गर्ल्स में संदीप-संध्या, बॉयज में विनोद-जपनजोत ने जीती बेस्ट एथलीट की ट्रॉफी

Ludhiana News - गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज (जीएनई) ने शुक्रवार को अपना 60वां वार्षिक एथलेटिक मीट का सफलतापूर्वक समापन किया।...

Feb 15, 2020, 08:01 AM IST
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys

गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज (जीएनई) ने शुक्रवार को अपना 60वां वार्षिक एथलेटिक मीट का सफलतापूर्वक समापन किया। इस मौके पर एआईजी क्राइम पंजाब भूपिंदर सिंह सिद्धू चीफ गेस्ट रहे। दूसरे और अंतिम दिन ट्रैक एंड फील्ड इवेंट फाइनल, टीचरों की रिले दौड़, टग ऑफ वॉर कराई गई। इसके साथ राष्ट्रीय स्तर पर काॅलेज का नाम रोशन करने वाले स्टूडेंट्स को सम्मानित भी किया गया। मुख्य अतिथि भूपिंदर सिद्धू स्टूडेंट्स के बीच खेल के उत्साह को देखकर खुश हुए और सभी को शारीरिक गतिविधियों और खेलों को अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में सफलता के लिए शारीरिक स्वास्थ्य की महत्वपूर्ण भूमिका को समझाया। उन्होंने कहा कि खेल जिंदगी का महत्वपूर्ण अंग है। प्रिंसिपल डॉ. सहजपाल सिंह ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी और आने वाले दिनों में खेलों प्रति इस प्रदर्शन को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। कॉलेज के खेल स्टाफ, डॉ गुंजन भारद्वाज और शमिंदर सिंह ने आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी स्टाफ और स्टूडेंट्स का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि कॉलेज खेलों को भविष्य मे भी इसी प्रकार बढ़ावा देता रहेगा।

वैलेंटाइंस पार्टी में फैशन के रंग

सिटी लाइफ रिपोर्टर। लुधियाना। स्विंकी चोपड़ी की तरफ से वैलेंटाइंस डे पार्टी शुक्रवार को होस्ट की गई। हैप्पी वैलेंटाइंस डे की विशेज के साथ इस पार्टी की शुरुआत की गई। इस अवसर पर फैशन के कई रंग देखने को मिले। हर कोई ब्लैक स्टाइलिश आउटफिट कैरी किए हुए नजर अाया और इस ब्लैक लुक को ट्रेंडी गॉगल्स और गाउन, ट्राउजर शर्ट्स, शिमर कोट पैंट, शिमर ड्रेसेज के साथ और भी स्टाइलिश बनाया गया था। एक मॉडलिंग राउंड भी हुआ। ओपन एिरया में हुई इस पार्टी में इसके बाद कई फन एक्टीविटीज भी प्लान की गई थी, ताकि एंटरेटेनमेंट भी हाे सके। इसके साथ ही खाने पीने का जायका भी लिया गया। इस पार्टी में लाउड म्यूजिक के साथ डांस फन हुआ।

वैलेंटाइंस डे को लव विशेज के साथ बनाया यादगार

लुधियाना। क्वींस ग्रुप की मेंबर्स ने शुक्रवार को वैलेंटाइंस डे सेलिब्रेट किया और खूब एंज्वॉय किया। रेड और ब्लैक कलर के साथ हर कोई स्टाइलिश लुक में पहुंचा था। इस अवसर पर वेन्यु भी वैलेंटाइंस थीम के अकॉर्डिंग डेकोरेट किया हुआ था और कई लव प्रॉप्स भी फोटो शूट के लिए यूज किए गए। इस दौरान ग्रुप की मेंबर्स ने कहा कि वे इस ग्रुप की मेंबर्स से ज्यादा फ्रेंड्स हैं और वे हर फेस्टिवल इस तरह ही अपनी किट्‌टी पार्टी में सेलिब्रेट करती हैं, जिससे वे और भी खास बन जाता है। इस बार एक दूसरे को स्पेशल लव विशेज देकर इस डे को और भी यादगार बनाया गया। इसके साथ ही कई तरह की फन एक्टीविटीज करवाई गईं और फिर डीजे फ्लोर पर बज रहे लविंग सॉन्ग्स पर सभी ने मिलकर डांस किया।

1500 मी., 800 मी. और 200 मीटर दौड़ में खिलाड़ियों ने जीते पदक

स्पोर्ट्स रिपोर्टर | लुधियाना

कमला लोहटिया सनातन धर्म कॉलेज में दो दिवसीय 27 वीं वार्षिक एथलेटिक मीट कराई गई। पहले दिन उद्घाटनी समारोह के मुख्य अतिथि शारीरिक शिक्षा और खेल पंजाब यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर डॉ. परमिंदर सिंह आहलूवालिया ने ध्वजारोहण के साथ शुरुआत की। नेशनल जूडो कोच प्रवीन ठाकुर गेस्ट ऑफ ऑनर रहे। प्रिंसिपल डॉ. मुकेश कुमार महाजन ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और अनुभवी खिलाड़ी डॉ. अहलूवालिया की उपस्थिति को छात्रों के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में उल्लेखित किया। डॉ. अहलूवालिया ने छात्रों को अपने संबोधन में स्वास्थ्य और मानव शरीर की सुनियोजित संभाल को जीवन के लिए सबसे अनिवार्य बता स्वस्थ भोजन के सेवन, नियमित शारीरिक व्यायाम और खेलकूद में सक्रिय भागीदारी पर जोर दिया। कॉलेज प्रबंधकीय समिति के प्रधान धर्मपॉल जैन और उनके साथ संदीप अग्रवाल, संदीप जैन और बृज मोहन रल्हन ने मुख्य अतिथि के लिए सम्मान चिह्न प्रस्तुत किया। यह खेल कार्यक्रम शारीरिक शिक्षा विभाग के हेड, डॉ. रोहित कुमार के नेतृत्व में आयोजित किया जा रहा है। इस दो दिवसीय एथलेटिक मीट के पहले दिन लॉन्ग जंप, 400 मीटर दौड़, जैवलिन थ्रो, शॉटपुट, डिस्कस थ्रो और 200 मीटर दौड़ जैसी खेल स्पर्धाओं के लिए हीट और क्वालीफाइंग आयोजित किए गए, जबकि फाइनल में 1500 मीटर दौड़, 800 मीटर दौड़, 200 मीटर दौड़, 400 मीटर दौड़ और लॉन्ग जम्प की प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।

घर में आप और आपके बच्चे कैसे जागते हैं?


आ पको टूथपेस्ट के एक विज्ञापन का वो हीरो याद है, जिसकी स्वीटहार्ट पिछली रात टेनिस में हार जाने और रैकेट टूटने के कारण उदास है और हीरो उसे खुश करने की कोशिश करता है। वह तुरंत ब्रश करने की कोशिश करती है और अचानक बहुत ज्यादा एक्टिव हो जाती है। उस एड के इस सीन का प्रतीकात्मक मतलब है कि टूथपेस्ट सारी सुस्ती हटा देता है और शरीर नए दिन की नई चुनौतियों के लिए नई ऊर्जा से भर जाता है।

मैं नहीं जानता कि इसके पीछे कोई विज्ञान है या नहीं, लेकिन मुझे सभी सर्वश्रेष्ठ शोधों के नतीजे प्रकाशित करने वाले अमेरिका के ‘प्लॉस वन’ जर्नल में एक शोध के बारे में पढ़ने को मिला। इसके एक लेख के मुताबिक सुरीला अलार्म सुबह की सुस्ती दूर कर सकता है और हमारी सजगता या सतर्कता बढ़ा सकता है। जी हां, यह हमें उन ध्वनियों पर ध्यान देने की सलाह देता है, जो हमें रोजाना उठाती हैं। अमेरिका की आरएमआईटी यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया अध्ययन बताता है कि सुरीले अलार्म सतर्कता का स्तर सुधार सकते हैं, जबकि कर्कश अलार्म सुबह सुस्तीपन या मदहोशी बढ़ा सकते हैं।

वैज्ञानिकों को लगता है कि आप खुद को जगाने के लिए रिदम और मैलोडी का जो मिश्रण चुनते हैं, उसके कुछ जटिल नतीजे होते हैं। अध्ययन कहता है कि यह उन लोगों के लिए खासतौर पर जरूरी है जो सुबह उठकर ऐसे कामों पर जाते हैं, जिनमें ज्यादा सतर्कता की जरूरत होती है। जैसे फायर ब्रिगेड में काम करने वाले या पायलट और या खुद आपको इमरजेंसी में अस्पताल जाना हो।

इससे मुझे मेरे बचपन के दिन याद आ गए, जब मेरे माता-पिता मुझे बहुत धीरे-धीरे उठाते थे। वास्तव में मेरे पिता, जो हमेशा मुझसे कठोर आवाज में बात करते थे, वे भी अपनी आवाज को थोड़ा धीमा और मधुर कर बोलते थे, ‘बेटा उठ जाओ, देर हो रही है।’ मुझे यह सुनना बहुत अच्छा लगता था। जब भी मुझे और प्यार-दुलार पाना होता था, मैं रजाई में और अंदर घुस जाता था, उन सर्दियों के दिनों में जो मार्च में होली तक चलती थीं। पिताजी थोड़ी देर ये लाड़-दुलार जारी रखते थे, लेकिन वे जल्दी में होते थे, क्योंकि उन्हें रेलवे स्टेशन जाना होता था, चूंकि उन दिनों रिजर्वेशन काउंटर सुबह 7 बजे खुल जाते थे। फिर पिताजी के नहाने जाने पर ये काम मेरी मां संभालती थीं। वे इसमें कुछ विशेषण जोड़ देती थीं। जैसे ‘मेरा बहादुर बच्चा उठ जा’, ‘मेरा प्यारा बेटा’ और ‘मेरा मेहनती बेटा’ आदि। ‘मेहनती’ शब्द मेरे कानों को किसी संगीत की तरह लगता था। इससे मैं रजाई के आराम से बाहर निकलकर घर के लिए दूध लाने की अपनी जिम्मेदारी के लिए तैयार हो जाता था, जैसे ये मेरे परिवार के लिए मेरा सबसे बड़ा योगदान हो।

उन दिनों दूध के सरकारी बूथ से दूध की बोतलें लाना मेरी ड्यूटी थी। आपको वो नीली या लाल धारियों वाली, एल्युमिनियम के ढक्कन वाली दूध की बोतलें याद हैं? साइकिल पर इन बोतलों को लाने के लिए बहुत सतर्क रहना पड़ता था। एक हाथ से साइकिल का हैंडल और दूसरे हाथ से बोतलें संभालनी पड़ती थीं, क्योंकि जाते समय तो बोतलें खाली और लौटते हुए भरी हुई रहती थीं। खासतौर पर तब, जब खराब सड़क पर साइकिल चलानी हो। बूथ पर मौजूद व्यक्ति किनारों से टूटी हुई या दरार वाली खाली बोतलें नहीं लेता था, जबकि मेरे जैसे बच्चे को देखकर खुद चुपके से दरार वाली बोतलें देने की कोशिश करता था। ऐसी बोतलों को लेने से इनकार करने के लिए सतर्क रहना जरूरी था। हालांकि, मेरे माता-पिता को आज की रिसर्च के बारे में कोई अंदाजा नहीं था, लेकिन वे तब एक बात जानते थे कि अगर हम हमारे बच्चों को सतर्क-सजग और ऊर्जावान रखना चाहते हैं तो उन्हें ऐसे शब्दों से उठाना होगा जो उन्हें सुरीले संगीत जैसे लगें। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि कर्कश ‘बीप-बीप’ वाली अलार्म टोन उठने के बाद चलने में भ्रमित और दिमाग की गतिविधियों को अस्त-व्यस्त कर सकती है।

फंडा यह है कि अगर आप अपने परिवार को खुश और आनंदमय रखना चाहते हैं और उन्हें सुरीली लगने वाली मधुर आवाज से जगाना चाहते हैं, तो अपनी सुबह का अलार्म तय करना होगा।

वेटलिफ्टिंग में 14 लड़के, 29 लड़कियों ने दिया ट्रायल

मैनेजमेंट फंडा एन. रघुरामन की आवाज में मोबाइल पर सुनने के लिए
9190000071 पर मिस्ड कॉल करें


स्पोर्ट्स रिपोर्टर | लुधियाना

खेल विभाग की ओर से स्कूल विंग में लड़के-लड़कियों के सेलेक्शन ट्रायल रखबाग स्थित वेटलिफ्टिंग और बॉडी बिल्डिंग क्लब में करवाए गए। इसमें जिले के 14 लड़के और 29 लड़कियों ने हिस्सा लिया। जिला खेल अधिकारी रविंदर सिंह के निर्देश में करवाए ट्रायलों में वेटलिफ्टिंग के कन्वीनर गुरिंदर सिंह, कोच शुभकरनजीत सिंह, लुधियाना जिला वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन के महासचिव प्रवेश चंद्र शर्मा ने खिलाड़ियों को खेलों प्रति उत्साहित किया। उनके साथ स्टेट अवार्डी नाजर सिंह और कोच कमलजीत सिंह उपस्थित रहे।

सोनिया छाबड़ा

विम्मी

सारिका

प्रेरणा रावल

मंजू सेठी

मिंटी

पूजा मलिक

प्रीति और नेहा

मीनाक्षी और ट्विंकल

स्विंकी चोपड़ा

गार्गी

शिफाली

गुरप्रीत

सरब और कशिश

कनिका

डॉ श्वेता जिंदल

एकता

लुधियाना, शनिवार 15 फरवरी, 2020

हमें बताएं: आप कोई इवेंट करवा रहे हैं या हिस्सा ले रहे हैं, दोस्तों, परिवार के साथ कोई गेट टू गेदर है या किसी डेस्टीनेशन का टूर। फेस्टिवल सेलिब्रेशन है या यूं ही अपनों के साथ क्वालिटी टाइम में गपशप। किसी का फेयरवेल है या वेलकम पार्टी।

हमें [email protected] और 0161-4643995 पर बताएं। हम सिटी लाइफ में प्रकाशित कर उसे और यादगार बनाएंगे।

07

वेटलिफ्टिंग, बॉडी बिल्डिंग के विजेता खिलाड़ियों को किया सम्मानित।

ये रहे रिजल्ट:100 मीटर गर्ल्स में शिखा तोमर पहले, नवप्रीत कौर दूसरे, प्रियंका धीमान तीसरे, 400 मीटर में संदीप पहले, जस्मीन दूसरे, नीतू तीसरे, 3 हजार मी. में संध्या पहले, स्तुति कुमारी दूसरे, तस्वीर कौर तीसरे, ट्रिपल जंप में संदीप कौर पहले, वीरेंद्र कौर दूसरे, अमृतप्रीत कौर तीसरे, जैवलिन थ्रो में तस्वीर कौर पहले, हरलीन कौर दूसरे, कंचन तीसरे, शॉटपुट में मनूरीत कौर पहले, रवनीत कौर दूसरे, सलोनी शर्मा तीसरे, 5 हजार मीटर ब्वॉयज में जसप्रीत सिंह पहले, अंकित महाजन दूसरे, मनप्रीत सिंह तीसरे, 10 हजार मीटर में जसप्रीत सिंह पहले, अनिकेत दूसरे, विलाश तीसरे, ट्रिपल जंप में परमवीर सिंह पहले, बलराज सभ्रवाल दूसरे, तरनजोत सिंह तीसरे, शाॅटपुट में सुखमनप्रीत सिंह पहले, अमनप्रीत सिंह दूसरे, हनी शर्मा तीसरे, हैमर थ्रो में सुखमनजीत सिंह पहले, हरमन सिंह दूसरे, साजन वर्मा तीसरे स्थान पर रहे।

ये रहे विभिन्न खेलों के विजेता

- कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग ने अाेवरअाॅल गर्ल्स टॉफी जीती।
- मैकेनिकल और इलेक्ट्रिक्ल इंजीनियरिंग ने ओवरऑल ब्वॉयज ट्रॉफी जीती।
- गर्ल्स में संदीप अाैर संध्या अौर ब्वॉयज में विनोद और जपनजोत ने बेस्ट एथलेटिक्स का खिताब जीता।

कमला लोहटिया कॉलेज में दो दिवसीय 27वीं वार्षिक एथलेटिक मीट की शुरुआत

 

एन. रघुरामन

मैनेजमेंट गुरु

[email protected]

Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
X
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys
Ludhiana News - sandeep sandhya in girls vinod japanjot won trophy for best athlete in boys

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना