खेत मजदूर व किसान संगठनों ने केंद्रीय बजट की प्रतियां जलाईं

Moga News - खेत मजदूर व किसान संगठनों ने एकजुट होकर केंद्र सरकार के किसान विरोधी बजट के संबंध में कुल हिंद किसान संघर्ष...

Feb 15, 2020, 08:15 AM IST
Moga News - farm workers and peasant organizations burn copies of the union budget

खेत मजदूर व किसान संगठनों ने एकजुट होकर केंद्र सरकार के किसान विरोधी बजट के संबंध में कुल हिंद किसान संघर्ष तालमेल कमेटी के आह्वान पर एसडीएम कार्यालय के बाहर केंद्रीय बजट की कापियां जलाई।

इस मौके पर किरती किसान यूनियन के ब्लाक प्रधान चमकौर सिंह रोडे खुर्द, क्रांतिकारी किसान यूनियन (पंजाब) के सूबा नेता गुरदीप सिंह वैरोके, कुल हिंद किसान सभा के नेता गुरमीत सिंह वांदर ने कहा कि जो केंद्र सरकार ने बजट पेश किया है वह एकदम किसान विरोधी है। केंद्र की मोदी सरकार ने 2014 में सरकार बनने से पहले किसानों के साथ वादा किया था कि किसानों की फसलों का भाव बढ़ाया जाएगा और कर्जमुक्त किया जाएगा और साथ ही डा. स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट लागू की जाएगी परंतु मतदान जीतने के बाद मोदी सरकार ने सभी वादे ठंडे बस्ते में डाल दिए।

अब यह सरकार किसान विरोधी बजट पेशकर राष्ट्रीय अनाज सुरक्षा प्रोग्राम और रसायनिक खादों समेत किसानों को मिलती सबसिडी में भारी कटौती की है। ऐसे किसान विरोधी फैसलों से किसानों को और भी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने मांग की कि किसानों के कर्ज माफ किए जाए और गेहूं-धान के अलावा अन्य फसलों का भी पक्का रेट दिया जाए, आवारा पशुओं का हल किया जाए। इस मौके पर मास्टर बलविंदर सिंह बुद्ध सिंह वाला, ज्ञान चंद शर्मा, छिन्दरपाल कौर रोडे खुर्द, बलजीत सिंह समालसर, सुरजीत सिंह कोटला, नेक सिंह वैरोके, बलविंदर सिंह रोडे उपस्थित थे।

किरती किसान यूनियन ने किया प्रदर्शन

मोगा | आल इंडिया किसान संघर्ष तालमेल कमेटी के आह्वान पर किरती किसान यूनियन द्वारा डीसी दफ्तर में बजट की कापी जलाई गई। इस मौके पर किरती किसानी यूनियन के सूबा प्रधान निर्भय सिंह ढुड्डीके ने कहा कि यह बजट भी पिछले बजटों की तरह कॉर्पोरेट समर्थक है और इस बजट में भी किसानों को कुछ भी नहीं दिया गया। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने स्वामीनाथन कमिशन की रिपोर्ट को लागू करने के वादे किए थे, परंतु इस बजट में भी किसान समर्थन में कुछ नहीं है और कारपोरेट को बड़े-बड़े गफ्फे दिए गए हैं। अमीरों को और अमीर किया गया है। इस मौके पर प्रकट सिंह साफूवाला, चमकौर सिंह, जसमेल सिंह ढुडीके, अमरजीत सिंह डगरू, अजीत सिंह और मुख्त्यार सिंह काहन सिंह वाला आदि उपस्थित थे।

केंद्रीय बजट के खिलाफ रोष प्रदर्शन करते विभिन्न किसान मजदूर संगठनों के कार्यकर्ता।

X
Moga News - farm workers and peasant organizations burn copies of the union budget
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना