बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम में धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं को जोड़ा जाए : डीसी

Nawashahar News - डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी ने जिला टास्क फोर्स को हिदायत की कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम को जमीनी स्तर तक कामयाब...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Nawanshahr News - beti bachao beti teach to add religious and social institutions in the campaign dc
डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी ने जिला टास्क फोर्स को हिदायत की कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम को जमीनी स्तर तक कामयाब करने के लिए धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लिया जाए। उन्होंने मुहिम की कामयाबी के लिए जिला प्रोग्राम अफसर, सिविल सर्जन और जिला शिक्षा अफसर को आपसी तालमेल और मजबूत करने को कहा।

जिला टास्क फोर्स के साथ मीटिंग में डीसी ने कहा कि आम लोगों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम के अंतर्गत बेटियों के प्रति पॉजीटिव व्यवहार बनाने के लिए अधिक से अधिक जागरूकता की जरूरत है। जिसके लिए जिला स्तर पर टास्क फोर्स की हरेक महीने एक और ब्लाॅक स्तर पर हरेक ब्लाॅक में हर महीने टास्क फोर्स की एक-एक मीटिंग करके मुहिम की प्रगति का मू्ल्यांकन किया जाए। उन्होंने कहा कि समाज में बेटियों के प्रति लोगों की सोच को बदलने का काम कर रही स्वै सेवी संस्थाएं महत्वपूर्ण साबित हो रही है और हमें ऐसी संस्थाओं की पहचान करके उनको अपने साथ चलाना चाहिए। उन्होंने बेटियों के जन्मदिन मनाने के लिए सांझे तौर पर महीने में एक दिन निर्धारित करने को कहा और जिले में मेरी बेटी मेरा मान मुहिम शुरू करने को कहा। उन्होंने जिन परिवारों में बेटियों का जन्म हो, उन को बधाई देने और मिठाई देने की योजना बनाने को भी कहा। इसके अलावा नुक्कड़ नाटकों, बेबी शो, रैली, प्रण, हस्ताक्षर मुहिम आदि से भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कहा। गांवों में जहां लिंग अनुपात औसत की अपेक्षा कम है, उन गांवों में गुड्डी-गुड्ढा लाने बारे भी विचार किया गया। मीटिंग में स्कूलों में लड़कियों की संख्या शत-प्रतिशत करने के लिए प्रोत्साहन देने पर भी विचार किया गया।

जिला टास्क फोर्स की बैठक को संबोधित करते डीसी विनय बुबलानी।

X
Nawanshahr News - beti bachao beti teach to add religious and social institutions in the campaign dc
COMMENT