मुस्कुराहट दुनिया का सबसे बड़ा इनविटेशन कार्ड : अचल मुनि

Ludhiana News - सिविल लाइंस स्थित जैन स्थानक में विराजमान गुरुदेव अचल मुनि महाराज ने साधकों को संबोधित करते हुए कहा कि...

Dec 03, 2019, 08:21 AM IST
Ludhiana News - smile world39s largest invitation card achal muni
सिविल लाइंस स्थित जैन स्थानक में विराजमान गुरुदेव अचल मुनि महाराज ने साधकों को संबोधित करते हुए कहा कि मुस्कुराहट दुनिया का सबसे बड़ा इनविटेशन कार्ड है। किसी को अपना बनाना है तो मुस्कुराओ और किसी के अपने बनना है तो मुस्कुराओ। मुस्कुराने का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। तुम्हें पता होना चाहिए कि मुस्कुराता हुआ बुड्ढा भी अच्छा लगता है और रोता हुआ बच्चा भी बुरा लगता है। एक मनुष्य ही है जो मुस्कुरा सकता है। क्या तुमने कभी किसी जानवर को मुस्कुराते हुए देखा है ? आप अपनी पांच इंद्रियों का सदुपयोग करें। अगर आप सुखी जीवन जीना चाहते हैं तो तीन बातों का ध्यान रखें। ठीक ढंग से रहना आ जाए। ठीक ढंग से अपनी बात कहना आ जाए। जरूरत पड़ने पर सहना आ जाए।

हमें ठीक ढंग से रहना नहीं आता, ढंग से कहना भी नहीं आता तथा सहना तो आता ही नहीं। बच्चों को मां-बाप कुछ कहते हैं तो बच्चों को सहन नहीं होता और वह घर छोड़ कर भाग जाते हैं। जब मां-बाप डांटे तब बच्चे यह सोचें कि मां-बाप नहीं डांंटेंगें तो और कौन डांटेगा और जब बच्चे गलती करे तो बड़े यह सोचें कि बच्चे गलती नहीं करेंगे तो और कौन करेगा।

आप गलती करो एक बार करो, दो बार करो चाहे हजार बार करो। परंतु एक ही गलती को बार-बार मत करो। शीतल मुनि महाराज ने कहा कि अकेला ज्ञान कभी जीवन का कल्याण नहीं कर सकता। साथ में क्रिया चरित्र भी होना जरूरी है। अतिशय मुनि महाराज ने कहा कि भूख लगे तो खाना प्रकृति है, भूख के बिना खाना विकृति है और स्वयं भूखे रह कर दूसरे को खिलाना संस्कृति है। भोजन यह सोच कर मत करो कि मैं खा रहा हूं बल्कि यह सोचकर करो कि मेरे भीतर जो प्रभु विराजमान हैं उसे मैं अर्ध्य दे रहा हूं। जब तुम यह सो चकर भोजन करोगे तो कभी मांस, मदिरा, जर्दा आदि नहीं खा सकोगे।

सिविल लाइंस स्थित जैन स्थानक में श्रद्धालुओं ने लगाई हाजिरी।

X
Ludhiana News - smile world39s largest invitation card achal muni
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना