पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Nawanshahr News 100 Villages In The District To Be Declared Drug Free On Independence Day Dc Bublani

स्वतंत्रता दिवस पर नशा मुक्त घोषित किए जाएंगे जिले के 100 गांव : डीसी बुबलानी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नवांशहर | डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी ने बुधवार को एसएसपी अलका मीना, एसडीएम और सेहत विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग करके जिले के 100 गांवों को नशा मुक्त घोषित करने की प्रक्रिया का जायजा लिया। उनके मुताबिक प्राथमिक तौर पर नवांशहर के 31, बलाचौर के 34 और बंगा के 35 गांव नशा मुक्त घोषित करने की प्रक्रिया में शामिल किए गए हैं, जिनमें से 5 तरह की शर्तें पूरी करने वाले गांव 15 अगस्त को नशा मुक्त घोषित किए जाएंगे।

डिप्टी कमिश्नर बुबलानी ने सभी एसडीएम को कहा कि किसी भी गांव नशा मुक्त घोषित करने से पहले उसके लिए निर्धारित योग्यताओं की कसौटी पर उसे पूरा उतारा जाए। उन्होंने कहा कि सब डिविजन स्तर की निगरान समिति के प्रमुख एसडीएम इस बात को यकीनी बना ले कि गांव में पिछले पांच साल में कोई भी नशे से संबंधित मामला दर्ज न हुआ हो।

नशा रोकू निगरान कमेटी, क्लस्टर इंचार्ज, डैपो द्वारा गांव को तस्दीक किया हुआ हो और आखिर में जीओजी इस संबंधी अपनी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को नशा मुक्त घोषित किए जाने वाले गांवों की सूची में जरूरी नहीं कि 100 गांव ही शामिल किए जाएं, केवल वे गांव ही रखे जाए, जहां नशा मुक्ति के लिए निर्धारित सभी योग्यताएं पूरी हो। एसएसपी अलका मीना ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा अपने स्तर पर 100 गांव संबंधी निर्धारित मापदण्डों की पड़ताल की जा रही है।

पुलिस और जिला प्रशासन मिलकर इस नशा मुक्ति मुहिम को आगे ले जाया जाएगा। पुलिस जिले के गांवों में सांझी सत्थ के अंतर्गत नशा जागरूकता मुहिम भी चला रही है, जिसके अंतर्गत एसएचओ से ले कर जीओ स्तर तक के अधिकारी लोगों में जा कर नशे के खिलाफ जागरूकता पैदा कर रहे हैं। एसडीएम ने डीसी को आश्वासन दिलाया कि उनकी तरफ से 15 अगस्त तक अधिक से अधिक गांवों की पड़ताल करके उनकी नशा मुक्ति संबंधित निर्धारित योग्यता का पता लगा लिया जाएगा।

प्रक्रिया जानने के लिए डीसी ने एसएसपी व एसडीएम से की बैठक

खबरें और भी हैं...