पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विदेश जाने की चाह मंे दोस्त और रिश्तेदारों को गंवाने का दर्द नुक्कड़ नाटक के जरिए दर्शाया

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement
एजुकेशन रिपोर्टर। लुधियाना।

पंजाबियों के पास अधिक पैसा आ गया है। इसीलिए वे या तो विदेश जा रहे हैं या फिर नशे में अपनी जवानी खराब कर रहे हैं। पैसों का सही इस्तेमाल करने व घर को बर्बाद होने से बचाने के लिए सतपाल मित्तल स्कूल की ओर से सिल्वर आर्क माॅल में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। 37 मिनट के नाटक में पांचवीं क्लास के बच्चों ने लोगों को जागरूक किया।

उन्होंने नाटक में बताया कि पंजाब में लोगों के पास पैसा है परंतु वे इसका सही इस्तेमाल न कर गलत जगह पर इस्तेमाल कर रहे हैं। पैसा आने के बाद उनमें विदेश जाने की चाह बढ़ जाती है। क्योंकि यहां पर मेहनत का मूल्य नहीं मिलता। विदेश जाने के बाद वह कभी ड्राइवर की नौकरी करता तो कभी कोई। विदेश में रह कर वह पैसा तो कमाता है परंतु अपने दोस्त, रिश्तेदारों को गवां बैठता है। इन सबके लिए उसके पास टाइम ही नहीं मिल पाता। यहीं नहीं वह भारत में मनाए जाने वाले त्योहारों से भी वंचित हो जाता है। ऐसे में वह यही सोचता है कि काश अपने देश में मेहनत का मूल्य मिलता और कदर होती तो वह विदेश ना आता। इसी के साथ ही नशे की ओर बढ़ी युवा पीढ़ी पर भी तंज कसा गया। उन्होंने बताया कि पैसे अधिक होने पर पैसों का सही इस्तेमाल करें। बच्चों को फोन या पैसे का सही इस्तेमाल संबंधी जागरूक करें। बच्चों के साथ समय बिताएं और उनके दोस्त बनकर दुख में उनके सहयोगी बने।

पानी की बर्बादी रोकने का दिया संदेश: इसी तरह स्कूल के तीसरी और चौथी क्लास के स्टूडेंट्स ने पवेलियन मॉल में पानी की हो रही बर्बादी और पेडो की हो रही अंधाधुंध कटाई पर लोगों को जागरूक किया कि पानी का सही इस्तेमाल करें, पानी को बर्बाद न होने दें। पेड़ों की हो रही लगातार कटाई से वातावरण दूषित होता जा रहा है। इसलिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं। इस दौरान स्टूडेंट्स के पेरेंट्स भी मौजूद रहे और उन्होंने बच्चों के प्रयासों की प्रशंसा की। तिरंगे झंडे की वेशभूषा में सजकर पहुंचे बच्चों ने वंदेमातरम और जय हो गीत पर देश प्रेम की गाथा प्रस्तुत की। बच्चों ने लोगों से बातचीत करके धरती मां के प्रति जिम्मेदारी निभाने को कहा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement