पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बाजारों में कब्जे बरकरार, नो पार्किंग में लगे एसएसपी के आदेशों वाले होर्डिंग्स को फाड़ खड़े कर रहे वाहन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
22 मार्च को होने वाले एएस मैनेजमेंट सोसाइटी के चुनावों पर संकट

एक तरफ 22 मार्च को होने वाले खन्ना मैनेजमेंट सोसाइटी चुनावों को लेकर कैंडिडेट डोर-टू-डोर प्रचार में जुटे हैं। वहीं, चुनावों पर कोरोना वायरस का साया नजर आ रहा है। इससे चुनावों पर संकट के बादल छाने हैं। मैनेजमेंट चुनावों में वोट करने वाले कुछ वोटरों ने मुख्य चुनाव अधिकारी को मेमोरंडम देकर पूछा है कि एक तरफ केंद्र से लेकर राज्य सरकारें कोरोना वायरस से निपटने को लेकर मास गैदरिंग पर रोक लगा रही है। स्कूलों में बच्चों को वायरस से निपटने को एक जगह एकत्र न होने की हिदायतें दी जा रही हैं। ऐसे में मैनेजमेंट के चुनावों के दौरान अगर कोई कोरोना वायरस की चपेट में आता है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। शनिवार को मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. संजीव कुमार को वोटर विशाल एंग्रिश, गुरशरन सिंह गोगिया, अनिल शुक्ला और नरेश मेहता ने मेमोरंडम देकर कहा कि अब जब स्कूल-कॉलेज मैनेजमेंट चुनाव 22 मार्च को होंगे तो बड़ी संख्या में लोग एक जगह जुटेंगे। इसलिए बताया जाए कि वोटिंग वाले दिन लोगों के बचाव के लिए क्या उपाय किए गए हैं। कोरोना वायरस की चपेट में आने की सूरत में क्या वह अपने आपको जिम्मेदार मानेंगे।

हादसे के बाद भी नहीं लिया सबक

प्रशासन ने सबकुछ देकर अपनी आंखें मूंदी हैं। सुभाष बाजार में 22 फीट की रोड पर कब्जों की भरमार के कारण रोड पर सिर्फ 5 फीट जगह बची है। करीबन ऐसा ही हाल करनैल सिंह रोड, धोब्बियां वाली गली, मेन बाजार का है। अगर तंग बाजारों में एक चिंगारी निकली तो उसमें करीब 300 दुकानें एक पल में राख हो जाएंगी, जबकि सैकड़ों लोगों की जान जाने का भी खतरा है। यहां पर आग बुझाना तो बहुत दूर, फायर ब्रिगेड की गाड़ी का पहुंचना भी नामुमकिन है। शुक्रवार को आगजनी की घटना होने का पता चलते ही बाजार में अफरा-तफरी का माहौल भी देखा था। वो तो पुलिस ने आगजनी की घटना को बचा लिया, नहीं तो काफी नुकसान हो सकता था। बाजारों में कई जगहों पर बिजली की तारों का जाल बिछा है और तारें कवर भी नहीं है। इस कारण शॉर्ट सर्किट से भी आग लगने का खतरा बरकरार है। मगर प्रशासन ने इससे कोई भी सबक नहीं लिया है।

खरीदारी करने वाले सर्विस रोड पर कर रहे पार्किंग

बाजारों में सेल लगी होने के कारण बड़ी संख्या में शहरवासी अौर आसपास के गांव के लोग बाजारों में खरीदारी करने आ रहे हैं। पार्किंग फुल होने के कारण जीटी रोड पर ही वाहन चालक वाहनों को पार्क कर रहे हैं। हद तो तब हो गई जब रोड पर पार्किंग न करने को लेकर एसएसपी के आदेशों वाले बोर्ड को फाड़कर उसके सामने वाहन पार्क किए हुए दिखे।

जॉनी-जॉनी यस पापा में
क्या बदला जाए...


प्राइवेट पब्लिशर्स और निजी स्कूलों का धंधा पिछले लंबे समय से फल-फूल रहा है, जहां कमीशन तय होने के बाद निजी स्कूलों की ओर से प्राइवेट पब्लिशर्स की किताबों को लगाया जाता है। वहीं, प्राइवेट पब्लिशर्स इस खेल में अच्छी कमाई कर रहे हैं। शहर के एक निजी स्कूलों में पढ़ रहे दो बच्चों के एक पिता ने अपना नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि हम बचपन से जॉनी-जॉनी यस पापा पढ़ते आए हैं। अभी तक उसमें कोई भी बदलाव नहीं हुआ और न ही हो सकता है, लेकिन निजी पब्लिशर्स की ओर से पुरानी किताब की ही कविताओं राइम को नए चित्रों के साथ प्रकाशित कर नई किताबों के रूप में बेचा जाता है, जोकि किसी भी पक्ष से जायज नहीं और यह प्रत्यक्ष रूप से अभिभावकों की आर्थिक लूट है, लेकिन प्रशासन ने कभी भी इसका संज्ञान नहीं लिया।

वेबसाइट पर नहीं जारी की किताबों की सूची


पिछले साल शिक्षा मंत्री विजेंद्र सिंगला की ओर से एक आदेश जारी कर सभी ने निजी स्कूलों को कहा गया था कि वह आगामी 3 साल तक वर्दी किताबें और सिलेबस नहीं बदल सकते। इसका मुख्य उद्देश्य अभिभावकों की निजी स्कूलों की ओर से की जा रही आर्थिक लूट पर अंकुश लगाना था। वही इस आदेश में कहा गया था कि सभी प्राइवेट स्कूल अपनी वेबसाइट पर किताबों की लिस्ट जारी करें, लेकिन अधिकतम स्कूलों की ओर से 1 साल बीत जाने के बाद भी अपनी वेबसाइट पर किताबों की सूची जारी नहीं की गई, जोकि निजी स्कूलों की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए कई सवाल खड़े करती है। अब देखने वाली बात यह होगी कि सरकार इस बारे में क्या एक्शन लेती है।


15 को मनाएंगे कांशीराम का जन्मदिन

खन्ना| बीएसपी संस्थापक कांशीराम के जन्मदिवस पर 15 मार्च को उनके पैतृक गांव खुआसपुरा जिला रूपनगर में खन्ना से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता वहां जाकर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। इसके लेकर शनिवार को हुई मीटिंग में विचार किया गया। प्रदेश सचिव जसप्रीत सिंह जस्सी ने बताया कि पार्टी ओहदेदारों की ओर से जो रुपरेखा तैयार की गई है, उसी बैनर के तले एक बड़ा काफिला समागम में पहुंचेगा। इस मौके पर कुलवंत सिंह, राम सिंह गोगी हलका इंचार्ज फतेहगढ़ साहिब, देहाती प्रधान हरभजन सिंह दुलवा, उपाध्यक्ष महिंदर सिंह, खन्ना अध्यक्ष जगजीत सिंह बिट्टू, हलका इंचार्ज खन्ना गुरचरन सिंह, दलवीर सिंह, सतनाम सिंह पायल, लखवीर सिंह लक्खी, हरदेव सिंह बालियों, कुलदीप सिंह रोड़ियां, मंजीत सिंह, बलदेव सिंह मंड, बलविंदर सिंह, बलदेव सिंह भादला, हरजिंदर सिंह भादला, हरप्रीत सिंह मौजूद रहे।

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ गांवों में जाकर प्रचार करेंगी जत्थेबंदियां

सिटी रिपोर्टर | जगराओं

नागरिकता कानून को लेकर हलके की अलग-अलग जत्थेबंदियों की मीटिंग नछतर सिंह यादगारी हॉल में हुई। इसकी अगुवाई अलग-अलग जत्थेबंदियों के आगू कमलजीत खन्ना, अवतार सिंह, गुरमेल सिंह रूमी, बलदेव सिंह कोहली ने की। उन्होंने कहा कि 25 मार्च को काले कानून के खिलाफ विशाल रैली की जाएगी। इसमें जिले से ही नहीं, बल्कि पूरे पंजाब के लोग काले कानून के खिलाफ सड़कों पर उतरेंगे। इस दौरान मीटिंग में इंकलाबी केंद्र पंजाब के सचिव कमलजीत खन्ना ने कहा कि इसके अलावा गांव-गांव जाकर लोगों को इस काले कानून को लेकर जागरूक करने की मुहिम चलाई जा रही है। इसके लिए कई टीमें बनाई जाएंगी, जोकि एक-एक घर में जाकर कानून को लेकर पूरी जानकारी देगी, ताकि लोगों अपने हक के बारे में पता चल सके कि कैसे मोदी सरकार उन्हें अपने ही घरों से बेघर करने के लिए तैयारी में बैठी है।

खन्ना ने बताया कि जगराओं, सिधवां बेट, हंबड़ां, मुल्लांपुर, रायकोट इलाके के गांवों में मुहिम चलाने को लेकर टीमें बनाई गई हैं। इसमें हरदीप गालिब और अवतार गिल की अगुवाई में प्रचार टीम 11 मार्च को गांव गालिब कलां से शुरू कर इलाके के 25 गांवों में काले कानून का बॉयकॉट करने के बारे में जागरूक किया जाएगा। वहीं, 12 मार्च को हंबड़ां इलाके में किसान आगू सुखविंदर हंबड़ां और गुरमेल रूमी प्रचार करेंगे। वहीं, किसान आगू इंदरजीत धालीवाल, अवतार रसूलपुर की अगुवाई वाली टीम कमेटी पार्क से शुरू कर इलाके के पड़ते गांवों में एक-एक घर जाकर काले कानून के खिलाफ प्रचार करेंगे। इसी तरह रायकोट-मुल्लांपुर इलाके की जिम्मेवारी उन्हीं इलाके के लोगों को दी गई है। इसके अलावा 23 मार्च को शहीदी दिवस पर शहर में शहीदी मार्च निकाला जाएगा। इस मौके पर बैठक में गुरदीप सिंह मोती, जगतार सिंह देहड़का, धर्म सिंह, बलदेव सिंह, हरमन लीलां, जसविंदर सिंह, मदन सिंह मौजूद रहे।

शिक्षा मंत्री के आदेश ताक पर रख निजी स्कूल ने कई क्लासों का बदला सिलेबस, बच्चों को नई किताबें खरीदने को कर रहे मजबूर

सिटी रिपोर्टर | खन्ना

शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने पदभार संभालते ही निजी स्कूलों की तरफ से किताबों, वर्दी की बिक्री कर बच्चों और उनके अभिभावकों के साथ की जा रही आर्थिक रूप से की जा रही लूट पर विराम लगाने के लिए सभी निजी स्कूलों को तीन सालों के लिए वर्दी किताबें और सिलेबस न बदलने के आदेश जारी किए थे, लेकिन मार्च-अप्रैल 2020 से शुरू हो रहे नए सेशन के मद्देनजर शहर के एक निजी स्कूल ने शिक्षा मंत्री और पंजाब सरकार की ओर से जारी आदेशों को ताक पर रखते हुए स्कूल के सिलेबस के साथ किताबें बदलने की प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। उधर, डीईअो स्वर्णजीत कौर के ध्यान में मामला लाने पर उन्होंने कहा कि अगर ऐसा है तो वह विभाग की टीम को खन्ना भेजेंगे। चेकिंग के बाद नोटिस निकाला जाएगा।

पूर्व सैनिकों की बैठक 10 मार्च को होगी

खन्ना| पूर्व सैनिकों और वीरांगनाओं की मीटिंग मंगलवार को गुरुद्वारा कलगीधर साहिब के पास अध्यक्ष कैप्टन जरनैल सिंह जलाजन के नेतृत्व में होगी। कैप्टन नंद लाल माजरी ने दी। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों को इकट्ठा होकर मेजर जनरल सतबीर सिंह का साथ देना चाहिए और केंद्र सरकार से अपने अधिकारों के लिए कड़ा संघर्ष करने के लिए तैयार रहना होगा। सुप्रीम कोर्ट में इसी ढंग से तारीख लेकर केंद्र सरकार उनको टाल-मटोल करती रहेगी और उनका अधिकार नहीं लेने देगी। उन्होंने सभी पूर्व सैनिकों और वीरांगनाओं को अधिक से अधिक सहयोग देकर बैठक में पहुंचने की अपील की।

वोटरों ने मुख्य चुनाव अफसर को मेमोरंडम देकर पूछा, कोई चपेट में आया तो जिम्मेदार कौन

आईडीपी में छाए माइंड मेकर के स्टूडेंट्स, 7.5 तक मिले

जरूरतमंद छात्राओं को दी सहायता राशि

रमनदीप कॉलेज में 73% अंक लेकर टॉपर

सरकारी स्कूल में मनाया महिला दिवस

कवि दरबार में छात्राओं ने कविताएं सुना किया भावुक

संघ को होली महोत्सव का दिया निमंत्रण

महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरू का सम्मान

सिटी रिपोर्टर | खन्ना

एजुकेशन हब जीटीबी मार्केट स्थित माइंड मेकर इंस्टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर रणजोध सिंह माणकी ने बताया कि संस्था के मेहनती स्टाफ और उच्च दर्जे के स्टडी मेटीरियल से तैयारी करवाकर ऑडियो-विजुअल एड से अल्ट्रा मॉडर्न क्लासरूम में पढ़ रहे स्टूडेंट्स बढ़िया बैंड हासिल कर रहे हैं। आईडीपी के खन्ना टेस्ट सेंटर में आईलेट्स के टेस्ट में उनकी संस्था के विद्यार्थी परविंदर सिंह ने लिसनिंग में 8.5, रीडिंग-राइटिंग और स्पीकिंग में से 7 ओवरऑल 7.5, बाणी प्रीत सिंह खुर्द ने लिसनिंग और रीडिंग में 8 राइटिंग 6.5 ओवरऑल 7.0 बैंड, किरनप्रीत कौर रुड़की ने लिसनिंग में 8 स्पीकिंग 7.0, ओवरऑल 7.0 बैंड, लाकेश कुमार पटियाला ने लिसनिंग में 7.0, ओवरऑल 6.5, जसविंदर सिंह अमलोह ने लिसनिंग और रीडिंग में 6.5, ओवरऑल 6.5 और परनीत कौर राणवा ने लिसनिंग 7.5, राइटिंग और स्पीकिंग में 6.5 बैंड प्राप्त किए हैं। डायरेक्टर कंवलप्रीत कौर और भरत कुमार ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।

उधर, मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. संजीव कुमार ने बताया कि चुनावों के दिन कोरोना वायरस को लेकर क्या इंतजाम हैं तो उन्होंने कहा कि इस बारे में मैनेजमेंट ही बता सकती है। उनको मैनेजमेंट ने चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए नियुक्त किया है, वह कोई अन्य फैसला नहीं ले सकते। वोटरों की ओर से दिए गए मेमोरंडम को मैनेजमेंट के प्रधान को भेज दिया गया है। उधर, मैनेजमेंट प्रधान राजीव राय मेहता से संपर्क नहीं हो पाया।

मैनेजमेंट के प्रधान को भेजा मेमोरंडम


एएस मैनेजमेंट चुनावों पर कोरोना वायरस का साया

नगर कौंसिल के ईअो को हिदायत देकर अवैध कब्जों के खिलाफ एक्शन लेने को कहा था। अगर अभी तक कोई एक्शन नहीं लिया गया है तो मैं चेक करवाऊंगा। अवैध कब्जा कर लोगों की जिंदगियों से खिलवाड़ करने वालों पर कार्रवाई होगी।
-संदीप सिंह, एसडीएम

सिटी रिपोर्टर | खन्ना

करनैल सिंह रोड, सुभाष बाजार अौर मेन बाजार में दुकानदारों ने सेल लगाकर दुकानों के बार अवैध अतिक्रमण कर रोड को लगभग पूरी तरह से ब्लॉक किया हुआ है। भास्कर ने 6 मार्च को मामले को प्रमुखता से उठाकर प्रशासन को नींद से जगाने का प्रयास किया, लेकिन दो दिन बाद भी अवैध कब्जे बरकरार हैं। चंद पैसे कमाने के चक्कर में दुकानदारों लोगों की जिंदगियों से खिलवाड़ करने में लगे हैं। एसडीएम संदीप सिंह ने नगर कौंसिल के ईअो रणबीर सिंह को हिदायत देकर अवैध कब्जे हटाने के आदेश दिए थे। इस पर ईअो रणवीर सिंह ने फायर ब्रिगेड अफसर को बाजारों में गाड़ी को ले जाकर रोड को क्लियर करवाने को कहा था, लेकिन कोई भी विभाग समस्या को लेकर गंभीर नहीं है। बाजारों से न तो अवैध कब्जे हटाए गए हैं और न ही किसी भी अफसर ने बाजार में मौका देखा है।

एसडीएम के आदेशों को कौंसिल ने दिखाया ठेंगा}लोगों की जिंदगियों से खिलवाड़ करने में लगे दुकानदार

अगर तीन साल से पहले किसी भी निजी स्कूल ने अपने सिलेबस को बदला है। टीम भेजकर चेकिंग करवाई जाएगी। स्कूलों को नोटिस निकाला जाएगा। पेरेंट्स से किसी भी प्रकार की लूट बर्दाश्त नहीं होगी।
-स्वर्णजीत सिंह, डीईअो

रायकोट| स्वामी गंगा गिरी जनता गर्ल्स कॉलेज में विद्या प्राप्त कर रही आर्थिक तौर पर कमजोर और जरूरतमंद छात्राओं को 2 लाख की सहायता राशि बांटी गई। लुधियाना के कारोबारी अनिल गुप्ता, विजय गर्ग समेत कई शख्सियतों ने भरपूर योगदान दिया। इस मौके पर प्रिंसिपल डॉ. रजनी बाला ने बताया कि कॉलेज की जरूरतमंद छात्राओं इसका लाभ मिला। इस वित्तीय सहायता ने छात्राओं के जीवन को नई रोशनी दी। इस मौके पर कॉलेज प्रशासनिक समिति के प्रधान रमेश कौड़ा, जनरल सेक्रेटरी रजिंदर कौड़ा, खजांची प्रेमनाथ गोयल, मेंबर परमिंदर गोयल, प्रिंसिपल रजनी बाला, प्रो. शिल्पा गोयल, प्रो. सरला सग्गड़ ने दानी सज्जनों का दिल से धन्यवाद किया।

खन्ना| एएस कॉलेज फॉर वुमन का एमए हिंदी पहले सेमेस्टर का परिणाम शत-प्रतिशत रहा। इस परीक्षा में कॉलेज की मेधावी छात्रा रमनदीप कौर ने 73 फीसदी लेकर पहला, सुमन ने 64.25 फीसदी लेकर दूसरा, तानवी गुलाटी ने 64 फीसदी अंक लेकर तीसरा स्थान हासिल किया। कॉलेज की प्रबंधकीय समिति के अध्यक्ष एडवोकेट राजीव राय मेहता, महासचिव एडवोकेट बीके बत्रा और प्रिंसिपल डॉ. मीनू शर्मा ने स्टाफ, छात्राओं और उनके अभिभावकों को इस सफलता के लिए बधाई दी।

खन्ना| चीमा के सरकारी हाई स्कूल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। स्कूल प्रमुख डॉ. सौरभ मैनरो ने इस दिन की महत्ता के बारे में विद्यार्थियों को विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान रामदास नसराली, निधि एवं गगनदीप कौर ने महिला सुरक्षा से संबंधित कानून के बारे में बताते हुए छात्राओं को अधिक से अधिक पढ़ने के लिए प्रेरित किया। इससे वह अपने हकों एवं अधिकारों के बारे में जागरूक हो सकें। इस मौके पर हाकम सिंह, सीमा खंगूड़ा, सिमरन कौर, गुरविंदर सिंह, मोनिका, अनीता ग्रोवर मौजूद रहे।

दोराहा| गुरु नानक नेशनल कॉलेज के पोस्ट ग्रेजुएट पंजाबी विभाग, पंजाबी साहित्य सभा और कॉलेज के एक्सटेंशन सेल की तरफ से प्रिंसिपल डॉ. नरिंदर सिंह सिद्धू के नेतृत्व में महिला दिवस मनाया गया। कॉलेज में कवि दरबार कराया गया। इसमें एग्जिक्यूटिव एडमिनिस्ट्रेटर रुपिंदर बराड़ और प्रसिद्ध साहित्यिक शख्सियत इकबाल माहल ने शिरकत की। एग्जिक्यूटिव एडमिनिस्ट्रेटर रुपिंदर बराड़ ने छात्राओं को महिला दिवस पर बधाई दी कि महिला, मनुष्यों को मानवीय रूप देने में अपना भरपूर योगदान डालती है। इसलिए हमें महिला का सम्मान करना चाहिए। इकबाल माहल ने कहा कि दुनिया को इतना सुंदर बनाने में सिर्फ महिला का ही योगदान होता है। उसके जज्बे पाक-पवित्र होते हैं। इसीलिए उसको समाज की सृजनहार कहा जाता है। कवि दरबार के दौरान कॉलेज छात्राओं निर्मलप्रीत कौर, हरसिमरन कौर, गगनदीप कौर, नीतू रामपुर, अमनप्रीत कौर, सिमरनजीत कौर, पवनदीप कौर, सीमा चौधरी, मनप्रीत कौर, अर्शदीप कौर और किरनदीप कौर ने महिला की इच्छाएं, सपने और प्राप्तियों के संबंध में कविताएं पढ़ी। इस मौके पर डॉ. सोमपाल हीरा, प्रो. पिंकी नागरा, डॉ. लवलीन बेस, प्रो. किरनदीप कौर, प्रो. हरप्रीत कौर, प्रो. रमनदीप कौर भी मौजूद रहीं।

खन्ना| बाबा गणपति सेवा संघ की मीटिंग जगत कॉलोनी संघ के मुख्य दफ्तर में हुई। इसमें 8 मार्च को मंदिर कर्मी शिवाला में श्री राधा कृष्ण सेवा समिति की तरफ से करवाए जा रहे होली महोत्सव में संघ की तरफ से योगदान देने के लिए विचार भी किया गया। इस दौरान श्री राधा कृष्ण सेवा समिति की तरफ से निमंत्रण-पत्र दिया गया। इस मौके पर समिति के जिम्मी मल्होत्रा, पवन कुमार, राकेश शर्मा, बिन्नी मल्होत्रा, हैप्पी मल्होत्रा, मनीष र|, संघ के संस्थापक राजकुमार, हंसराज विरानी, सतीश वर्मा, राज गोयल, दलजीत थापर, शमशेर शर्मा, विशाल पाठक, पं. विनोद तिवारी, ब्रह्मदेव वर्मा, बबला मेहता, ललित शर्मा, दीपक जेठी, राजेश राजा मौजूद रहे।

खन्ना| एएस ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। इस मौके पर सिविल अस्पताल से महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. नीरू स्याल ने विशेष अतिथि के रूप में शिरकत की। डॉ. नीरू ने विद्यार्थियों के साथ महिलाओं की तंदुरुस्ती और स्वास्थ्य को लेकर कहा कि कैसे विभिन्न आयु में महिलाएं विभिन्न हार्मोनल गतिविधियों से गुजरती हैं और उनका स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव पड़ता है। महिलाएं इम्युनिटेशन, एचबीपी, सर्वाइकल कैंसर, एमएमआर वैक्सीन लेकर खुद को स्वस्थ रख सकती हैं। उन्होंने करोना वायरस के लक्षण और उसके बचाव के लिए साफ-सुथरे वातावरण में रहने, हाथ साफ रखने, घर का बना खाना खाने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान डॉ. नीरू को खास तौर पर सम्मानित किया गया। डायरेक्टर डॉ. हरप्रीत सिंह और स्टाफ सदस्य ने आए मेहमानों का धन्यवाद किया।

लुधियाना में 25 को होगी केंद्र सरकार के काले कानून के खिलाफ विशाल रैली

2

लुधियाना, रविवार 08 मार्च, 2020 |
खबरें और भी हैं...