--Advertisement--

बेटी बचाने से ही समाज करेगा विकास : जोगिंदर

गांव सजावलपुर व गांव भानमजारा में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुहिम के संबंध में सामाजिक सुरक्षा और स्त्री बाल विकास...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:45 AM IST
गांव सजावलपुर व गांव भानमजारा में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुहिम के संबंध में सामाजिक सुरक्षा और स्त्री बाल विकास विभाग के निर्देशों के अंतर्गत नुक्कड़ नाटक करवाया गया। जिला प्रोग्राम अफसर, सीडीपीओ नवांशहर और जोगिन्द्र कौर सुपरवाइजर ने कहा कि आज की लड़कियां लड़कों की तुलना में किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं।

आज अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में लड़कियां हर पक्ष से आगे हैं। वह हर क्षेत्र में सफलता के परचम लहरा रही हैं। लड़कियां शिक्षा, उद्योग, खेल, जल, थल, वायु सेना, मेडिकल, कृषि व अन्य क्षेत्रों में सफलताओं के नए इतिहास कायम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि समाज में कम हो रही लड़कियों की संख्या को देखते हुए लोगों को जागरूक करने के लिए जिले में नुक्कड़ नाटक करवाए जा रहे हैं और लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि लोग लड़के-लड़की में भेदभाव भूलकर समान भाव कायम रखें। उन्होेने कहा कि यदि हम आज लड़कियों को बचाएंगे तभी समाज का विकास और उन्नति होगी। उन्होेने कहा कि भ्रूण हत्या समाज की सबसे बड़ी बुराई है और इस बुराई को दूर करने के लिए सभी को एकजूट होकर प्रयास करने होंगे। उन्होेने कहा कि भ्रूण हत्या करने वाले लोगों के खिलाफ प्रशासन को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए ताकि ऐसे लोगोें को सबक दिया जा सके और समाज में बच्चियों का अनुपात बढ़ाया जा सके जिससे समाज का विकास और उन्नति की दर में बढ़ौतरी होगी।

इस मौके पर दर्शन सिंह, हुस्न चंद, कश्मीर कौर, विद्या, रावल कौर, गुरमेल सिंह, राज रानी, दलजीत, अमनदीप कौर, रिशिव, सोनी रानी, परमजीत कौर, गुरपाल कौर, कमलजीत कौर, सुखवीर सिंह, ज्योति, सुखवंत रानी, हरप्रीत सिंह, शकुंतला, मनदीप कौर, कमलजीत कौर, कुलविन्दर कौर, कृष्णा देवी, तृप्ता देवी आदि हाजिर रहे। सभी ने नुक्कड़ नाटक पेश करने वाले कलाकारों की कला को सराहा और बेटी बचाने का संकल्प लिया।