पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शहर में चल रहेे कामों की सूची 2018 से वर्क मैनेजमेंट सिस्टम पर नहीं डाल रहे 6 महकमे

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में निगम की तरफ से किसी कार्य को शुरू करवाया गया और उसे कितनी लागत में कौन-सा ठेकेदार कर रहा है। इसकी जानकारी शहर के हर नागरिक को हो, इस उद्देश्य से नगर निगम की तरफ से वेब पोर्टल पर नया सॉफ्टवेयर अपलोड कर वर्क मैनेजमेंट सिस्टम का ऑप्शन दिया गया है। इस पर क्लिक करते ही बीएंडआर, ओएंडएम, लाइट, हाॅर्टीकल्चर, हेल्थ और हॉटमिक्स प्लाॅट डिपार्टमेंट की सूची खुलती है। इन डिपार्टमेंट्स की तरफ से ये कार्य किया जाता है कि उनकी तरफ से कौन-सा काम नया शुरू किया गया और किस ठेकेदार को टेंडर जारी हुआ, कब तक फाइनल होगा। मगर इस ऑप्शन को निगम के इन डिपार्टमेंट्स ने ही फेल कर दिया है। पिछले डेढ़ साल से इसमें एक भी कार्य की जानकारी इन 6 डिपार्टमेंट्स की तरफ से नहीं डाली गई है। जबकि मेयर बलकार सिंह संधू और निगम कमिश्नर केपी बराड़ ये कहते नहीं थकते कि डिपार्टमेंट की तरफ से सभी कार्य की जानकारी एमसी वेब पोर्टल पर उपलब्ध है। इस इन बातों से ये साफ जाहिर है कि वे खुद ही इस वेबपोर्टल को नहीं देखते होंगे।

पोर्टल पर एक क्लिक में पब्लिक को मिलती है जानकारी, किस वाॅर्ड में किस ठेकेदार के पास है किस-किस काम की जिम्मेदारी

काम के संबंध में पूरा स्टेट्स भी डाला जाता है

शहर के जिस वाॅर्ड में नया काम कोई शुरू करवाया जाता है तो उसका टेंडर जिस ठेकेदार को मिला है और कितने का वहां पर खर्च आना है, से लेकर वर्क ऑर्डर तक की जानकारी एक्सल फाइनल में अपलोड होती है। इसके अलावा कार्य संबंधी पूरा स्टेट्स भी उस पर डाला जाता है। एक्शन शीट में जोन का नाम, सब-जोन, वॉर्ड नंबर, स्टेट्स, हेड, केटेगरी, डिपार्टमेंट का नाम, वर्क का नाम, ई-कॉस्ट, टेंडर-कॉस्ट, एजेंसी, वर्क ऑर्डर, तारीख, टाइम-लिमिट, प्रोग्रेस, बिल, पेमेंट और देनदारी का पूरा ब्योरा सभी कामों का अलग-अलग देखा जा सकता था।

नेताओं ने अपने चेहतों को जारी किए हैं टेंडर

भास्कर ने जब पोर्टल पर जाकर इस वर्क मैनेजमेंट सिस्टम को जांचा ताे पाया कि बीएंडआर, ओएंडएम, लाइट, हॉर्टीकल्चर, हेल्थ और हॉटमिक्स प्लांट डिपार्टमेंट्स की तरफ 2018 के बाद ऐसे किसी काम की जानकारी अपलोड नहीं की है, जो शहर में अब भी मौजूदा चल रहे हैं और खत्म हो चुके हैं। इससे ये साफ जाहिर होता है कि निगम डिपार्टमेंट में अभी कुछ सही नहीं चल रहा है। सिटी में किससे कौन-सा वर्क करवाया है, इसे लोगों से जानबूझकर छुपाया जा रहा है। सूत्रों से तो ये भी पता चला है कि कुछ तथाकथित नेता ऐसे हैं, जिनके अपने निजी लोगों को टेंडर जारी करते हुए काम सौंपे हुए हैं।

जल्द जारी करूंगा आदेश : मेयर

मैं इस संबंध में डिपार्टमेंट को आदेश करूंगा कि वह अपने-अपने कामों की सारी जानकारी सिस्टम में अपलोड करें ताकि लोगों को निगम में चल रहे कामों की जानकारी रहे। इसके लिए मंगलवार को आदेश जारी करूंगा। -बलकार संधू, मेयर

खबरें और भी हैं...