निगम मुलाजिमों का सर्विस बुक रिकाॅर्ड होगा ऑनलाइन

Ludhiana News - नगर निगम में काम कर रहे सभी सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों की जन्मकुंडली यानि सर्विस बुक रिकाॅर्ड अब ऑनलाइन होने...

Oct 12, 2019, 08:30 AM IST
नगर निगम में काम कर रहे सभी सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों की जन्मकुंडली यानि सर्विस बुक रिकाॅर्ड अब ऑनलाइन होने जा रहा है। ये आदेश लोकल बाॅडीज ने जारी किए हैं। इसी के तहत नगर निगम लुधियाना के चारों जोनों में करीब 5600 सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों की सर्विस बुक रिकाॅर्ड ऑनलाइन करने के लिए टाइमलाइन तय की गई है। ये ऑनलाइन डाटा इसी महीने में पूरा करने के आदेश हैं। नगर निगम लुधियाना के करीब 1800 सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों का सर्विस बुक रिकाॅर्ड ऑनलाइन फीड किया जा चुका है। अभी तक सारा रिकाॅर्ड अमला शाखा के सुपरिंटेंडेंट और क्लर्क के पास होता था, वो अब ऑनलाइन होने पर हर ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद रहेगा। जिसके तहत विभाग को क्राॅस चेकिंग के दौरान अलग से रिकाॅर्ड मंगवाने की जरूरत नहीं होगी और ऑनलाइन ही सारी जानकारी अधिकारियों/कर्मचारियों संबंधी मिलेगी। डेटा ऑनलाइन होने पर चंडीगढ़ में बैठे अफसर किसी भी सरकारी अधिकारी/कर्मचारी का सर्विस रिकाॅर्ड चेक कर सकेंगे। सर्विस बुक रिकाॅर्ड में जैसे ज्वाइनिंग से लेकर, पे-स्केल, तरक्की, एजुकेशन, कब सस्पेंड हुआ, कितनी बार उसे तरक्की किस बेस पर मिली आदि तमाम सर्विस संबंधी जन्म कुंडली ऑनलाइन ऑफिसर चेक कर पाएंगे।

होगी पहचान, पोस्ट के योग्य हंै या नहीं

अभी तक सिर्फ मैनुअल रिकाॅर्ड होने पर चंडीगढ़ में बैठे अफसर अधिकारियों/कर्मचारियों का तबादला किसी अन्य जगह पर दूसरे विभाग में सीनियर के तौर पर भी कर देते हैं। जबकि कई ने तो तबादला और तरक्कियां सिफारिशों और सेटिंग के जरिए भी करवाई होती है। इससे होता ये है कि नॉन प्रोफेशनल अधिकारी/कर्मचारी किसी गलत पोस्ट पर शिफ्ट कर दिया जाता है। अब ऑनलाइन डेटा फीड होने पर सभी का रिकाॅर्ड चेक हो जाएगा कि वह किस जगह पर ड्यूटी किस बेस पर दे रहा है। इसके अलावा सर्विस बुक रिकार्ड के डेटा के मुताबिक अब बदलियां भी सही तरीके से हो पाएंगी।

फायदे : योग्य कर्मियों का का होगा तबादला, तरक्की

30 दिन में डेटा करना फीड : इस संबंध में कंप्यूटर सेक्शन इंचार्ज मनीष कालिया ने बताया कि निगम कमिश्नर ने आदेश जारी कर दिए थे कि सभी पक्के अधिकारियों/कर्मचारियों का सर्विस बुक रिकाॅर्ड ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम में ऑनलाइन फीड करना है। इसी के तहत हमने 8 डेटा आॅपरेटरों की अलग-अलग जोन में ड्यूटियां लगाई हैं, जिसकी सुपरविजन वह खुद कर रहे हैं। ये डेटा 30 दिनों में फीड करने के आदेश जारी हुए हैं।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना