तरनतारन को पैनल्टी शूटआउट में हरा लुधियाना चैंपियन

Ludhiana News - स्पोर्ट्स रिपोर्टर | लुधियाना हॉकी पंजाब की ओर से तरनतारन खडूर साहिब में करवाई गई सब-जूनियर हॉकी पंजाब स्टेट...

Dec 04, 2019, 08:25 AM IST
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
स्पोर्ट्स रिपोर्टर | लुधियाना

हॉकी पंजाब की ओर से तरनतारन खडूर साहिब में करवाई गई सब-जूनियर हॉकी पंजाब स्टेट चैंपियनशिप में लुधियाना के खिलाड़ियों ने बाजी मार चैंपियनशिप अपने नाम की। यह प्रतियोगिता 29 नवंबर से 1 दिसंबर तक करवाई गई। इसमें जिलेभर की टीमों ने हिस्सा लिया। चैंपियनशिप में लुधियाना पहले, तरनतारन दूसरे और जालंधर तीसरे स्थान पर रहा। कोच सुखबीर सिंह धालीवाल ने बताया कि चैंपियनशिप में फाइनल मुकाबला तरनतारन और लुधियाना के बीच खेला गया। निर्धारित समय में दोनों टीमें 0-0 पर बराबरी पर थी। पैनल्टी शूटआउट के साथ लुधियाना ने 4-3 के साथ यह मुकाबला जीता। चैंपियनशिप में लुधियाना टीम से प्रिंसदीप को बेस्ट हॉकी प्लेयर घोषित किया गया, जबकि सेमीफाइनल मुकाबले में लुधियाना ने मोहाली को 5-0 से मात दी। इसमें अर्शदीप ने तीन गोल, अमृतपाल ने 1 गोल और सुखविंदर सिहं ने 1 गोल किया। उन्होंने कहा कि लुधियाना टीम में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी पीआईएस के अंतर्गत चल रही मालवा अकादमी लुधियाना में प्रैक्टिस कर रहे हैं।

सहोदया क्रिकेट टूर्नामेंट अंडर-17

बीसीएम शास्त्री नगर 58 रन से रहा विजेता

सिटी रिपोर्टर | लुधियाना

घुमारमंडी स्थित जीजीएन स्कूल में अंडर-17 सहोदया क्रिकेट टूर्नामेंट (एलएसएससी) करवाया जा रहा है। इस दौरान बीसीएम स्कूल शास्त्री नगर और बाल भारतीय स्कूल के बीच मैच हुआ। इसमें बीसीएम स्कूल 58 रन से विजेता रहा। बाल भारती स्कूल ने टॉस जीत पहले बॉलिंग की। बीसीएम स्कूल ने बल्लेबाजी कर 10 ओवर में 136 रन बनाए। वंश अरोड़ा ने 33 गेंदों पर 66 रन, आरके सिंह ने 18 गेंदों पर 41 रन, अंश जोशी ने 11 गेंदों पर 13 रन, इश्मीत सिंह ने 2 गेंदों पर 5 रन बनाए। गेंदबाजी करते हुए संयम ने 2 ओवर में 31 रन देकर 1 विकेट और मनीष ने दो ओवर में 35 रन देकर 1 विकेट हासिल की। रनों का पीछा करते हुए मैदान में उतरी बाल भारती स्कूल ने बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में 78 रन ही बनाए। इसमें संयम धीर ने 27 गेंदों पर 40 रन, प्रथम ने 8 गेंदों पर 10 रन बनाए। जबकि गेंदबाजी करते हुए बीसीएम स्कूल के रवनीत सिंह ने 1 ओवर में 9 रन देकर 1 विकेट, वंश अरोड़ा ने 2 ओवर में 17 रन देकर 1 विकेट, ध्रुव सोनी ने 2 ओवर में 9 रन देकर 1 विकेट, पार्थ शर्मा ने 1 ओवर में 14 रन देकर 1 विकेट हासिल की।

सब-जूनियर स्टेट हॉकी चैंपियनशिप : लुधियाना के प्रिंसदीप बेस्ट हॉकी प्लेयर बने

ये खिलाड़ी रहे टीम में शामिल

डिस्कस थ्रो, रिले रेस में स्पेशल बच्चों ने जीते मेडल

लुधियाना|‘स्पेशल खिलाड़ी हमसे अलग नहीं, बल्कि हमारा ही हिस्सा हैं। हमारा फर्ज है कि इन बच्चों को प्रेरित करें और उनके अंदर आत्मविश्वास बढ़ाएं ताकि वह बेहतरीन जीवन जी सकें। इसके जरिए समाज में उनका अपना एक रूतबा हो।’ ये शब्द एसडीएम पश्चिमी अमरिंदर सिंह मल्ली ने कहे। वे मंगलवार को डिस्ट्रिक्ट स्पेशल ओलिंपिक खेलों में मुख्यातिथि के रूप में शामिल रहे।

लुधियाना|जालंधर बाईपास स्थित ग्रीनलैंड सीनियर सेकेंडरी स्कूल में तीन दिवसीय लुधियाना सहोदया स्कूल कॉम्प्लेक्स एथलेटिक मीट की शुरुआत मंगलवार को हुई। इस दौरान स्कूल के चेयरमैन डॉ. राजेश रुद्रा, प्रधान डॉ. शब्द रुद्रा और प्रिंसिपल बलदीप पंधेर ने समारोह का उद्घाटन किया। प्रतियोगिता में लुधियाना के 21 स्कूलों के खिलाड़ी प्रतियोगिता में अपना दमखम दिखा रहे हैं।

टीम में प्रिंसदीप, अमृतपाल, आकाशदीप, अनमोलप्रीत, कमलजीत, शरणदीप, नवजोत, करनदीप, मनप्रीत, शान, जसकरण, साहिलप्रीत, सुखविंदर, अर्शदीप, जोबन सिंह, लवप्रीत, जोबनप्रीत, गुरप्रीत शामिल रहे।

ये रहे रिजल्ट : अंडर-19 लड़कों की 1500 मीटर दौड़ में शुशांत पहले, शिवम दूसरे और सचिन तीसरे स्थान पर, अंडर-17 की 1500 मीटर दौड़ में विनय कुमार यादव पहले, अभिजीत सिंह दूसरे और जसकरन सिंह तीसरे स्थान पर, अंडर-19 लड़कों के शाटपुट मुकाबले में जसकरन सिंह पहले, राहुल दूसरे व राजन तीसरे स्थान पर, अंडर-17 लड़कों के शाटपुट मुकाबले में अतुल्या पहले, अजय दूसरे और सत्यम तीसरे स्थान पर, अंडर-14 शाटपुट में प्रिंस पहले, प्रभांश दूसरे और अर्शदीप तीसरे स्थान पर, अडर-19 हाईजंप में आर्यन पहले, लक्ष्य दूसरे व दानिश शर्मा तीसरे स्थान पर, अंडर-17 हाई जंप में कबीर पहले, रोहित दूसरे और लव कुमार तीसरे स्थान पर रहा। अंडर-19 लड़कियों की 800 मीटर दौड़ में महकदीप कौर पहले, गुरनीत दूसरे और गुरपवनप्रीत तीसरे स्थान पर, अंडर-19 शाटपुट में रिधी मल्होत्रा पहले, गुरनीत कौर दूसरे और हरप्रीत कौर तीसरे स्थान पर, अंडर-17 लड़कियों के शाॅटपुट में हर्षिता पहले, जेसमीन दूसरे और महकप्रीत तीसरे स्थान पर, अंडर-14 शाटपुट में गगनदीप कौर पहले, दमनप्रीत कौर दूसरे और हरमनजोत कौर तीसरे स्थान पर, अंडर-19 हाई जंप में हरकिरन पहले, श्रेया दूसरे व हर्षिता तीसरे स्थान पर, अंडर-17 हाई जंप में निधि पहले, प्रियंका दूसरे और अर्शलीन तीसरे स्थान पर रही।

नारंगवाल स्थित दृष्टि डॉ. आरसी जैन इनोवेटिव पब्लिक स्कूल में आयोजित दो दिवसीय खेल मंगलवार को संपन्न हुए, जिसमें स्पेशल खिलाड़ियों ने विभिन्न खेलों में अपनी काबिलियत दिखाई, जोकि इस दौरान एथलेटिक में विभिन्न इवेंट जैसे डिस्कस थ्रो, रेस, रिले रेस, बोची आदि खेलों में शामिल रहे। इवेंट के विजेता खिलाड़ियों को मेडल देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान विश्व विकलांग दिवस मनाते हुए सबने केक काटा। बच्चों के मनोरंजन के लिए स्कूल के छात्रों ने सभ्याचारक प्रोग्राम पेश किया, जिन्होंने भांगड़ा समेत विभिन्न डांस गतिविधियां करवाई।

1500 मी. दौड़ में शुशांत-विनय फर्स्ट

पढ़ाई में भी करें बेहतर

खिलाड़ियों की इस उपलब्धि पर मालवा स्कूल मॉडल ग्राम के प्रिंसिपल करनजीत गरेवाल ने खिलाड़ियों को बधाई दी और कहा कि ये खिलाड़ियों खेलों के साथ साथ पढ़ाई में भी बेहतर है। हॉकी लुधियाना के सचिव रोमी पुनिया और कैशियर जगबीर सिंह ग्रेवाल ने भी टीम के लुधियाना पहुंचने पर बधाई दी। साथ ही भविष्य में भी इसी तरह बेहतर खेल का प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं दी।

 

कार सफलता की और पैदल चलना गरीबी की निशानी नहीं है

बी ते सोमवार को, मैं छत्तीसगढ़ सरकार के एक कार्यक्रम के लिए रायपुर में था। चूंकि मुम्बई से रायपुर के लिए सुबह के समय कोई कनेक्टिंग फ्लाइट नहीं है, इसलिए मुझे मजबूरन सोमवार की फ्लाइट लेनी पड़ी और इस बात को लेकर मेरा दिमाग पूरी तरह खाली था कि, मैं वहां शाम को क्या करूंगा?

बाकी दिनों में मेरा पसंदीदा टाइम पास कार्यक्रम लोकल मार्केट घूमना और एक ‘फूडी’ होने के कारण देसी जायके चखना होता था! लेकिन चूंकि मेरा पेट ठीक नहीं था, इसलिए मैंने कुछ खाने की बजाय वहां के लोकल थिएटर में जाने का फैसला किया। हालांकि थिएटर में लगी मूवी कॉमेडी थी, लेकिन मेरी बाजू वाली सीट पर बैठा आदमी सबको गुस्सा दिला रहा था। फिल्म करीब आधी हो गई थी, और बाजू वाले के फोन की घंटी बजने लगी और वह अगले कई मिनटों तक हाथ में फोन लिए फुसफुसाता रहा, लेकिन उसकी आवाज सबको सुनाई दे रही थी। आजू-बाजू बैठे दर्शकों की चिढ़ साफ दिख रही थी, लेकिन उनमें से कोई भी कुछनहीं बोल रहा था क्योंकि वह आदमी रायपुर की तथा-कथित “रिच क्लास” से था। उसने पूरी फिल्म के दौरान तीन बार अपना ‘फोन वार्तालाप’ इसी तरह किया।

फिल्म जब खत्म होने को थी, तो वह आदमी खड़ा हो गया और फोन पर किसी को जवाब देने लगा और मुझसे उठकर जाने के लिए जगह मांगने लगा। मैं थोड़ा चिढ़ गया और कहा “एक्सक्यूज मी, अगली बार आप मूवी देखने आएं तो अपना मोबाइल फोन बंद रखिएगा, सब पर बड़ी कृपा होगी”? लेकिन उन शब्दों का उस आदमी पर कोई असर नहीं हुआ, क्योंकि वह किसी से बात करने में ऐसा बेपरवाह था कि तेजी में मेरे पैर पर पैर रखता हुआ गलियारे से बाहर चला गया। वह इतना असभ्य था कि उसने ऐसा करने के बाद माफी तक नहीं मांगी।

कुछ देर बाद जब मैं थिएटर से बाहर आया और अपने होटल की ओर पैदल चलने लगा, तभी एक कार लगभग “चीखती” हुई मेरे पीछे आई। जैसे ही वह लिमोजिन मेरे करीब आई; उसका विंडो ग्लास नीचे आया और नजर आया कि ड्रायवर सीट पर वही आदमी बैठा था जो थिएटर हॉल में सबको परेशान कर रहा था। मुझे देख वह कहने लगा “हैलो, क्या आपको पता है कि हम जैसे व्यस्त लोग कितना कुछ करते हैं? वो तो ठीक है लेकिन आपने अंदर क्या कहा था”? मैंने वही शब्द दोहरा दिए जो अंदर कहे थे। तो वह ऐसे आंखें दिखाने लगा जैसे मैंने उसके ऊपर कोई बम फेंक दिया हो और फिर मुझसे बोला “पूरी दुनिया को सुधारने मत निकलो, इसकी बजाय जिंदगी में कुछ कमाई करो।” मैंने उसकी बात का बड़ी विनम्रता के साथ उत्तर देते हुए कहा “महंगी कार आपकी सफलता की और मेरा पैदल चलना गरीबी की निशानी नहीं है।” उसने सुनकर बड़ा बुरा सा मुंह बनाया और तेजी से निकल गया।

इस घटना के बाद जब मैं होटल लौट आया, और अपने ऑर्डर किए एक ग्लास ‘हल्दी दूध’ के लिए मुझे थोड़ा इंतजार करना पड़ा तो मैं असहज हो गया और अपनी चिढ़ को होटल स्टॉफ पर निकालने ही वाला था कि मेरी सहज बुद्धि ने मुझे रोका, और मैंने सचमुच महसूस किया कि उस थिएटर वाले असभ्य आदमी ने “अपना तनाव” मुझ पर लाद दिया था। मैं सजग होकर शांत हो गया।

मैं ऐसे कई लोगों से मिला हूं, जिनके पास बहुत संपत्ति है, जिसका वे उपयोग कर सकते हैं और अपने आराम पर ज्यादा पैसा खर्च कर सकते हैं लेकिन फिर भी वे तनाव में डूबे हुए हैं। दूसरी ओर, मैं उन लोगों को जानता हूं, जिन्हें मॉल में मल्टीप्लेक्स थिएटरों पर पैसा खर्च करना खर्चीला काम लगता है या फिर वे सुबह के ऐसे शो का इंतजार करते हैं जिसका टिकट किसी सिंगल स्क्रीन थिएटर के बराबर होता है, लेकिन फिर भी वे वहां बिताए हर पल का आनंद लेते हैं।

इस विरोधाभास को किसी समाजशास्त्री से पूछें, वे इस बात से सहमत होंगे कि जब जिंदगी में आराम बढ़ जाता है तो हम चुनौतियों का सामना करने में कमजोर पड़ जाते हैं, फिर चाहें वे बड़ी हो या छोटी।

इसे मैं अपने शब्दों में समझाऊं तो, आने वाले कल की दुनिया में, जो लोग तनाव को ठीक ढंग से संभाल लेंगे उन्हें बेहतर काम मिलेंगे और समाज भी उन्हें महत्व देगा और ऐसे लोगों से सभी दूर रहना चाहेंगे जो लोगों के बीच अपने स्टेटस का दिखावा करते हैं क्योंकि वे स्वयं अपने तनाव को संभालने में नाकाबिल हैं।

फंडा ये है कि महंगी कार, कपड़े, घर और करोड़ों की संपदा होना किसी भी इंसान की वास्तवित सफलता का प्रतीक नहीं है और निश्चित रूप से सड़क पर चलना गरीबी की निशानी भी नहीं है। अपने जैसों का सम्मान करना ही वास्तविक समृद्धि है!

मैनेजमेंट फंडा एन. रघुरामन की आवाज में मोबाइल पर सुनने के लिए 9190000071 पर मिस्ड कॉल करें

एन. रघुरामन

मैनेजमेंट गुरु

[email protected]

Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
X
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
Ludhiana News - tarn taran defeated ludhiana champion in penalty shootout
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना