पराली जलाने वाले दो किसानों पर केस, अब तक कुल 33 मामले दर्ज

Nawashahar News - पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ जिला प्रशासन का सख्त रूख कायम है। पिछले हफ्ते पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ...

Nov 11, 2019, 08:31 AM IST
पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ जिला प्रशासन का सख्त रूख कायम है। पिछले हफ्ते पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का क्रम लगातार जारी है। शनिवार देरशाम भी पुलिस ने दो किसानों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। जिसके साथ ही जिले में अब तक दर्ज हुए मामलों की संख्या 33 पर पहुंच गई है। उधर किसानों पर हुई कार्रवाई से जिले में पराली जलाने की घटनाएं काफी कम हुई हैं। पहले जहां दिन में 15-20 घटनाएं होने लगी थी, वहीं अब पराली जलाने की दो-चार घटनाएं ही हो रही हैं। इन पर भी प्रशासन की ओर से लगातार नजर रखी जा रही है। ताजा मामलों में काठगढ़ पुलिस ने गांव रैल माजरा में पराली जलाने के मामले में रोपड़ के आदर्श नगर निवासी किसान गुरदियाल सिंह पर आईपीसी की धारा 188 व 278 के तहत मामला दर्ज किया है, जबकि थाना सदर नवांशहर मामले में गांव रामरायपुर में पराली जलाने पर किसान गुरदियाल सिंह पर आईपीसी की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पराली जलाने पर जमीन रिकॉर्ड में पटवारी लगा देते हैं लाल लकीर, नहीं मिलेगा लोन

विभाग के अनुसार खेतों में पराली को आग लगाने पर पटवारी संबंधित किसान की जमीन के रिकाॅर्ड पर लाल पेन से निशान लगा देते हैं, जिससे किसान को सरकारी सब्सिडी और सुविधाएं नहीं मिलती हैं। न ही इस जमीन पर किसान लोन ले सकेंगे और न ही इस जमीन के आधार पर कोई जमानत आदि दे पाएंगे। पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की एसडीओ पूजा शर्मा का कहना है कि डीसी की ओर से पराली को आग लगाने वाले किसानों पर नजर रखने के लिए सब डिवीजन स्तर पर विभिन्न टीमों का गठन किया गया है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना