पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

9 साल की उम्र में गाना अाैर लिखना शुरू किया, टीनएज में ही बड़ी स्टार बन गई थीं टेलर स्विफ्ट

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

{नाम - टेलर स्विफ्ट {पेशा- अमेरिकन पॉप सिंगर {इनके बारे में इसलिए पढ़ें- अपने नए म्यूजि़क वीडियो ‘द मैन’ को लेकर चर्चा में हैं। नेट वर्थ- 360 मिलियन डॉलर्स

इनके जीवन से मिली ये सीख

{आसान नहीं, हमेशा मुश्किल रास्ते ही चुनिए।

{जो आपको नहीं जानते उनकी आपकी बारे में जो भी राय है उसे नजरअंदाज कीजिए।

{जीवन में अच्छे पलों की हमेशा कद्र करनी चाहिए।

{दिल के टूटने से आप ज्यादा मजबूत बन जाते हैं।

मशहूर पॉप सिंगर टेलर स्विफ्ट ने अपने सातवें स्टूडियो एल्बम ‘लवर’ के नए ट्रैक ‘द मैन’ का म्यूजि़क वीडियो जारी किया है। वे इन दिनों इसका खूब प्रचार कर रही हैं। इस गाने में टेलर को पहचानना काफी मुश्किल है कि उन्होंने पूरे गाने में पुरुष का रूप धारण किया हुआ है। लोगों को उनका लुक लिओनार्डो डि कैप्रियो से मिलता-जुलता भी लग रहा है। म्यूजि़क इंडस्ट्री में महिलाओं के संघर्ष को बयां करता है उनका यह गाना और टेलर ने इसमें ‘जेंडर इनिक्वालिटी’ को ही मुद्दा बनाया है।

टेलर स्विफ्ट ना केवल अमेरिका में मशहूर हैं बल्कि उनके फैन्स दुनिया के हर कोने में हैं। अमेरिका के एक छोटे से शहर में जन्मी टेलर अपने पहले एल्बम के लॉन्च होने के बाद से ही म्यूजिक सेंसेशन बनी हुईं हैं। उनके गाने रिलीज़ होने के तुरंत बाद ही सभी चार्ट्स के टॉप पर पहंुच जाते हैं। वे लगभग 500 नामांकन में से 340 अवॉर्ड्स अपने नाम कर चुकी हैं। इनमें संगीत की दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड्स भी शामिल हैं। वे जितना अच्छा गाती हैं उतना ही अच्छा लिखती भी हैं।

टेलर एलिसन स्विफ्ट का जन्म 13 दिसंबर 1989 को पेंसिलवेनिया के रीडिंग में हुआ था। उनके पिता का नाम स्कॉट किंग्सले स्विफ्ट है जो कि एक फाइनेंशियल एडवाइसर थे। उनकी मां का नाम एंड्रिया स्विफ्ट है जो होम मेकर थीं। टेलर के छोटे भाई भी हैं जिनका नाम ऑस्टिन है। टेलर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई एल वर्निया मॉन्टेसरी स्कूल से की थी। इसके बाद उनका परिवार पेंसिलवेनिया के शहर व्योमिसिंग जाकर बस गया था। शहर बदलने के बाद टेलर ने व्योमिसिंग एरिया हाइ स्कूल से अपनी पढ़ाई आगे बढ़ाई। बचपन से ही संगीत में रुचि रखने के साथ ही टेलर को लिखने का भी शौक था। उन्होंने केवल 9 साल की उम्र में ही एक नेशनल पोएट्री कॉन्टेस्ट भी जीता था। उन्हें थिएटर करने में भी बहुत मजा आता था। इसीलिए उन्होंने एक यूथ थिएटर एकेडमी में परफॉर्म भी किया था। समय-समय पर एक्टिंग और सिंगिंग सीखने के लिए वे न्यूयॉर्क सिटी भी जाती रहती थीं। वीकेंड्स पर लोकल फेस्टिवल और इवेंट्स में भी परफॉर्म किया करती थीं। जल्दी ही उनकी संगीत में अच्छी पकड़ बन गई थी। केवल 11 साल की उम्र में ही वे अपनी मां के साथ एक म्यूजिक रिकॉर्डिंग कंपनी नेशविले रिकॉर्ड लेबल पहुंची। यहां उन्होंने अपने गानों का रिकॉर्डिंग टेप उन्हें सुनाया। लेकिन नेशविले ने उनके गानों को रिजेक्ट कर दिया और अपनी पहली ही कोशिश में उन्हें निराशा हाथ लगी। जल्द ही उन्होंने एक लोकल गिटारिस्ट से गिटार बजाना सीख लिया। इस समय वे केवल 12 साल की थीं। उन्होंने अपना पहला गाना ‘लकी यू’ लिखा और फिर नियमित रूप से गीत लिखने शुरू कर दिए जिन्हें उन्होंने स्कूल न जा सकने के दर्द को उभारने के रूप में प्रयोग किया। 2003 में स्विफ्ट ने न्यूयॉर्क के म्यूजिक मैनेजर डैन डिमेट्रो के साथ काम शुरू किया। आगे चलकर उन्होंने आरसीए रिकॉर्ड्स के लिए भी कई ओरिजिनल गाने गाए। यहींं से उनके संगीत करियर की शुरुआत हुई। इस वक्त वे केवल 13 साल की थीं। जल्द ही उन्हें रिजेक्ट करने वाली म्यूजिक रिकॉर्डिंग कंपनी नेशविले ने भी उन्हें बुलाकर साथ काम करने का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। फिर टेलर अपने पिता के साथ मेरिल लिंच नामक जगह पर नेशविले के ऑफिस शिफ्ट हो गईं। उन्होंने अपना ग्रैजुएशन पूरा किया। नेशविले में काम करते हुए स्विफ्ट ने कई मशहूर गायक अौर लेखकों के साथ काम किया। उन्होंने अमेरिका की मशहूर लेखिका लिज़ रोज़ से लेखन की बारीकियां भी सीखीं। 2005 में टेलर ने बिग मशीन रिकॉर्ड्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। यहां उन्होंने अपने पहले स्टूडियो एल्बम पर भी काम शुरू किया। 24 अक्टूबर 2006 को 16 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला एल्बम ‘टेलर स्विफ्ट’ रिलीज किया। यह एल्बम बिलबोर्ड में पांचवे स्थान पर रहा। 157 हफ्तों तक यह बिलबोर्ड चार्ट में बनी रही। उन्हें इसके लिए कई अवॉर्ड्स भी मिले। नवंबर 2008 को उनका दूसरा एल्बम ‘फियरलेस’ रिलीज हुआ। इसके लगभग सभी गाने हिट हुए। ये 2009 की सबसे ज्यादा बिकने वाली एल्बम भी थी। 2010 ग्रैमी अवॉर्ड्स में टेलर ने कई अवॉर्ड्स जीते। 2009 में ‘वैलेंटाइन्स डे’ से उन्होंने फिल्मों में डेब्यू किया।
खबरें और भी हैं...