कनाडा में 45% भू-भाग पर जंगल, लकड़ी की खेती के दम पर कागज में आत्मनिर्भर

Moga News - कनाडा की कुल भूमि भारत से 3 गुना ज्यादा होने के बावजूद कृषियोग्य भूमि भारत से 10 गुना कम है। भारत की कुल 328.8 मिलियन...

Oct 21, 2019, 08:10 AM IST
Moga News - 45 of canada39s forest land self sufficient in paper on wood wood farming
कनाडा की कुल भूमि भारत से 3 गुना ज्यादा होने के बावजूद कृषियोग्य भूमि भारत से 10 गुना कम है। भारत की कुल 328.8 मिलियन हेक्टेयर भूमि में 57 प्रतिशत भूमि कृषियोग्य है, जबकि कनाडा में कुल 998.5 मिलियन हेक्टेयर भूमि में से 5.2 प्रतिशत पर ही खेती की जाती है। कनाडा में लगभग आधी (45 प्रतिशत) भूमि जंगल के अधीन आती है। लकड़ी की खेती के दम पर कनाडा कागज में आत्मनिर्भर है। भारत में जंगलात का रकबा 21 प्रतिशत है। कनाडा की यह भी खासियत है कि कनाडा के कुछ प्रांतों में ही खेती है, जबकि बाकी आैद्योगिक प्रांत हैं। कनाडा में भी अनाज व तिलहन की खेती के साथ-साथ फलों के बड़े-बड़े बागान हैं।

जानिए कहां-क्या
कनाडा की कार्यवाहक फेडरेल सरकार में कार्यवाहक कृषि मंत्री मेरी कलाउडे बिब्यो (Marie-Claude Bibeau) ने बताया कि कनाडा में कुल भूमि क्षेत्रफल के 5.2 प्रतिशत में ही खेतीबाड़ी है। ज्यादा भाग जंगल का है। 45 प्रतिशत भूमि जंगलात के क्षेत्र में है। कनाडा में गर्मी और पर्याप्त वर्षा में लंबी धूप के दिनों अनाज की पैदावार के लिए कृषि होती है। फसलों और उच्चतम पैदावार की विस्तृत शृंखला पश्चिमी ब्रिटिश कोलंबिया और दक्षिणी ओंटारियो में ही होती है। इन प्रांतों को यहां के कृषि प्रधान प्रांत कहा जाता है।

कनाडा की कुल श्रम शक्ति का लगभग 4 प्रतिशत कृषि क्षेत्र के रोजगार में लगा है। यह राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है। कनाडा में खेती बड़ी जोतों में की जाती है। खेती में मशीनरी, कम उत्पादों में विशेषज्ञता, उन्नत किस्मों के उपयोग की ओर विशेष ध्यान दिया जाता है। देश के विभिन्न क्षेत्रों में खेती अलग-अलग प्रकार से होती है। मैदानों में अनाज (विशेष रूप में गेहूं), तिलहन (विशेष रूप में कैनोला) और पशु चराई (पशु चारा) प्रमुख होते हैं। मध्य और पूर्वी कनाडा में फसलों और मवेशियों की एक व्यापक शृंख्ला है, जहां किसानों व डेयरी संचालकों का धंधा पनपता है। किसान या तो एक विशेष फसल या पशुधन की नस्लों के विशेषज्ञ होते हैं। दक्षिण पश्चिमी ओंटारियो के किसान अनाज में मकई (मक्का), सोयाबीन और सफेद सेम पैदा करते हैं। दक्षिणी ओंटारियो और पश्चिमी ब्रिटिश कोलंबिया में फलों और सब्जियों की की खेती बड़े स्तर पर है। यहां फलों के बड़े-बड़े बागान हैं, जिनमें कृषि लेबर ज्यादा काम करती है।

कागज निर्यात में विश्व में अग्रणी

कनाडा में लुगदी और कागज के लिए लकड़ी की खेती की जाती है। लकड़ी के उत्पादन के लिए सबसे अधिक मूल्यवान वन क्षेत्र पश्चिमी तट है। लकड़ी में कनाडा बड़ा निर्यातक है। कनाडा लुगदी और कागज के लिए खुद आत्मनिर्भर होने के साथ इनके निर्यात में विश्व में अग्रणी है।

Moga News - 45 of canada39s forest land self sufficient in paper on wood wood farming
X
Moga News - 45 of canada39s forest land self sufficient in paper on wood wood farming
Moga News - 45 of canada39s forest land self sufficient in paper on wood wood farming

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना