुछ स्कूल जाने वाले बच्चे भी उन पिता-बेटी की जोर से हंसकर खिल्ली उड़ाने लगे। वे दोनों बस अपनी आंखों से मुस्कुराए, क्योंकि वे जानते थे कि इन बच्चों को मास्क पहनने का कारण बताने से संभावित संक्रमित लोगों से खुद को बचाने की उनकी सावधानी पर असर पड़ेगा। फिर मैंने बच्चों को बताया कि वे मास्क क्यों पहने हैं और बच्चे तुरंत अपने मुंह पर हाथ रखकर भाग गए।

ज्यादातर लोगों ने इन पिता-बेटी को रास्ता दिया, यह सोचकर कि ये संक्रमित हैं या बीमार हैं, क्योंकि भारत में नॉवेल कोरोना वायरस का दूसरा मामला सामने आ चुका है। तीन दिन पहले देश में पहला मामला सामने आने के बाद यह मामला भी केरल से ही आया है। दूसरा मरीज एक छात्र है जो 24 जनवरी को बीमारी के केंद्र वुहान से लौटा है और किसी को इसके बारे में पता ही नहीं था। चीन ने इस महामारी से निपटने के उपाय तेज कर दिए हैं, जबकि पहली मौत चीन के बाहर हुई है। महामारी के केंद्र वुहान का रहने वाला 44 वर्षीय चीनी व्यक्ति फिलीपींस गया था और शनिवार को मनीला के एक हॉस्पिटल में उसकी मौत हो गई। चीन ने एक और शहर को बंद कर दिया है, जबकि मरने वालों की संख्या 304 तक पहुंच गई है, रिकॉर्ड 2,590 नए मामले सामने आए हैं और पीड़ितों की कुल संख्या 14,380 हो गई है। अमेरिका ने आठ मामलों की पुष्टि की है और कई देशों ने चीन की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए हैं।

उबर के सुरक्षा उपाय भी देखने लायक हैं। उसने मेक्सिको में उन 240 यूजर्स के अकाउंट सस्पेंड कर दिए हैं, जो ऐसे ड्राइवर्स के संपर्क में आए थे, जिन्होंने कोरोना वायरस होने की आशंका वाले यात्री बैठाए थे। उबर को पता चला था कि उसके दो ड्राइवर्स ने ऐसे दो व्यक्तियों को टैक्सी में बैठाया था, जिनमें कोरोना वायरस की आशंका है। इसके बाद उन्होंने 240 सवारियां और बैठाई थीं, इसलिए ऊबर ने इन दो ड्राइवर्स और 240 यूजर्स को उनके अकाउंट अस्थायी रूप से डिएक्टिवेट करने की सूचना भेजी है।

शोध बताते हैं कि बच्चों को लगने वाली 50 फीसदी चोटों को रोका जा सकता था, अगर उनमें सुरक्षा के प्रति जागरूकता होती। फिर भी हमारे देश के स्कूलों के पाठ्यक्रमों में सुरक्षा को एक कॉन्सेप्ट के रूप में जगह नहीं दी गई है, जबकि चारों तरफ इतने खतरे हैं। बच्चों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में सुरक्षा उपायों को अपनाना बहुत जरूरी है और स्कूलों को भी सेफ्टी एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए क्विज प्रतियोगिताओं, पोस्टर-मेकिंग कॉम्पिटिशन और फिल्म आदि तरीके अपनाने चाहिए। यह एक जीवन कौशल है जो अनुभवों के माध्यमों से ही सीखा जा सकता है। जब तक प्रबंधन और शिक्षक सुरक्षा के पीछे का विज्ञान नहीं समझेंगे और इसे खुद नहीं अपनाएंगे, वे न तो आग, जहर, डूबने और सड़क हादसों जैसे खतरों के बारे में सिखा पाएंगे और न ही सुरक्षा के प्रति जागरूकता में सुधार ला पाएंगे।

फंडा यह है कि स्कूल में फिजिकल एजुकेशन (पीटी) जरूरी है, लेकिन सेफ्टी एजुकेशन (एसटी) भी उतना ही जरूरी है। क्योंकि मोटापे की ही तरह नए खतरों की आशंकाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं।

लेडीज ने वैलेंटाइन थीम पर की किट्‌टी पार्टी

लुधियाना|लेडीज ने वैलेंटाइन थीम पर किट्‌टी पार्टी की। इसमें ड्रेस कोड रेड रखा गया था, इसलिए किट्‌टी मेंबर्स रेड कलर की स्टाइलिश ड्रेसेज पहनकर पार्टी में पहंुचीं और एक दूसरे को वैलेंटाइन डे की विशेज दीं। इस दौरान खूब फन हुआ। इस अवसर पर पंक्चुएलिटी विनर रजनी, शालू और मीतू बनीं। रितु और शीनू थीम विनर बनीं। एंटरटेनमेंट के लिए वैलेंटाइन थीम से रिलेटेड ही सभी गेम्स प्लान किए गए थे, जिसमें हर किसी ने खूब मस्ती की। इसके अलावा टेस्टी स्नैक्स और लंच का जायका भी लिया गया। इसके बाद सभी ने डीजे फ्लोर पर बज रहे रोमांटिक सॉन्ग्स पर डांस किया।

नियोन पार्टी में लाउड म्यूजिक के साथ डांस एंड फिटनेस फन

सिटी लाइफ रिपोर्टर। लुधियाना|

इन शेप फिटनेस जिम में बिगेस्ट लूजर 2020 के सभी प्रतियोगियों ने नियोन थीम पर आयोजित की गई डांस एंड फिटनेस पार्टी में जमकर डांस किया। इसकी शुरुआत आए हुए प्रतियोगियों के चेहरे और हाथों पर नियॉन कलर लगाकर की गई। नियॉन कलर कोड थीम के साथ एक तरफ जहां सभी के चेहरे नियॉन कलर से चमक रहे थे वहीं उनकी ड्रेसेज भी पार्टी का माहौल बनाए हुए थीं। लुधियाना में ऐसी नियॉन डांस एंड फिटनेस पार्टी का पहली बार आयोजन किया गया था, जहां इतनी तादाद में लोगों ने इसमें भाग लिया। इस दौरान मैजिक हेल्थ प्वाइंट, इन शेप फिटनेस और आरजीएचसी की टीमों से कोरियोग्राफर बनी, हिमांशु और अजय ने थीम पार्टी की कोरियोग्राफी करवाई।

10वीं सीनियर नेशनल हॉकी चैंपियनशिप में मैन आॅफ द मैच बने जोगिंदर सिंह

पहले दिन नॉर्थ जोन और ईस्ट जोन टीम रहीं विजेता

मैनेजमेंट फंडा एन. रघुरामन की आवाज में मोबाइल पर सुनने के लिए
9190000071 पर मिस्ड कॉल करें


सिटी रिपोर्टर | लुधियाना

गुरु नानक स्टेडियम के फुटबाल मैदान में पांच दिवसीय फुटबाल के रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे। जिसकी शुरूआत सोमवार को हुई। एफसीआई (फूड कार्पोरेशन आॅफ इंडिया) स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के निर्देश में जोनल स्पोर्ट्स प्रमोशन कमेटी (नॉर्थ) द्वारा आॅल इंडिया एफसीआई इंटर जोनल फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। पांच दिवसीय टूर्नामेंट 7 फरवरी तक चलेगा, जिसका उद्घाटन एफसीआई पंजाब के जीएम अर्शदीप सिंह थिंद ने किया, जोकि उद्घाटन समारोह में मुख्यातिथि रहे। टूर्नामेंट में 5 जोन और हैडक्वार्टर टीम के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें कुल 96 खिलाड़ी अपनी काबलियत दिखाएंगे। इसमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय खिलाड़ी शामिल हैं। उनके मुताबिक एफसीआई का मकसद नौजवान खिलाड़ियों को प्रमोट करना है। इसके लिए उन्होंने स्टीपेंड स्कीम की शुरूआत 1986 में नेशनल स्पोर्ट्स पॉलिसी के तहत की थी। इसमें 15-18 वर्ष और 18-24 वर्ष के खिलाड़ियों को ग्रांट प्रदान की जाती है। इन स्कीमों के अंतर्गत कई खिलाड़ी अपना नाम बना चुके हैं, जिसमें के. मलैशवरी(वेटलिफ्टिंग), सौरभ गांगुली, ऋषि धवन, पारस डोगरा, अजय रत्रा(क्रिकेट), शरद कमल, पृथ्वीराज बोस(टेबल टेनिस), सुरिंदर, सुमीत, नवीन अंतिल, हंसराज, केशव दत्त, प्रदीप मौर(हॉकी) जैसे नामी खिलाड़ी शामिल हैं। फुटबॉल के अलावा व अन्य खेल जैसे क्रिकेट, हॉकी, बेडमिंटन, टेबल टेनिस और सभ्याचारक मुकाबलों को भी प्रमोट करते हैं।

परिणाम: पहले दिन हुए मुकाबलों में खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया। इसमें पहले मैच में नॉर्थ जोन और नॉर्थ ईस्ट जोन टीम आमने-समाने रही, जिसमें नॉर्थ जोन टीम 2-0 से विजेता बनी। वहीं दूसरे मैच में वेस्ट जोन और ईस्ट जोन के खिलाड़ियों ने अपनी काबलियत दिखाई, जिसमें ईस्ट जोन की टीम 2-0 से विजेता रही।

ऐसे रही टीम की परफार्मेंस: पंजाब का फाइनल मुकाबला दिल्ली के साथ हुआ, जिनसे वह 5-3 से हार गए और दूसरा स्थान पाया। इसमें टीम की अमनजोत ने 2 और करिश्मा ने 1 स्कोर बनाया। इससे पहले सेमिफाइनल में पंजाब ने राजस्थान की टीम को 8-3 से हराया, जिसमें अनमोलप्रीत कौर, करिश्मा, कोमलजीत कौर, अमनजोत कौर ने 2-2 स्कोर बनाए। वहीं क्वार्टर फाइनल मैच में पंजाब ने मध्यप्रदेश को 7-2 से हराया, जिसमें कोमलजीत कौर, अनमोलप्रीत कौर, करिश्मा ने 2-2 और दीपशिखा ने 1 स्कोर बनाया। वहीं, प्री-क्वार्टर मैच में पंजाब ने उड़ीसा को 8-7 के रोमांचक मैच में मात दी, जिसमें कोमलजीत कौर, अनमोलप्रीत कौर, करिश्मा ने 2-2 स्कोर, अमनजोत कौर, संदीप पाल ने 1-1 स्कोर बनाया। वहीं, पहले मैच में पंजाब टीम दिल्ली के हाथों 5-2 से हारी, जिसमें संदीप पाल, अमनजोत कौर ने 1-1 स्कोर बनाया। दूसरे मैच में पंजाब ने गोवा को 2-0 से हराया, जिसमें करिश्मा और अमनजोत ने 1-1 रन बनाया। तीसरे मैच में पंजाब ने मणिपुर की टीम को 3-1 से मात दी, जिसमें संदीप पाल, अनमोलप्रीत कौर, कोमलजीत कौर ने 1-1 स्कोर बनाया।

झांसी में आयोजित नेशनल हॉकी चैंपियनशिप में लिया हिस्सा

सिटी स्पोट् र्स | लुधियाना

पंजाब गर्ल्स टीम ने गुजरात स्थित अहमदाबाद में 27 से 31 जनवरी तक आयोजित 29वीं जूनियर नेशनल बेसबॉल चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता। सफलता पर कोच सुखदेव सिंह औलख और हरबीर सिंह गिल ने खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि उक्त चैंपियनशिप में 25 राज्यों की टीमों ने हिस्सा लिया था। उनके मुताबिक खिलाड़ियों ने नेशनल से पहले 20 से 24 जनवरी तक गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल गिल में लगे कैंप में हिस्सा लिया था। जबकि उनका चयन राज्य स्तरीय चैंपियनशिप में दिखाए प्रदर्शन के आधार पर हुआ। लुधियाना के लिए यह जीत इसीलिए खास है, क्योंकि यहां से कुल 14 खिलाड़ी पंजाब टीम में शामिल रहे।

 

तरविंदर

मधु गुप्ता

पुष्पा सग्गर

शीनू, रजनी और बरखा

कमल बांबा, रजनी कोचर और कंवलप्रीत कौर

रीतका

जसविंदर कौर

रेनू सभरवाल

मीरा नागपाल

दिव्यांश द्धिवेदी

जसबीर और हरमन

दीपक और पूनम

पलक, अमन और मनप्रीत

रोहित, अनुज, कृष

विवेक, कपिल, जसपाल, अमन, दीप, रिक्की, बलजीत, गौरव, हरभजन, दिनेश, हरजीत, दर्शन, लकी, हेमंत, सचिन, स्वदेश, सचिन, हैरी

सोनिया, मनदीप और मधु

कनिका और कशिश

गगन, निखिल, स्नेहा, प्रभजोत, विजय, मनजोत, अंजू, अनुभव, अजय, संजीव, प्रणवत

पल्लवी

आशु, किरन, जूली, पूजा, कंचनजोत और साधना

ननु और बनी

लुधियाना, मंगलवार 04 फरवरी, 2020

हमें बताएं: आप कोई इवेंट करवा रहे हैं या हिस्सा ले रहे हैं, दोस्तों, परिवार के साथ कोई गेट टू गेदर है या किसी डेस्टीनेशन का टूर। फेस्टिवल सेलिब्रेशन है या यूं ही अपनों के साथ क्वालिटी टाइम में गपशप। किसी का फेयरवेल है या वेलकम पार्टी।

हमें [email protected] और 0161-4643995 पर बताएं। हम सिटी लाइफ में प्रकाशित कर उसे और यादगार बनाएंगे।

05

एन. रघुरामन

मैनेजमेंट गुरु

[email protected]

Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
X
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship
Ludhiana News - punjab girls team wins silver medal in 29th junior national baseball championship

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना