सीटी यूनिवर्सिटी में अब स्टूडेंट्स पढ़ेंगे हैप्पीनेस सब्जेक्ट

Ludhiana News - एजुकेशन रिपोर्टर | लुधियाना सीटी यूनिवर्सिटी में सेंटर ऑफ हैप्पीनेस एंड वैल बीइंग विभाग द्वारा हैप्पीनेस...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:15 AM IST
Ludhiana News - students will now study the happy days subject at ct university
एजुकेशन रिपोर्टर | लुधियाना

सीटी यूनिवर्सिटी में सेंटर ऑफ हैप्पीनेस एंड वैल बीइंग विभाग द्वारा हैप्पीनेस सब्जेक्ट को सिलेबस के रूप में शामिल किया गया है। सेंटर ऑफ हैप्पीनेस एक ऐसी जगह है जहां पर स्टूडेंट्स खुश रहने का तरीका, हमेशा पॉजीटिव सोचने और जीवन में आने वाली मुसीबतों का हल हंस कर निकालने के ढंग सीख सकते हैं। सेंटर ऑफ हैप्पीनेस एंड वैल बीइंग की हैड अमृत कलसी ने बताया कि हैप्पीनेस विषय में साइकोलॉजी, खुशी का मतलब, खुश रहने के तरीके, स्वास्थ्य का रख रखाव, खुद को प्यार करना आदि कई और जिंदगी जीने का तरीके 15 हफ्तों के इस पाठ्यक्रम में सीखा जाएगा। इतना ही नहीं इसमें छात्रों में पॉजीटिविटी लाने के लिए कई तरह की अलग-अलग गतिविधियां करवाई जाएंगी। इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं के मन एवं दिमाग को शांत और पॉजीटिव कर एक बेहतर इंसान बनाना है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम 8 बेहद अनुभवी अध्यापकों द्वारा तैयार किया गया है। स्टूडेंट्स में पढ़ाई, पारिवारिक और सामाजिक बोझ बहुत अधिक बढ़ गया है, जिसकी वजह से उनके चेहरे से हंसी जैसे गायब सी होती जा रही है। स्टूडेंट्स को हमेशा खुश रहने और कठिन से कठिन समय में भी हंसते रहने के गुण सिखाने के लिए हमने हैप्पीनेस विषय को पाठ्यक्रम में जोड़ा है।

सीटीयू के वाइस चांसलर डॉ. हर्ष सदावर्ती ने कहा कि आज के समय स्टूडेंट्स को नेगेटिविटी बहुत जल्दी घेर लेती है। नकारात्मकता के दल-दल में गिरने के कारण छात्र अपनी जिंदगी बर्बाद कर लते हैं। दिन में 55 मिनट मोटिवेशनल स्पीच और अलग-अलग तरह की गतिविधियों में भाग लेने से स्टूडेंट्स अपना स्ट्रेस दूर कर सकेंगे।

X
Ludhiana News - students will now study the happy days subject at ct university
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना