रजिस्ट्रेशन शुरू, जिले के 16 सरकारी 26 निजी अस्पतालों में होगा फ्री इलाज

Ludhiana News - केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना की रजिस्ट्रेशन की शुरुआत...

Aug 02, 2019, 08:20 AM IST
केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना की रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है। इस स्कीम के तहत राज्यभर के 43 लाख और शहर के करीब 4.49 लाख परिवारों को राहत मिलेगी। सिविल सर्जन डॉ. राजेश कुमार बग्गा ने बताया कि आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 2.18 लाख सोशियो इकोनॉमिक एंड कास्ट सेंसस परिवार, 1.66 लाख नीले कार्डधारक, 40 हजार किसान, 10 हजार छोटे व्यापारी और 15 हजार अन्य लोगों को शामिल किया गया है। इस कैशलेस इंश्योरेंस स्कीम के तहत हर साल एक परिवार पांच लाख रुपए तक का इलाज करवा सकता है। इस स्कीम का लोगों को फायदा देने के लिए जिले के 16 सरकारी और 26 निजी हॉस्पिटल के साथ समझौता किया गया है।

shapunjab.in पर ले सकेंगे जानकारी

सेहत डिपार्टमेंट से डॉ. महिंदर सिंह ने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत लाभार्थियों की रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सरकार की ओर से 9 हजार कम्युनिटी सर्विस सेंटर खोले जा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, किसान जे फार्म, छोटे व्यापारियों के लिए पैन कार्ड, बिल्डिंग और अंडर कंस्ट्रक्शन वर्कर वेल्फेयर बोर्ड की ओर से जारी रजिस्ट्रेशन नंबर और नीला राशन कार्ड लेकर जाना होगा। उन्होंने बताया कि सफल व्यक्तियों को ई-कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इसके साथ वो इस स्कीम का लाभ लेने के योग्य हो सकेंगे। अपने नाम की रजिस्ट्रेशन के बारे में जानने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर, हॉस्पिटल स्टाफ, आरोग्य मित्र, टोल फ्री नंबर 104 और वेबसाइट www.shapunjab.in पर देख सकते हैं। ये स्कीम राज्य में 20 अगस्त से लागू हो जाएगी। लोग इसकी जानकारी नजदीकी सेहत संस्था से ले सकते हैं। योजना के तहत लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड जारी किया जाना है। ये स्कीम लोगों के लिए काफी फायदेमंद रहेगी। लोगों को इस बारे में जागरूक करने के लिए सेहत विभाग के अफसरों को इमपेनल्ड हॉस्पिटल्स में इस स्कीम को लेकर बैनर लगाए जाने और हेल्प डेस्क स्थापित करने के लिए कहा गया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना