पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बसों का आवागमन बंद वीरान दिखे रेलवे स्टेशन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ये ‘जन कर्फ्यू’ भले ही कोरोना की वजह से है, पर इसे दिमाग में न बिठाएं, इस समय का सदुपयोग करें

कोरोना वायरस को रोकने के लिए पंजाब सरकार ने राज्य भर में निजी व सरकारी बसों के आवाजाही बंद करने के आदेशों के तहत शनिवार को इक्का दुक्का सरकारी बसों को छोड़ कर बसों व सार्वजनिक परिवाहन प्रणाली का आवागमन पूरी तरह से बंद रहा। लोगों ने बिना कारण शहर छोड़ कर जाने से परहेज किया, जिसके चलते इक्का दुक्का चली बसें भी ज्यादातर खाली रहीं, जबकि रेलों में भी यात्री आम दिनों से काफी कम रहे। कोटकपूरा से चलने वाली ज्यादातर रेल गाड़ियां भी खाली चली।

बसों की आवाजाही न होने से जिले के सभी बस स्टैंड वीरान रहे, जबकि अत्यंत मजबूरी में सफर कर रहे लोग भी चौकों व रास्तों पर खड़े बस अथवा उनके गंतव्य की और जाने वाले किसी भी यात्री वाहन का इंतजार करते दिखे। कोटकपूरा रेलवे स्टेशन के उप अधीक्षक रामकेश मीना ने बताया कि बसों के बंद होने के चलते उन्हें लगता था कि आज रेलों में काफी रश रहेगा लेकिन लोगों ने कोरोना को लेकर सरकार की अाेर से जारी दिशानिर्देशों को गंभीरता से लेते हुए शहर से बाहर जाने से परहेज ही किया। उन्होंने बताया कि कोरोना को फैलाव से रोकने काे रेलवे द्वारा सफाई के पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं व यात्रियों की सुरक्षा उनके लिए सर्वोपरि है।

जमीन विवाद को लेकर झगड़े में 3 लोग घायल

मोगा | जमीनी विवाद के चलते एक परिवार के तीन लोगों को उनके रिश्तेदारों ने हमलाकर घायल कर दिया। घायलों को सरकारी अस्पताल में लाकर दाखिल कराया गया है। अस्पताल प्रशासन द्वारा मामले की जानकारी पुलिस को भेज दी है। गांव कोकरी वेहनीवाल निवासी मुख्तियार सिंह ने कहा कि उसका अपने भाई के साथ जमीन को लेकर कुछ समय से विवाद चला आ रहा है। उसी विवाद के चलते शुक्रवार को रिश्तेदारों ने उनके खेतों में लगे निशान उखाड़ दिए थे।

लोगों को किया जागरूक

काेटईसेखां | सांझ केंद्र ने आम लोगों को कोरोनावायरस संबंधी जागरूक किया। लोगों को कोरोना के नुकसान, इसके लक्षणों और बचाव संबंधी विस्तार सहित समझाया गया। इस मौके पर कस्बे के मेन चौक में कोरोना संबंधी भी लगाया गया।

मोबाइल चोरी के दोष में 3 युवकोंको 5 साल कैद, ~10 हजार जुर्माना

भास्कर न्यूज | फरीदकोट

फरीदकोट न्यायालय के अतिरिक्त सेशन जज राजेश कुमार ने सादिक पूलिस द्वारा दर्ज एक मामले की सुनवाई के बाद दिए गए निर्णय में फरीदकोट जिले के तीन युवकों को सरेआम मोबाइल फोन छीनकर भागने का दोषी मानते हुए उनको पांच-पांच वर्ष का सश्रम कारावास और 10 -10 हजार रुपए जुर्माना अदा करने के अादेश दिए हैं। छीने गए मोबायल की कीमत करीब 5000 हजार रुपए थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना सादिक पुलिस ने 26 फरबरी 2019 को सादिक वासी राज कुमार की शिकायत पर जसवीर सिंह, शिवा सिंह और रोकी सिंह पर मोबाइल छीनने के अारोप में
मामला दर्ज किया था। करीब एक वर्ष की सुनवाई के बाद शिकायतकर्ता का अारोप था कि एक बाइक पर सवार उक्त तीनों आरोपी उसका एमआई कंपनी का मोबायल छीन ले गए। अदालत ने सुनवाई के बाद तीनों आरोपियों को मोबाइल छीनने का आरोपी ठहराते हुए कहा कि युवकों द्वारा मोबाइल फोन छीनने की घटनाएं समाज में लगातार बढ़ रही हैं और लोग इस अपराध से बेहद परेशान हैं। इसके चलते ऐसे आरोपियों को सजा देनी लाजिमी है।अदालत के निर्णय अनुसार जुर्माना अदा ना करने पर आरोपियों को एक-एक की अतिरिक्त कैद भुगतनी होगी।

क्लीनिंग अथवा कुकिंग करिए

8

आर्ट & क्राफ्ट...कुछ नया बनाएं

7

डायरी भी लिख सकते हैं

9

पसंदीदा वेब सीरीज-फिल्म देखें

4

रिज्यूमे या डिजी लॉकर बनाएं

5

बुजुर्गों के साथ समय बिताइए

दौड़-भाग की इस जिन्दगी में हमारे बुजुर्ग अभिभावक हमसे कहीं छूटते जा रहे हैं। यह सबसे उचित समय है जब आप न सिर्फ अपने बुजुर्गों से बात कर सकते हैं बल्कि उनका ख्याल भी रख सकते हैं। मनोविज्ञान के अनुसार 60 पार बुजुर्ग यदि अकेले रहते हैं उनसे कोई बातें न करें तो वे खुद को अकेला महूसस करते हैं। ऐसी स्थिति में आप उनका सहारा बनें।

कोई इंस्ट्रूमेंट बजा सकते हैं

शोधकर्ताओं के मुताबिक, जब हम म्यूजिक सुनते हैं तब हमारे मस्तिष्क के बहुत से अंग एक्टिव हो जाते हैं। यही नहीं जब हम कोई धुन बजाते हैं, तब हमारा पूरा शरीर और मस्तिष्क एक साथ काम करने लगता हैं। इसलिए हम अपना समय अपने मन पसंद म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बजाने में या सीखने में लगा सकते हैं।

अपनी पसंदीदा बुक पढ़िए

2

योगासन-मेडिटेशन करें

1

जनता कर्फ्यू काे सफल बनाने को आगे आए संगठन

भास्कर न्यूज|सादिक

कोरोना के प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को सुबह 7 से रात के 9 बजे तक देश भर में किए गए सार्वजनिक कर्फ्यू के आह्वान को सफल बनाने को सादिक व्यापार मंडल की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक के दौरान लवदीप निक्कू, डॉ. हरनेक सिंह भुल्लर, फुलविंदर सिंह मक्कड़, सनी अरोड़ा, हरबंस लाल दाबडा, अपार संधू, बलजिंदर सिंह भुल्लर, राजू गखड़, प्रदीप गखड़, विजय गखड़ व संजीव पटवारी भी उपस्थित थे। सुरिंदर सेठी ने बताया कि इस मामले को लेकर लोगों को व्यापारिक व राजनीतिक मतभेद त्याग कर देश की आबादी को इस बीमारी के कहर से बचाने के लिए सोचना होगा। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भागीदारी के लिए व्यापार मंडल ने सर्वसम्मति से 22 मार्च को अपनी दुकानें बंद रखने व घरों में रहने और 23 मार्च के बाद समान्य दिनों में दुकानें सुबह 9 से शाम 6 बजे तक दुकानें खोलने का एलान किया। उन्होंने सभी दुकानदारों से बिना कार्य बाहर न निकलने, साफ-सफाई का ध्यान रखने, सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने और मास्क लगाकर रखने की अपील की। इस अवसर पर कस्बा सादिक के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

डाइनिंग हाल बनाने के लिए विधायक को सौंपा ज्ञापन

मोगा | खत्री भवन की पहली मंजिल पर ड्राइनिंग हाल बनाने के लिए एमपी फंड में से मैंबर पार्लियामेंट मोहम्मद सदीक से सरकारी ग्रांट लेकर देने की मांग करते ज्ञापन सौंपा तथा सभा द्वारा पास किए प्रस्ताव की कापी हलका मोगा के विधायक डाॅ. हरजोत कमल के दफ्तर में खत्री सभा के अध्यक्ष एडवोकेट विजय धीर ने सौंपी। अध्यक्ष विजय धीर ने कहा कि विधायक डाॅ. हरजोत कमल ने सांसद मोहम्मद सदीक के फंड में से खत्री भवन की पहली मंजिल पर डाइनिंग हाल बनाने के लिए ग्रांट लेकर देने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि खत्री सभा की सामाजिक गतिविधियों का केन्द्र है।

कोरोना से जागरूक करने के लिएसेहत विभाग ने गांवों में लगाए कैंप

भास्कर न्यूज | बाघापुराना

रूरल मेडिकल अफसर राकेश अरोड़ा ने कोरोना की रोकथाम सबंधी लोगों को जागरूक करने के लिए जीटीबी गढ़, वैरोके, लधायीके, मोड़ नौ आबाद और सेखा खुर्द आदि गांवों में जागरूकता कैंप लगाए।

इसमें मेडिकल अफसर राकेश अरोड़ा भलूर, फार्मेसी अफसर गुरतेज सिंह भलूर, फार्मेसी अफसर मनदीप सिंह समालसर, तरसेम खां समालसर, फार्मेसी अफसर इंद्रजीत कौर जीटीबी गढ़, एएनएम परमजीत कौर जीटीबी गढ़, एएनएम मनदीप कौर
वैरोके, आशा वर्कर्स और आंगनबाड़ी वर्करों ने भी हिस्सा लिया। मेडिकल अफसर रकेश अरोड़ा ने बताया कि कोरोना कहां से और कैसे फैला और इसके लक्षण क्या हैं। इससे कैसे एहतियात बरतनी है और थोड़े समय बाद हाथों को साफ करना जरूरी है।

जागरूकता ही बीमारी से बचने का उपाय

भास्कर न्यूज|निहाल सिंह वाला

लोगों को जागरूक करने के लिए डॉक्टर नवजोत पाल कौर ने कस्बे के सभी गांवों में जाकर काेराेनावायरस से बचने के लिए जागरूक किया। डॉक्टर नवजोत पाल ने गांव रौंता, खाई, पत्तों, दीना साहिब, दीदार ए वाला, राजियाना, सहित अन्य गांवों में जाकर लोगों को जरूरत के समय घर से बाहर निकलने के लिए प्रेरित किया। डॉ. नवजोत पाल ने कहा कि इस बीमारी का इलाज जागरूकता ही है। अगर हम जागरूक होकर रहेंगे तो इस बीमारी से बच सकते हैं। इस अवसर पर सेहत कर्मी नवदीप आहूजा, सुरिंदर कौर, जसप्रीत सिंह सहित अलग-अलग गांवों से एएनएम स्टाफ व आशा वर्कर मौजूद रहे।

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सैनिटाइजर व मास्क राज्य सरकार करवाए मुहैया : सोनू

सम्मान समारोह आयोजित

कोरोना आपके घर नहीं आ सकता बशर्ते आप न ले आएं

आपके पास भरपूर समय...कुछ अच्छा करो ना

काॅलेज में एलुमनी व नए विद्यार्थियों की मीट करवाई

भास्कर न्यूज | मोगा

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को सुबह सात से रात नाै बजे तक देश निवासियों को घरों में रहने के लिए संदेश दिया गया है, उस संदेश का साईं लंगर सेवा सोसायटी समर्थन करती है। यह बात सोसायटी अध्यक्ष सोनू अरोड़ा ने शुक्रवार को मीडिया से रुबरु होते हुए कही। उन्होंने कहा कि अगर देश निवासी घरों में रहेंगे तो यह वायरस उतना ही कम फैलेगा व बीमारी से लोगों को निजात मिलेगी। सोनू अरोड़ा ने राज्य सरकार, जिला प्रशासन व सेहत विभाग से मांग की कि इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को बार-बार साबुन के साथ हाथ धोने, मास्क पहनकर बाजार में जाना व सेनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए कहा गया है। डीसी संदीप हंस से सोसायटी ने मांग की है कि जो शहर में दहशत का माहौल व सोशल मीडिया पर गलत प्रचार करके लोगों को गुमराह कर रहे हैं उन पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। इस अवसर पर सुनील खन्ना, कमल कुमार, संजीव अरोड़ा, सुरेंद्र छिंदा, जगदीश सिंह मौजूद रहे।

04

बठिंडा, रविवार 22 मार्च, 2020 |

फरीदकोट . कोटकपूरा**

लंगर समाज सेवा सोसायटी के अध्यक्ष सोनू अरोड़ा व अन्य सदस्य।

निहाल सिंह वाला | अजीतवाल मार्केट कमेटी के नव नियुक्त चेयरमैन जसविंदर सिंह कुस्सा और वाइस चेयरमैन जगमोहन सिंह कोकरी के सम्मान के लिए समागम कराया गया। पूर्व विधायक बीबी राजविदंर कौर भागीके ने दोनों नेताओं को फूलों के हार डालकर सम्मानित किया गया। इस मौके इलाके सरपंचों, पंचों और आदरणीय ने बड़ी संख्या में शिरकत की। इस मौके बीबी राजविदंर कौर भागीके, चेयरमैन हरनेक सिंह रामूंवाला और रपिदंर सिंह दीना राजनेतिक सचिव ने मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और कांग्रेस के सूबा प्रधान सुनील जाखड़ का धन्यवाद करते कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा पार्टी के सक्रिय वर्करों का मान सम्मान करती है।

ये ब्रेक सही है**

जो आपको हो पसंद ...वही करिए**

6

आप अपने घर की सफाई (क्लीनिंग) करें क्योंकि साफ घर सभी को पसंद होता है। आप कुकिंग भी कर सकते हैं और अपने पसंद की कोई अच्छी डिश बनाकर खा सकते हैं। खाना पकाना (कुकिंग) एक बेहतरीन कार्य है यह आपकी स्किल लेवल को बढ़ाता है। कुकरी शो भी देख सकते हैं। यहां से आपको डिश बनाने के टिप्स मिल सकते हैं।

हाथ से बनाई गयी चीजों को क्राफ्टिंग कहते हैं। आज के समय में क्राफ्टिंग मशहूर है। आप खाली समय में आसानी से घर बैठ कर क्राफ्टिंग सीख सकते हैं। आप खुद की बनाई हुई चीज़ों का इस्तेमाल घर की सजावट में भी कर सकते हैं। माना जाता है कि क्राफ्टिंग एक बेहतरीन कला, जो हमारे मस्तिष्क को शार्प बनाती है। हो सके तो अपने बच्चों को भी इसमें शामिल करें ताकि उन्हें आपका हुनर देखने का मौका मिले।

बहुतों को स्कूल टाइम से डायरी लिखने की आदत होती है, मगर वक्त जैसे-जैसे बढ़ता हम इससे दूर हो जाते हैं। डायरी लेखन के अनेक फायदे हैं। कई बार तो लोग लिखते-लिखते इतने माहिर हो जाते हैं कि किताबें तक लिख देते हैं। आप भी अपना खाली समय डायरी लेखन में लगा सकते हैं। अपने खास पलों को, अपनी तस्वीरों को उसमें कैद कर सकते हैं।

3

समय के अभाव में हम अक्सर अपनी पसंदीदा फिल्म, वेबसीरिज अथवा कोई डॉक्यूमेंटरी नहीं देख पाते हैं। आज के डिजिटल युग में आप आसानी से अपनी मनपसंद की कोई फिल्म, वेब सीरिज़ अथवा कोई डॉक्यूमेंटरी डाउनडोल कर अपने र्स्माट टीवी, फोन, टैब अथवा लैपटॉप पर देख सकते हैं। ऐसी कोई मोटिवेशनल फिल्म भी देख सकते हैं जो परिवार को भी मोटिवेट करे।

आजकल अपने साथ डाक्यूमेंट्स ले जाने मंे बड़ी समस्या होती है। ड्राइविंग लाइसेंस, आधार, पैन, वोटर आईडी कॉर्ड यह हर समय हमारे पास ही रहे तो कितना अच्छा हो। भारत सरकार ने डीजी लॉकर की सुविधा उपलब्ध करवाई है। इसके माध्यम से आपर हर समय अपने जरूरी दस्तावेज अपने पास रख सकते हैं। यही नहीं आप खाली समय में अपना रिज्यूमे भी अपडेट कर सकते हैं।

अगर आप पढ़ने के शौकीन हैं तो आप अपनी पसंदीदा लेखक की किताब अथवा नॉवेल पढ़ सकते हैं। आप अपने साथ ऑडियो बुक भी रख सकते हैं। ऑडियो बुक इसलिए, क्योंकि हर समय अपने साथ किताबें रखना मुमकिन नहीं होता है।

दौड़-भाग की इस जिन्दगी में अगर हम कुछ पल सुकून के चाहते हैं, तो योग अथाव मेडीटेशन (आत्मध्यान) से बेहतरीन कोई और उपाय नहीं हो सकता। मेडिटेशन से तन-मन-धन तीनों को सुकून मिलता है। योग से इम्यून सिस्टम के साथ-साथ हमारा मन भी शांत रहता है। आप किसी एकांत जगह पर बैठ कर ध्यान लगा सकते हैं अथवा योगा कर सकते हैं।

जालंधर| इस भागमभाग भरी जिंदगी में हम सभी कि यह शिकायत रहती है कि हमारे पास फुर्सत नहीं है। चूंकि कोरोना को महामारी घोषित किया जा चुका है। पूरे विश्व में लॉकडाउन की स्थिति बन चुकी है। भारत भी इससे अछूता नहीं। 22 मार्च को ‘जन कर्फ्यू’ (सुबह 7 से रात 9 बजे तक) की भी घोषणा की गई है। पूरे देश में 31 मार्च तक क्लब, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, शॉपिंग मॉल बंद कर दिए गए हैं। कई कंपनियों ने लोगों को घर से काम करने को कह दिया है। ऐसे में कोरोना कि वजह से मिले अपने खाली समय का इस्तेमाल यदि हम स्मार्ट तरीके से करें तो यह पहल यादगार बन जाएंगे। तो चलिए आज कुछ ऐसे स्मार्ट तरीकों की बात करें जो आपके खाली समय को खुशगवार बना सकते हैं...**

रोज कम से कम दो बार फ्लोर क्लीनर से अपना घर साफ करें। अपने हाथ मुंह, नाक और आंख में लगाने से बचें।**

टीवी, रिमोट, फोन, लैपटॉप आदि को कम से कम रोज एक बार सैनेटाइज करें।**

}फलों और सब्जियों को अच्छे से धोकर ही फ्रिज में रखें।**

}आफिस या मार्केट से आने केे बाद अपने पहने हुए कपड़ों को धोने के लिए डाल दें और अपने हाथों पैरों को अच्छे से धोएं।

हर घंटे में अच्छी तरह साबुन से हाथ धोएं।**

घर में कूरियर, पार्सल के लिए अलग टेबल रख दें, ताकि डिलीवरी ब्वाय अापका पार्सल वहीं रख दे आप उस पैकेट को एक दिन न छुएं।**

} ट्यूशन, डांस, म्युजिक क्लासेज में बच्चों को न भेजें। }पब्लिक ट्रांसपोर्ट से 8-10 दिन सफर न करें**

} डोर बेल को रोजाना साफ करिए।**

}जिम, स्वीमिंग पूल और अन्य सार्वजनिक जगहों पर जाने से परहेज करें।**

इसे अपनाएं...आप सुरक्षित रहेंगे**

भास्कर केयर फॉर यू**

जनता कर्फ्यू व दुकानों समय की तबदीली को लेकर बैठक करते व्यापारिक संगठनों के सदस्य।

सर्वाधिक रश के लिए प्रख्यात फाजिल्का रेवाडी पैसेजर गाडी के आने पर वीरान पडा कोटकपूरा का रेलवे स्टेशन।

भास्कर न्यूज | बधनी कलां

बाबे कर काॅलेज आॅफ एजूकेशन दौधर में छठी एलुमनी मीट करवाई गई। जिसमें 2016 से 2019 तक के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस समागम में काॅलेज के अलूमनी गगनदीप जिंदल (प्रिंसिपल सैकर्ड हार्ट यूनिवर्सल स्कूल बिलासपुर) ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की। इस प्रोग्राम का नेतृत्व सुनीता रानी और सहायक प्रिं. हरमंदर सिंह ने की। इस मीट में पुराने विद्यार्थी बड़ी संख्या में शामिल हुए और विशेष प्राप्तियां करने वाले विद्यार्थियों को सम्मान चिह्न भी दिए गए। पुराने विद्यार्थियों ने नए विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव सांझे करते कुछ मनोरंजक खेलों में भी भाग लिया। मौजूदा विद्यार्थियों ने अपने पुराने साथी विद्यार्थियों के लिए रंगारंग प्रोग्राम पेश किए। इस समय कार्यकारी प्रिंसीपल जसकिरन कौर दयाल ने कालेज पहुंचे सभी पुराने विद्यार्थियों का स्वागत किया।
खबरें और भी हैं...