पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Moga News Ayushman Bharat Health Insurance Scheme Will Be Implemented From August 20 In Faridkot

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फरीदकोट में 20 अगस्त से लागू होगी आयुष्मान भारत सेहत बीमा योजना

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सरकार द्वारा जरूरतमंदों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से 20 अगस्त से शुरू की जा रही आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना को जिला फरीदकोट में पूरी तरह सफल बनाने और इस योजना का लाभ प्रत्येक योग्य लाभार्थी तक पहुंचाने के उद्देश्य से डिप्टी कमिशनर कुमार सौरभ राज के नेतृत्व में विशेष कार्ययोजना बनाई गई है। इस योजना के तहत सभी विभागों से रोजाना प्रगति रिपोर्ट ली जा रही है। इसी क्रम में बुधवार को डिप्टी कमिश्नर ने स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, श्रम आदि विभागों के अधिकारियों और उपमंडल मजिस्ट्रेटों के साथ यहां जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स के अशोका चक्कर हाॅल में बैठक कर कार्य प्रगति का अवलोकन किया। बैठक के दौरान डिप्टी कमिशनर ने कहा कि सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना डाटा में शामिल परिवार, छोटे व्यापारी, स्मार्ट राशन कार्डधारक परिवार, किसान परिवार और निर्माण कार्य भलाई बोर्ड, पंजाब के पास रजिस्टर्ड निर्माण श्रमिक इस योजना के अंतर्गत सालाना 5 लाख रुपए तक के उपचार की नकदी रहित बीमा की सुविधा ले सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत ई-कार्ड बनाने की शुरूआत पहली अगस्त से हो चुकी है। उन्होंने एसडीएम और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इस स्कीम को जिले में सफल बनाने के लिए पूरी प्रणाली का निरीक्षण करन के लिए कहा।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इस योजना के अधीन आते अस्पतालों में होर्डिंग लगवाने, काॅमन सर्विस सेंटरों का निरीक्षण करने, जिला ग्रामीण विकास विभाग को जिला स्तर पर और ब्लाॅक स्तर पर पंचायतों व अन्य स्टाफ को इस स्कीम संबंधी विशेष प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विभागों के प्रभारियों, काॅमन सेवा केन्द्रों के जिला प्रभारियों को गोल्डन कार्ड बनने की प्रगति की रोजाना रिपोर्ट देने के लिए भी कहा।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि फरीदकोट जिले में 6 सरकारी 5 निजी अस्पताल इस योजना के तहत पंजीकृत हैं। उन्हाेंने बताया कि काॅमन सेवा केंद्रों में गोल्डन कार्ड बनाने की फीस 30 रुपए है, जबकि सरकारी अस्पतालों में यह निशुल्क बनते हैं। जो लाभार्थी 20 अगस्त तक कार्ड नहीं बनवा पाता, वह इसके बाद भी सरकारी अस्पताल आकर कार्ड बनवाकर लाभ ले सकता है। इसकी अधिक जानकारी टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर ली जा सकती है। इस योजना के तहत कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, व्यक्तिगत पैन कार्ड(छोटे व्यापारियों के लिए),रजिस्ट्रेशन कार्ड(कामगार के लिए) की जरूरत है। इसके अलावा लाभार्थी को अप्लाई करते समय अपना मोबाइल फोन साथ लाना होगा, क्योंकि अप्लाई करते समय ओटीपी भी लेना होगा। इस बैठक में एडीसी परमजीत कौर, एसडीएम परमदीप सिंह, एसडीएम राम सिंह, डीडीपीओ बलजीत कौर, जिला सूचना अधिकारी अनिल कटयार, जिला प्रोग्राम अफसर शिंदरपाल कौर, एसएमओ डाॅ. चंद्रशेखर, प्रोजेक्ट डायरेक्टर आत्मा डाॅ. अमनदीप केशव और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बीमा योजना लागू करवाने संबंधी बैठक में उपस्थित अधिकारी।

गांव सिंघावाला में मिली लावारिस लड़की

भास्कर न्यूज |मोगा

गांव सिंघावाला में करीब 18 वर्ष की लड़की के शक्की हालातों में मिलने का मामला सामने आया। जानकारी के अनुसार गांव सिंघावाला स्थित डेरा बाबा साईं तकिया के मुख्य सेवादार बाबा कुलविंदर साबरी कपूरा वालों ने बताया कि उनको गांव में से किसी ने फोन कर जानकारी दी कि एक 18-20 साल लावारिस लड़की सड़क के कंडे नाले के पास बेहोशी की हालत में गिरी पड़ी है। उसके कपड़े भी फटे हुए हैं। गांव के पूर्व सरपंच तीर्थ सिंह काला, चरन सिंह, मौजूदा सरपंच राजिंदर सिंह, हरदीप सिंह को सूचित किया और गांव वासियों के सहयोग से लड़की को डेरा में लाए। उसको डॉक्टरी सहायता मुहैया करवाई और लड़की को होश आने पर पुलिस चौकी चड़िक के अलावा समाज सेवा सोसायटी को सूचित किया, जिन्होंने लड़की से पूछताछ की।

समाज सेवी गुरसेवक सिंह सन्यासी ने कहा कि उनको बाबा कुलविंदर जी ने फोन कर जानकारी दी कि हमें लावारिस लड़की मिली है। वह मौके पर पहुंचे, लड़की हिंदी बोलती है। उसको दो व्यक्ति पैसों का लालच देकर लाए थे। उक्त लड़की को पुलिस के हवाले कर दिया गया। पुलिस अधिकारी एएसआई मनजिंदर सिंह ने कहा कि हम लड़की को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। उसको एसडीएम सामने पेश करने उपरांत डॉक्टरी सहायता के लिए सिविल अस्पताल भर्ती किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें