नई रिजर्वेशन पालिसी के बाद प्रधान रणदेव सहित कईयों के बदलेंगे वार्ड

Nawashahar News - एक्टिव हुई पॉलिटिक्स... राजनीति से जुड़ी शहर की दो बड़ी खबरें इंप्रूवमेंट ट्रस्ट, शुगर मिल व बैंक बनेंगे...

Jan 16, 2020, 08:20 AM IST
Rahon News - after the new reservation policy many people including pradhan randev will change the ward
एक्टिव हुई पॉलिटिक्स... राजनीति से जुड़ी शहर की दो बड़ी खबरें

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट, शुगर मिल व बैंक बनेंगे कांग्रेस की राजनीति का नया अखाड़ा

नगर कौंसिल चुनावों में महिला एवं एससी रिजर्वेशन तय होने के बाद चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं में हलचल तेज हो गई है। नई रिजर्वेशन में कौंसिल प्रधान हेमंत रणदेव का वार्ड नंबर पांच भी आर्ड नंबर वार्ड होने के कारण महिला रिजर्व हो गया है। ऐसे में कौंसिल प्रधान को भी अपना वार्ड बदलना पड़ेगा। बता दें कि नगर कौंसिल राहों के पिछली बार 25 फरवरी को चुनाव हुए थे, जबकि कौंसिल की पहली बैठक मार्च महीने में हुई थी। इस हिसाब से देखा जाए, तो नगर कौंसिल के चुनाव मार्च से पहले होने चाहिए। पंजाब सरकार की ओर से भी इन चुनावों को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। नई पालिसी के अनुसार ही रिजर्वेशन तय हुआ तो शहर के कुल 13 वार्डों में से छह वार्ड यानि नंबर एक, पांच, सात, नौ, ग्यारह व तेरह महिला रिजर्व होंगे। नई रिजर्वेशन के चलते कौंसिल प्रधान हेमंत रणदेव को अपना वार्ड नंबर पांच बदलना पड़ सकता है। यही नहीं इसके अलावा वार्ड नौ से मौजूदा पार्षद मोहिंदर सिंह व गुरमेल राम को भी अपने वार्ड बदलने पड़ सकते हैं।

राहों में इस बार का नगर कौंसिल चुनाव में कांग्रेस व अकाली दल के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है। कांग्रेस जहां चुनावों में विधायक अंगद सिंह पर निर्भर है, क्योंकि कांग्रेस में प्रधानगी के कई दावेदार हैं तथा कांग्रेस अभी किसी एक को आगे कर बाकियों को नाराज नहीं करना चाहती। वहीं अकाली दल को मौजूदा कौंसिल प्रधान हेमंत बोबी के करिश्में पर भरोसा है। कांग्रेस इस बार राहों में मिशन-13 को लेकर चल रही है, तो अकाली दल अपने गढ़ को बचाने के लिए मेहनत कर रहा है।

शुगर मिल के लिए राणा, तो बैंक के लिए अजय हैं दावेदार

शुगर मिल व बैंक की चेयरमैनी के लिए पहले बोर्ड आफ डायरेक्‍टर का चुनाव होना है। कोआपरेटिव बैंक में जोन बन चुके हैं, जबकि शुगर मिल में जोन बनाने का काम जारी है। नए नियमों के मुताबिक शुगर मिल में 10 जोन होंगे, जिनमें से दो सोसायटियों के तथा आठ डायरेक्ट जोन बनेंगे। आठ डायरेक्ट जोन में दो महिलाओं व एक एससी के लिए रिजर्व होगा। इन जोन को अप्रूवल मिलने के बाद जल्द ही चुनाव हो सकते हैं। इसी तरह कोआपरेटिव बैंक में भी चुनावों को लेकर प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसी तरह बैंक में नौ जोन बनाए जा चुके हैं तथा ज्वाइंट रजिस्ट्रार दफ्तर को इलेक्शन कार्यक्रम भी भेजा गया है। जिसके अप्रूव होते ही चुनाव की घोषणा हो सकती है।

नगर कौंसिल राहों।

राहों में कुछ इस तरह होंगे वार्ड रिजर्व

2011 की जनसंख्या के अनुसार राहों की आवादी 15 हजार 670 थी। इसी के आधार में राहों में कुल 13 में से पांच वार्ड यानी नंबर 1, 2, 4, 8 वह 9 एससी रिजर्व हैं, बता दें कि अबकी बार एक और 9 वार्ड एससी महिला रिजर्व होंगे। इसी तरह से जरनल वार्डों में से 5, 6, 7, 10, 11, 12, 13 में से 4, 5, 7, 11, 13 जर्नल महिला वार्ड रिजर्व होंगे जबकि वार्ड नंबर 3 बीसी रिजर्व होगा।

X
Rahon News - after the new reservation policy many people including pradhan randev will change the ward
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना