मोगा

--Advertisement--

महान और परोपकारी संत थे गुरु रविदास : सुनिल चाटले

डॉ. बीआर अंबेडकर वेलफेयर सोसायटी की ओर से नेचर पार्क में श्री रविदास जयंती के उपलक्ष्य में समागम का आयोजन किया...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:45 AM IST
डॉ. बीआर अंबेडकर वेलफेयर सोसायटी की ओर से नेचर पार्क में श्री रविदास जयंती के उपलक्ष्य में समागम का आयोजन किया गया। सोसायटी के संस्थापक सुनिल चाटले ने सेंटर में पढ़ने वाले बच्चों को गुरु रविदास जी के जीवन की जानकारी देते कहा कि गुरु रविदास जी ने अपना पूरा जीवन जातपात भेदभाव को खत्म करने में लगाया। गुरु रविदास जी एक महान कवि थे। उनके द्वारा लिखित पुस्तकें हमारे जीवन को सच्चाई के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देती हैं। गुरु रविदास जी महान शख्सियत व परोपकार संत थे। इससे पहले सोसायटी के सदस्यों ने गुरु रविदास जी की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किए। इस अवसर पर राज कौर, सरबजीत कौर, हरविंदर सैंभी, रविंदर नाथ, चरनजीत, लखवीर सहोता, दलीप कुमार, दलजीत कौर, जसविंदर कौर, गुरप्रीत सिंह, रवि, सोमा सिंह उपस्थित थे।

संत रविदास ने समाज में फैले भेदभाव, जाति प्रथा को खत्म करने का कार्य किया : पुरुषोत्तम लाल

मोगा|श्री गुरु रविदास वेलफेयर सोसायटी की ओर से गुरु रविदास जी के प्रकाशोत्सव को लेकर चल रहे तीन दिवसीय अखंड पाठों के भोग डाले गए। रविदास नगर के गुरुद्वारा साहिब में सैकड़ों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने पावन श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के आगे नतमस्तक होकर गुरु रविदास जी के जीवन की गाथा को श्रवण किया। इस समय सेवादार पुरुषोत्तम लाल ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी ने समाज में फैले भेदभाव, जाति प्रथा को खत्म करने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि गुरु रविदास जी के भक्ति गीतों में सिख साहित्य, श्री गुरु ग्रंथ साहिब शामिल हैं। उन्होंने अपने आचरण तथा व्यवहार से यह प्रमाणित कर दिया कि मनुष्य अपने जन्म तथा व्यवसाय से महान नहीं होता बल्कि वह अपने विचारों से महान होते हैं। इस अवसर पर गुरुद्वारा साहिब में चल रहे श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डालने के बाद संगत को भंडारे का लंगर भी वितरित किया गया। इस अवसर पर विधायक डॉ. हरजोत कमल के पीए रामपाल धवन, मिंटू, कीमती लाल, रजिंदर कुमार, गौरव, प्रवीन सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

न्यू श्री कृष्णा क्लब ने अकालसर रोड पर लगाया भंडारा, राहगीरों को प्रसाद वितरित

मोगा| न्यू श्री कृष्णा क्लब की ओर से अकालसर रोड पर माघ महीने के उपलक्ष्य में कुलचे-चने का भंडारा लगाया गया। भंडारे की शुरूआत क्लब के युवा सदस्यों ने सरबत के भले के लिए अरदास करके की। इस उपरांत राहगीरों को भंडारे का प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर दीपक अरोड़ा, गौरव अरोड़ा, साजन कटारिया, राजिंदर शर्मा, टीटू, गौरव अरोड़ा, रवि, दिव्यांशु सूद उपस्थित थे।

डॉ. बीआर अंबेडकर वेलफेयर सोसायटी के सदस्य श्री गुरु रविदास जयंती मनाते हुए।

गुरु रविदास विश्व के महान संतों में से एक : कमल सैनी

मोगा| ब्लूमिंग बर्ड्स स्कूल में ग्रुप चेयरमैन संजीव कुमार सैनी की अध्यक्षता में स्पेशल असेंबली करवाई गई। इस दौरान श्री गुरु रविदास की जयंती मनाई गई। इस मौके पर बच्चों द्वारा गुरु जी के जीवन संबंधित कई प्रकार के चार्ट बनाए गए। स्कूल चेयरपर्सन कमल सैनी व प्रिं. हमीलिया रानी ने बताया कि संत रविदास जी की गिनती भारत के ही नहीं बल्कि विश्व के महान संतों में की जाती है। उनकी बाणी के अनुवाद संसार की विभिन्न भाषाओं में किए गए हैं।

भावाधास ने संत रविदास के जन्मदिवस पर नौजवानों से नशे से दूर रहने की अपील

मोगा| भावाधास यूथ विंग के पंजाब प्रधान वीरभान दानव व जिलाध्यक्ष राजेश बोहत की अध्यक्षता में संत रविदास के जन्मदिवस पर समागम का आयोजन किया गया। इस दौरान जिलाध्यक्ष ने नौजवानों को नशे से दूर रहने व समाज के नेक कार्यों में हिस्सा लेने के लिए कहा। इस मौके पर भावाधास यूथ विंग द्वारा लड्डूओं का लंगर भी लगाया गया। इस अवसर पर राजिंदर कुमार, रघुवीर अनार्य, विशाल राजपूत, नरेश कुमार, मक्खन, प्रेम कुमार, मनप्रीत, गुरसेवक, शाम लाल, करन कुमार, शिवम, सन्नी उपस्थित थे।

समाधभाई में सजा नगर कीर्तन

निहाल सिंह वाला, श्री गुरु रविदास जी के आगमन पर्व को समर्पित गांव समाधभाई में नगर कीर्तन सजाया गया। इस मौके पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पावन स्वरूप को सुंदर पालकी में सजाया गया। जिसकी अगुवाई पंज प्यारों ने की। इस मौके पर ज्ञानी गुरदीप सिंह के जत्थे ने कीर्तन किया और अलग-अलग पड़ावों पर भाई जरनैल सिंह बीहला के जत्थे ने ढाडी वार सुनाकर संगत को निहाल किया। इस अवसर पर जगतार सिंह, मलकीत सिंह सहित अन्य उपस्थित थे। (भूषण)

संत रविदास ने समाज से झूठे आडंबरों को त्यागने के लिए प्रेरित किया : डॉ. चमन लाल सचदेवा

अजीतवाल|लाला लाजपत राय मेमोरियल पॉलीटेक्निक कॉलेज अजीतवाल में भक्त रविदास जी का प्रकाश पर्व मनाते हुए संस्था के डायरेक्टर डॉ. चमन लाल सचदेवा ने गुरु रविदास जी की तस्वीर पर फूल-मालाएं भेंट करने के उपरांत उनके जीवन के बारे बताते हुए कहा कि गुरु जी ने वहम भ्रम का खंडन किया। उनकी शिक्षाएं मानव जाति के कल्याण के लिए जाति से समाजिक भेदभाव झूठे आडंबरों को त्यागने व समान्यता वाला समाज सृजने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने एक परमात्मा को मानने के लिए प्रेरित किया। इनके श्लोक व शब्द श्री गुरु ग्रंथ साहिब में दर्ज हैं। कॉलेज के छात्रों के भाषण मुकाबले करवाए गए। जिसमें प्रदीप कौर, गगनदीप कौर व रोहित कुमार को सम्मानित किया गया। कॉलेज प्रिं. राज कुमार गुप्ता ने कहा कि भक्त रविदास जी ने अपने जीवन काल के दौरान खूब संघर्ष किया। सभी जातियों को एक सामान्य रहने के लिए प्रेरित किया।

श्री सुखमणि साहिब के पाठ की हुई शुरुआत

किशनपुरा कलां| श्री गुरु रविदास स्पोर्ट्स एंड वेलफेयर क्लब, ग्राम पंचायत व नगर निवासी गांव किशनपुरा द्वारा श्री गुरु रविदास जी का 641वां प्रकाश दिवस मनाया जा रहा है। क्लब प्रधान चमकौर चंद कौरी ने बताया कि 31 जनवरी को सुबह 8 बजे श्री सुखमनी साहिब जी के पाठ आरंभ किए गए। इस मौके पर चमकौर चंदकौरी, हंस राज, सुखदेवसिंह, प्रिंस, नरिंदर सिंह, ज्ञान चंद, लखविंदर सिंह उपस्थित थे।(हीरो)

X
Click to listen..