टीचर्स अध्यापन कौशल को करें विकसित : डॉ. नवनीत

Ludhiana News - बीवीएम में वक्ताओं के सम्मानित करती प्रिंसिपल व अन्य। एजुकेशन रिपोर्टर | लुधियाना समय के बदलने के साथ...

Nov 10, 2019, 08:16 AM IST
बीवीएम में वक्ताओं के सम्मानित करती प्रिंसिपल व अन्य।

एजुकेशन रिपोर्टर | लुधियाना

समय के बदलने के साथ अध्यापकों के उत्तरदायित्व में भी परिवर्तन आ रहा है। इसलिए टीचर्स के लिए बहुत जरूरी हो गया है कि वे अपने अध्यापन कौशल को विकसित करें, ताकि कक्षा में उनके समक्ष आने वाली चुनौतियों का समाधान सफलतापूर्वक निकाला जा सकें। अध्यापन के विकास के लिए उधम सिंह नगर स्थित बीवीएम स्कूल में चल रही दो दिवसीय वर्कशॉप के दूसरे दिन की शुरुआत मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन और सरस्वती वंदना के साथ हुई।

मुख्य वक्ता डॉ. नवनीत कौर और साक्षी सग्गड़ ने कुशल अध्यापक के गुणों पर प्रकाश डाल अपने शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए उपस्थित अध्यापकों को प्रेरित किया। उन्होंने स्वयं में प्रेरक के गुण पैदा करने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने तरह-तरह के सम्मान द्वारा बच्चों के व्यवहार में परिवर्तन लाने की तकनीक बताई। इस वर्कशॉप को रुचिकर बनाने के लिए विभिन्न जीवंत गतिविधियां करवाई गई। इसमें नाट्य प्रस्तुति, मस्तिष्क योग तथा लघु प्रश्न उत्तर पूछे गए। इसके साथ प्रमुख वक्ता ने अपनी छोटी-छोटी वीडियो द्वारा अपने कार्यक्रम को और रुचिकर बना दिया। प्रिंसिपल बंदना सेठी ने दोनों वक्ताओं को सम्मान स्वरूप स्मृति चिन्ह भेंट किए। सत्र का समापन वंदे मातरम् गायन के साथ हुआ।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना