निजामुद्दीन से आए 26 जमातियों की अब तक दो हजार काॅल डिटेल्स खंगाली, संपर्क में आए लोगों की भी तलाश

Ludhiana News - कोरोना वायरस के कहर से लोगों को बचाने के लिए लुधियाना पुलिस इससे संक्रमित मरीजों की तलाश और पाॅजिटिव पाए गए...

Apr 08, 2020, 07:57 AM IST

कोरोना वायरस के कहर से लोगों को बचाने के लिए लुधियाना पुलिस इससे संक्रमित मरीजों की तलाश और पाॅजिटिव पाए गए लोगों के मोबाइल लोकेशन्स और काॅल्स को खंगालने में जुटी है। ताकि पता चल सके कि उक्त शख्स कहां-कहां से घूमकर और किसके संपर्क में होकर आया है। इसके अलावा दिल्ली के निजामुद्दीन से लौटे तब्लीगी जमात के 26 लोगों की भी हिस्ट्री निकालने में भी पुलिस मोबाइल की मदद ले रही है। िफलहाल अभी तक दिल्ली से आए लुधियाना शहर के 18 लोगों की पहचान हुई, जबकि एक राजगढ़, एक खन्ना, दो माछीवाड़ा व 4 जगराओं के भी हैं। राजगढ़ व जगराओं दोनों जगह से एक-एक मरीज पाॅजिटिव मिल चुका है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक पुलिस इतनी गंभीरता से इन मामलों की पड़ताल में लगी है कि उन्होंने अभी तक इन जमाती से संबंधित लोगों की दो हजार से ज्यादा काॅल्स को चेक किया है। हालांकि ये लोग मरीज नहीं है, लेकिन ये मरीजों के रिश्तेदार जरूर हैं। इसके चलते पुलिस उन पर नजर रखे हुई है। फिलहाल इनमें से कोई भी संक्रमित पुलिस को अभी तक मिला नहीं है। मगर फिर भी इन्हें चेक किया जा रहा है।

फरीदकोट के पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए लुधियाना के 8 लोग

लुधियाना| फरीदकोट में पॉजिटिव आए व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लुधियाना के 8 लोगों के भी नाम सामने आए हैं। जिनकी जानकारी डीसी फरीदकोट के दफ्तर से जारी की गई है। सूची में रायकोट, मुल्लांपुर दाखा, हठूर के 1-1 व्यक्ति और लुधियाना सिटी से 5 लोगों का नाम शामिल है। इसमें फोकल पॉइंट, शहीद भगत सिंह नगर, ननकाना साहिब मार्केट नजदीक बस स्टैंड, न्यू मॉडल टाउन और रविदास धर्मशाला साहिबाना लुधियाना ईस्ट से संबंधित हैं। वहीं, बताया जा रहा है कि टिब्बा रोड से तीन जमातियों को भी लाया गया है। रायकोट का व्यक्ति पॉजिटिव मरीज के संपर्क में 20 दिन पहले आया था। उसे रायकोट के सरकारी अस्पताल में आइसोलेट कर सैंपल लिए गए। उसके परिवार को घर में ही क्वारेंटाइन कर दिया गया। वहीं, गांव हठूर और मुल्लांपुर के व्यक्ति का अभी पता नहीं चल पाया है।

मंगलवार को लिए 26 सैंपल्स


अब तक कुल 410 मरीजों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 7 मरीज पॉजीटिव आए हैं। इनमें से दो की मौत हो चुकी है। तीन मरीज सिविल हॉस्पिटल में एडमिट हैं। एक मरीज सीएमसी और एक डीएमसी में एडमिट है। वहीं, मरने वाले शकी मरीज मनोज कुमार की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी हॉस्पिटल ने परिवार को रिपोर्ट नहीं दी। मनोज के भाई संतोष ने बताया उन्हें शव मिल गया और दोपहर को अंतिम संस्कार किया। मंगलवार को 26 सैंपल लिए गए। सोमवार को लिए 55 में से 50 सैंपल्स की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

मुनाफाखोरी करने वालों पर होगी अचानक कार्रवाई : डीसी


वहीं डीसी ने सब्जी बेचने वालों द्वारा आेवरचार्जिंग की शिकायतों पर चेतावनी दी कि इस मामले में अचानक जांच की जाएगी। मुनाफाखोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। फल-सब्जी के भाव की सूची डिस्प्ले करना जरुरी होगा। उन्होंने गांवों में ठीकरी पहरे के दौरान किसानों व खेत मजदूरों को काम पर जाने से नहीं रोका जा सकता है। इसके लिए संबंधित अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है।

भास्कर ने पहले ही प्रमुखता से उठाया था मुद्दा

पुलिस प्रशासन की नियमावली के तहत संबंधित अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंड द्वारा मृतक के परिजनों को सूचित किया जाएगा। यदि वे शव लेने से इंकार करेंगे तो संबंधित पुलिस स्टेशन से संपर्क करके अनक्लेम्ड बॉडी घोषित कर शव का संस्कार करा दिया जाएगा। इसके लिए थाना स्तर पर बनी कमेटी सारी कार्रवाई करेगी। गौर हो कि कोरोना पॉजिटिव 69 वर्षीय सुरिंदर कौर की मौत के बाद परिवार वालों की ओर से मना करने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने श्मशान घाट के सेवादार से अंतिम संस्कार किए जाने पर इस मुद्दे को भास्कर ने प्रमुखता से उठाया था।


परिवार न माना तो पुलिस करेगी कोरोना संक्रमित का संस्कार

लुधियाना| अगर कोरोना वायरस से संक्रमण के चलते किसी भी शख्स की मौत के बाद उसके परिजन लाश लेने से इंकार करते हैं तो उसका अंतिम संस्कार पुलिस प्रशासन खुद कराएगा। डीसी प्रदीप कुमार अग्रवाल ने जारी दिशा-निर्देश के तहत ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की हिदायत के अनुसार मृतक की देह का अंतिम संस्कार धार्मिक रीति रिवाज के मुताबिक किया जाएगा।

दूसरा साथी अस्पताल से फरार

झपटमारी में पकड़े युवक को वायरस की आशंका, आइसोलेट

कोरोना वायरस के चलते कर्फ्यू के दौरान शिमलापुरी में फ्लैग मार्च करती पुलिस।

{प्लेन से आने वाले 42 की तलाश जारी : प्लेन से दिल्ली से आने वाले राजगढ़ के पॉजिटिव मरीज के साथ 42 लोगों ने सफर किया था। डिप्टी कमिश्नर प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि हमने सभी लोगों की जानकारी निकाल कर ट्रेस करना शुरू कर दिया है।

{ईएनटी स्पेशलिस्ट की कमी : मंगलवार को 10-6 बजे तक नहीं लिए गए सैंपल सिविल हॉस्पिटल में स्टाफ की कमी के कारण मंगलवार सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक सैंपल नहीं लिए जा सके। हॉस्पिटल के पास सिर्फ एक ईएनटी स्पेशलिस्ट हैं। डॉ. रवि दत्त ने कहा कि हम दूसरे डॉक्टर्स को भी सैंपल लेने की ट्रेनिंग दे रहे हैं।

{नवजन्मी बच्ची की मौत, अविवाहिता आइसोलेट : ट्रेवल हिस्ट्री वाली अविवाहिता ने सिविल हॉस्पिटल के मदर चाइल्ड हॉस्पिटल में बच्ची को जन्म दिया। बच्ची की मौत हो गई। डॉक्टर्स द्वारा अविवाहिता को आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है। एमसीएच की एसएमओ डॉ. हतिंदर कौर ने बताया कि लड़की में नोवल कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं हैं।

लुधियाना। झपटमारी में पकड़े गए दो युवकों को जेल छोड़ने जाते हुए एक की तबीयत खराब होने पर दोनों को चेकअप के लिए सिविल अस्पताल लाया गया। जहां उसे करोना वायरस की आशंका के चलते आइसोलेट किया। इसी दौरान उसका साथी अस्पताल से फरार हो गया। थाना डिवीजन नंबर दो पुलिस ने झाबेवाल के रहने वाले नवजोत सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इंडस्ट्रियल एरिया के एएसआई गुरमीत सिंह ने आरोपी नवजोत सिंह और उसके एक साथी को झपटमारी के मामले में गिरफ्तार किया था।


सभी एनआरआई क्वारेंटाइन : पुलिस के मुताबिक 22 अप्रैल तक 6700 के करीब एनआरआई लुधियाना आ चुके हैं। पहले इनकी गिनती 4500 थी, लेकिन पुलिस ने बाकियों की तलाश की, जोकि इधर-उधर चले गए थे। उन सभी का चेकअप करने के बाद उन्हें उनके घरों में ही क्वारेंटाइन कर दिया गया है। इनके ऊपर नजर रखने के िलए थाने के एसएचओ को सख्त हिदायत दी गई है।

दिल्ली के निजामुद्दीन में मिले कोरोना वायरस के पाॅजिटिव मामलों के बाद जब लिस्ट निकाली गई तो उसमें करीब तीन दर्जन तब्लीगियों के नाम शामिल थे। जब लुधियाना पुलिस के पास लिस्ट आई तो उसमें से आधे से ज्यादा को पुलिस ने चेक किया तो वो एड्रेस यहीं के थे, लेकिन वो रह यूपी, बिहार और दिल्ली में रहे थे। लुधियाना के 18 लोगों को टिब्बा रोड, राहों रोड समेत अलग-अलग मस्जिदों और अस्पतालों में क्वारेंटाइन किया है। लेकिन जगराओं व दोराहा के जो दो लोग पाॅजिटिव आएं है, उनकी मूवमेंट लुधियाना में ज्यादा रही है। जिसकी वजह से पुलिस उनके मोबाइल की लोकेशन निकाल रही है, ताकि पता चल सके कि वो कहां-कहां गए और किस-किस से मिले है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक शहर की कई मस्जिदों और बाकी की सार्वजनिक जगहों की भी पुलिस चेकिंग कर रही है।


लुधियाना के 18 क्वारेंटाइन, चौकीमान के 4 में से एक और एक राजगढ़ का पॉजिटिव

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना