पराली के निपटारे के लिए जिले में 187 कंबाइनें सुपर एसएमएस से लैस : डीसी

Nawashahar News - डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी ने बताया कि पिछले साल पराली जलाने के मामलों में 53 प्रतिशत कमी के साथ प्रदेश में से...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:37 AM IST
Nawanshahr News - 187 combines equipped with super sms for disposal of parali dc
डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी ने बताया कि पिछले साल पराली जलाने के मामलों में 53 प्रतिशत कमी के साथ प्रदेश में से दूसरे स्थान पर रहे शहीद भगत सिंह नगर जिले में इस बार पराली और फसल के अवशेष को आग लगाने के मामले को जीरो पर लाने के लिए जिला प्रशासन ने अभी से ही प्रयास शुरू कर दिए हैं। उन्होंने मुख्य कृषि अफसर के साथ मीटिंग करके जिले में किसी भी कंबाइन हार्वेस्टर के बिना सुपर एसएमएस लगाना जरूरी तौर पर चलाने से रोकना यकीनी बनाने के लिए कहा है।

डीसी ने बताया कि जिले में 187 कंबाइन हार्वेस्टर सुपर एसएमएस के साथ लैस हैं, जिसमें 25 और केस सुपर एसएमएस के मंजूर किए शामिल हैं।

सुपर एसएमएस के अलावा इन्न-सीटू क्रॉप रेजीडयू मैनेजमेंट के तहत पिछले साल तक के 387 खेती संयंत्रों को मिला कर इस साल की संख्या 530 पर पहुंच जाएगी। इस सीजन के लिए सब्सिडी पर मिलने वाले 143 खेती संयंत्रों का आर्डर पहले ही दिया जा चुका है जिससे धान की कटाई का सीजन शुरू होने से पहले किसानों के पास यह मशीनरी पहुंच जाए। इस मशीनरी की खरीद पर व्यक्तिगत तौर पर 50 प्रतिशत और सामूहिक तौर पर और कस्टम हायरिंग सेंटरों के लिए 80 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। जिले में गांव स्तर पर पराली को आग लगाने से रोकने के प्रबंधों के अंतर्गत 439 गांव स्तरीय टीमें बनाईं जाएंगी जबकि 20 कोआर्डिनेटर लगाए जाएंगे।

जिला प्रशासन के पराली का बिना जलाए निपटारा किए जाने के आदेश का उल्लंघन करने वालों का पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा चालान किया जाएगा। इसके अंतर्गत दो एकड़ तक 2500 रुपए जुर्माना, 5 एकड़ तक 5000 रुपए और 5 एकड़ से ज़्यादा 15000 रुपए का जुर्माना होगा।

X
Nawanshahr News - 187 combines equipped with super sms for disposal of parali dc
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना