105 बूथ संवेदनशील, 1800 अर्धसैनिक बल व पुलिस कर्मी तैनात

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:25 AM IST

Nawashahar News - संसदीय क्षेत्र श्री आनंदपुर साहिब के अंतर्गत आते जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों नवांशहर, बंगा और बलाचौर में...

Nawanshahr News - 105 booth sensitive 1800 paramilitary forces and police personnel deployed
संसदीय क्षेत्र श्री आनंदपुर साहिब के अंतर्गत आते जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों नवांशहर, बंगा और बलाचौर में चुनाव अमन-अमान से हो, इसके लिए 43 पेट्रोलिंग पार्टियां, 1800 अर्धसैनिक बल व पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा तीन रिजर्व पुलिस पार्टियां भी चुनावी गतिविधि पर नजर रखेंगी, जो किसी भी नाजुक स्थिति में संबंधित बूथ या क्षेत्र में मूव करेंगी। जिले में 427 पोलिंग स्टेशनों पर 592 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिन पर 2368 अधिकारियों/कर्मियों की पोलिंग स्टाफ में ड्यूटी लगाई गई है।

जिले के 105 संवेदनशील व अति संवेदनशील पोलिंग बूथों पर 150 माइक्रो आब्जर्वर लगाए गए हैं जबकि 296 बूथों की वेबकास्टिंग भी करवाई जाएगी। इनमें से 40 बूथों की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। इस दौरान एसएसपी अलका मीना, एडीसी (जनरल) अनुपम कलेर, एसपी(एच) हरीश दियामा, चुनाव तहसील अधिकारी हरीश कुमार, नोडल अधिकारी मैन पावर दिनेश कुमार, चुनाव कानूनगो विवेक मोइला और जिला सूचना अधिकारी विशाल शर्मा भी शामिल रहे।

43 पेट्रोलिंग पार्टियां और 3 रिजर्व पुलिस पार्टियां चुनावी गतिविधि पर रखेंगी नजर

जिले में अर्द्ध सैनिक बलों के साथ राज्य पुलिस के कर्मचारी सतर्कता से चेकिंग अभियान चलाए हुए हैं।

पोलिंग पार्टियों को आज चुनाव सामग्री देकर बूथों पर किया जाएगा रवाना

जिले के 592 पोलिंग बूथों पर लगाए गए पोलिंग स्टाफ की जनरल आब्जर्वर पी दयानंद की मौजूदगी में बूथ वार रेंडेमाइजेशन को अंतिम रूप दिया गया। जिला चुनाव अधिकारी व डीसी विनय बुबलानी ने बताया कि जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों नवांशहर, बंगा व बलाचौर में चुनाव स्टाफ को 18 मई को चुनाव सामग्री देकर ड्यूटी स्थानों के लिए रवाना किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बंगा क्षेत्र की 196 पोलिंग पार्टियों को जीएन काॅलेज फाॅर वुमन बंगा, नवांशहर क्षेत्र की 206 पोलिंग पार्टियों को दोआबा काॅलेज छोकरां (राहों) और बलाचौर क्षेत्र की 190 पोलिंग पार्टियों को बीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बलाचौर की पोलिंग पार्टियों को बीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बलाचौर से चुनाव सामग्री, ईवीएम्स, वीवीपैट देकर उन्हें ड्यूटी स्थानों के लिए रवाना किया जाएगा।

अंतिम दिन सभी दलों ने रोड शो कर किया शक्ति प्रदर्शन

नवांशहर |
चुनाव प्रचार के अंतिम दिन अकाली दल और कांग्रेस ने रोड शो कर शक्ति प्रदर्शन करके प्रचार बंद कर दिया। कांग्रेस नेताओं ने शहर में पैदल मार्च निकाला, वहीं अकाली नेताओं ने ट्रैक्टर रैली निकाली। कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी और विधायक अंगद सिंह कांग्रेसी वर्करों को लीड कर रहे थे। दूसरी तरफ अकाली दल के प्रत्याशी प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा की पुत्रवधु नवदीप कौर चंदूमाजरा और जरनैल सिंह वाहद अकाली नेताओं व वर्करों को लीड कर रहे थे। दोनों प्रमुख दलों द्वारा अंतिम दिन शहर में रोड शो करने के फैसले के चलते पुलिस भी मुस्तैद रही। दोनों दल किसी स्थिति में आमने-सामने न हो जाए, इस पर पुलिस ने काफी ध्यान रखा। कांग्रेसी वर्कर ने राहों रोड से होते हुए शहर के अलग-अलग बाजारों से पैदल होते हुए रोड शो खत्म किया। दूसरी तरफ अकाली दल ने दाना मंडी से अपना रोड शो शुरू किया जो अलग-अलग गांवों तक पहुंचा। अकाली दल के रोड शो के दौरान कोठी रोड पर अकाली दल के सामने सीपीएम प्रत्याशी कामरेड रघुनाथ सिंह के समर्थक आ गए। कामरेड रघुनाथ सिंह के समर्थकों ने मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की तो जबाव में अकाली दल ने मोदी सरकार के हक में नारेबाजी करनी शुरू कर दी। हालांकि पुलिस व प्रशासन की मुस्तैदी के चलते टकराव जैसी कोई नौबत नहीं आई।

विस हलका नवांशहर में सबसे ज्यादा 1 लाख 73 हजार 99 मतदाता

जिले के 4 लाख 90 हजार 563 मतदाता रजिस्टर्ड हैं, जोकि 19 मई को वोट डालेंगेे। इनमें से 2 लाख 52 हजार 588 पुरुष, 2 लाख 37 हजार 957 महिलाएं और 18 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। बंगा के 1 लाख 65 हजार 163 मतदाताओं में से 84 हजार 787 पुरुष, 80 हजार 372 महिलाएं और 4 ट्रांसजेंडर, नवांशहर के 1 लाख 73 हजार 99 मतदाताओं में से 88 हजार 498 पुरुष, 84592 महिलाओं और 9 ट्रांसजेंडर वोटर हैं। बलाचौर में 1 लाख 52 हजार वोटरों में 79 हजार 303 पुरुष, 72 हजार 993 महिलाएं और 5 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

जिले में शराब के 135 ठेके सील, 19 मई शाम को खुलेंगे

चुनाव प्रचार थमा, बाहरी लोगों को छोड़ना होगा क्षेत्र : चुनाव अधिकारी

नवांशहर | जिला चुनाव अफसर कम डीसी विनय बुबलानी ने राज्य के प्रमुख चुनाव अफसर एस करुणा राजू द्वारा चुनाव प्रचार के लिए तय की समय सीमा शुक्रवार शाम खत्म हो गई। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों, पार्टियों के वे समर्थक जो हलके में वोटर के तौर पर रजिस्टर नहीं हैं, उन्हें तुरंत हलके से बाहर जाना पड़ेगा और यह यकीनी बनाया जाएगा कि प्रचार के लिए तय समय समाप्त होते ही हलके में सिर्फ रजिस्टर्ड वोटर ही हो। जिले में बाहरी व्यक्ति न हो मगर जिस हलके में वोट पड़ रही है, उस हलके के चुने हुए एमपी या एमएलए अगर उस हलके का वोटर न भी हो, को इस पाबंदी से बाहर रखा गया है। जिला चुनाव अफसर के अनुसार चुनाव कमीशन की हिदायत के मुताबिक जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा जिले के अधीन आते क्षेत्र में स्थित कम्युनिटी सेंटर, धर्मशाला, लॉज, गेस्ट हाउस व अन्य इस तरह के स्थानों की चेकिंग की जाएगी और इन स्थानों में ठहरने वालों की सूची पर निगाह रखी जाएगी। उनके शिनाख्ती पत्र भी देखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि रेडियो और टेलीविजन पर होने वाले प्रचार पर भी पाबंदी रहेगी। शुक्रवार शाम 6 बजे के बाद कोई भी रेडियो और टैलिविजन, सिनेमा सहित ऐसे अन्य किसी भी साधन पर प्रचार नहीं किया जा सकेगा और न ही उनसे मिलता जुलता कोई कार्यक्रम ही चला सकेगा। उन्होंने कहा कि 18 व 19 मई को छपने वाले अखबारों में राजनीतिक पार्टियां और उम्मीदवार अपने इश्तिहार चुनाव दफ्तर की मंजूरी के बाद ही छपवा सकते हैं। एसएमएस, सोशल मीडिया और आईवीआरएस संदेश के जरिए सियासी पार्टियां या उम्मीदवारों द्वारा किए जा रहे प्रचार पर पाबंदी रहेगी।

वीरवार शाम को चुनाव प्रचार बंद होते ही एक्साइज विभाग ने जिले के सभी 135 शराब ठेके सील कर दिए हैं। अगर अब कोई व्यक्ति ठेका खोलकर या फिर चोर रास्तों से शराब की बिक्री करते पकड़ा गया, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

Nawanshahr News - 105 booth sensitive 1800 paramilitary forces and police personnel deployed
Nawanshahr News - 105 booth sensitive 1800 paramilitary forces and police personnel deployed
X
Nawanshahr News - 105 booth sensitive 1800 paramilitary forces and police personnel deployed
Nawanshahr News - 105 booth sensitive 1800 paramilitary forces and police personnel deployed
Nawanshahr News - 105 booth sensitive 1800 paramilitary forces and police personnel deployed
COMMENT