लाइसेंसी व अन्य हथियार लेकर चलने पर पाबंदी

Moga News - जिला मजिस्ट्रेट संदीप हंस ने धारा 144 के तहत जिला मोगा में कुछ पाबंदियों के आदेश जारी किए हैं। यह आदेश 31 जनवरी 2020 तक...

Dec 04, 2019, 08:36 AM IST
जिला मजिस्ट्रेट संदीप हंस ने धारा 144 के तहत जिला मोगा में कुछ पाबंदियों के आदेश जारी किए हैं। यह आदेश 31 जनवरी 2020 तक लागू रहेंगे।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि जिला मोगा की धर्मकोट सब डिवीजन में दरिया सतलुज व इसके साथ लगते गांवों में नियमों के विरुद्ध नाजायज तौर पर रेत व मिट्टी की निकासी लगातार समाज विरोधी तत्वों द्वारा की जा रही है। ऐसा करने से जहां दरिया के बांध व पुलों को खतरा पैदा होता है, वहीं जानी व माली नुकसान भी हो सकता है। उन्होंने गांवों में रेत व मिट्टी की निकासी पर पाबंदी के आदेश जारी किए हैं।

साइकिल, रिक्शा, ट्रैक्टर ट्राली, रेहड़ी तथा ऐसी अन्य गाडिय़ां जिनके आगे-पीछे लाइटें नहीं है, ऐसे वाहनों को रिफ्लेक्टर के बिना चलने पर रोक लगाई है। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि ऐसे वाहन अक्सर हादसों का कारण बनते हैं। इससे जानी व माली नुकसान होता है, वहीं कई बार आम जनता में अशांति व अन भंग होने का खतरा पैदा होने की संभावना बनी रहती है।

इसके अलावा प्लास्टिक लिफाफों को बनाने, स्टोर करने, बेचने तथा प्रयोग पर पाबंदी लगाई गई है। शहरों तथा गांवों में मीट शाप की दुकानों/खोखे आदि लगाकर मीट बेचने पर भी पाबंदी लगाई गई है। जिले के शहरों तथा गांवों में सीमन का अनधिकृत तौर पर भंडारन/ट्रांसपोरेशन करने, प्रयोग करने या बेचने पर पाबंदी लगाई गई है। चाइना डोर को बेचने, स्टोर करने व प्रयोग करने पर पाबंदी है। गांवों की फिरनियों तथा रूडिय़ों आदि के ढेर लगाकर नाजायज कब्जे करने पर पाबंदी लगी है।

जिला मजिस्ट्रेट ने जिले में अमन-शांति कायम रखने के मद्देनजर जिले की सीमा में आम जनता के लिए लाइसेंसी हथियार, टकुए, बरछे, छुरे, त्रिशूल तथा अन्य तेजधार हथियार साथ लेकर चलने तथा प्रदर्शन करने पर पूर्ण रोक लगाई गई है। यह आदेश पुलिस, होमगार्डज या सीआरपीएफ कर्मचारियों, जिनके पास सरकारी हथियार हैं, पर लागू नहीं होगा।

सड़कों पर पशुओं के चराए जाने पर पाबंदी

जिला मजिस्ट्रेट ने सड़कों पर पशुओं के चराए जाने पर पाबंदी के आदेश लागू किए हैं। उन्होंने कहा कि इससे आवजाई में विघ्न पड़ता हैं, जिससे एक्सीडेंट होने का भी खतरा बना रहता है। इसके साथ ही जंगलात विभाग की संपत्ति पर किसानों की फसल का भी नुकसान होने की संभावना बनी रहती है।

मुंह ढककर वाहन चलाए जाने पर पाबंदी

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि आम देखने में आया है कि जिले में आम व्यक्तियों द्वारा स्कूटर व मोटर साइकिलों आदि मुंह ढककर चलाए जाते हैं, जिस कारण मोगा जिले में रोजाना चोरियां व गंभीर जुर्मों में बढ़ोत्तरी हो रहा है, इसलिए इन चोरियों के जुर्मों को रोकने के लिए जिले में स्कूटर व मोटरसाइकिल आदि चलाने, पीछे मुंह ढककर चलने पर भी पाबंदी हैं।

पांच से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर रोक

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि जिले में अमन कानून की स्थिति को कायम रखते हुए जिले में पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने, बैठक करने, नारे लगाने, बिना मंजूरी से धार्मिक जलूस निकालने व प्रचार करने पर पाबंदी आदेश लागू किए हैं।

किराएदारों की सूचना थानों में दर्ज करवाएं

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि जिले में मकान मालिकों द्वारा अपने घरों में जो किराएदार बैठाए जाते हैं तथा नौकर रखे जाते हैं, उनकी सूचना संबंधित थाने में नहीं दी जाती। इसलिए बढ़ते जुर्मों को रोकने के लिए जिले के मकान मालिकों को हिदायत की जाती है कि वह अपने घरों में बैठाए किराएदारों व घरेलू नौकरों के बारे में सूचना अपने नजदीकी थानों में दर्ज करवाने समेत उनकी रजिस्ट्रेशन करवानी भी यकीनी बनाएं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना