एटीएम कार्ड की क्लोनिंग बनाकर निकाले 55 हजार

Nawashahar News - गांव तलवंडी फत्तू के एक व्यक्ति के एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करके नौसरबाजों ने खाते से 55 हजार रुपए निकलवा लिए। पीड़ित...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:25 AM IST
Nawanshahr News - cloning of atm card removed 55 thousand
गांव तलवंडी फत्तू के एक व्यक्ति के एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करके नौसरबाजों ने खाते से 55 हजार रुपए निकलवा लिए। पीड़ित को इसका तब पता चला जब वह एटीएम से रुपए निकलवाने के लिए गया तो खाते में सिर्फ 345 रुपए ही बचे थे। यह देखकर उसके पैरों तले से जमीन खिसक गई और वह सीधे बैंक गया। वहां से पता चला कि उसके बैंक खाते से किसी ने दिल्ली में एटीएम के जरिए रुपए निकलवाए हैं।

तलवंडी फत्तू के रहने वाले कुलदीप राम ने बताया कि वह मजदूरी का काम करता है। उनका मुकंदपुर की एक बैंक में खाता है। कुछ दिन पहले वह अपने खाते से एटीएम के जरिए रुपए निकलवाने के लिए गया था। उन्हें 1000 रुपए की जरूरत थी मगर एटीएम की स्क्रीन पर खाते में सिर्फ 345 रुपए ही दिखाए जा रहे थे। जिसके बाद वह बैंक में गए। बैंक में उन्होंने ब्रांच मैनेजर से बात की तो पता चला कि उनके खाते से एटीएम के जरिए रुपए निकाले गए हैं। वह भी दिल्ली के एक एटीएम से 55 हजार रुपए निकलवाए गए हैं। कुलदीप राम ने बताया कि वह हैरान थे कि उनका एटीएम उनके पास ही घर में पड़ा था तो किसी ने कैसे उनके बैंक खाते से हजारों रुपए निकलवा लिए। इस मामले में उन्होंने पुलिस में शिकायत की। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

ऐसे होती है कार्ड क्लोनिंग

एटीएम के जरिए जितने भी लोगों के साथ ठगी हुई है, सभी मामलों में खाता धारक के एटीएम कार्ड उनके पास ही होते हैं। मगर हैकर एटीएम मशीन में कार्ड स्लॉट के ऊपर स्कीमर लगा देते हैं, जब खाता धारक एटीएम मशीन में कार्ड डालता है तो स्कीमर कार्ड को रीड कर लेता है। स्कीमर के अलावा एटीएम मशीन में ही हिडन कैमरा भी लगाया होता है। जैसे ही आप पासवर्ड टाइप करते हैं तो वह कैमरे के जरिए हैकरों को पता चल जाता है। जिसके प्रयोग हैकर रुपए निकलवाने के लिए करते हैं।

ठगी से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

एटीएम से रुपए निकालने से पहले कार्ड स्लॉट को चेक कर लें (हिला लें) ताकि अगर वहां पर कुछ भी अतिरिक्त चीज लगी होगी तो उसका पता चल जाएगा। मशीन पर हरे रंग की लाइट ब्लिंक करती रहती है, यह कार्ड मशीन में इंस्टाल करने के बाद ही बंद होती है। यह लाइट तब तक बंद रहती है जब तक ट्रांजेक्शन प्रक्रिया पूरी नहीं होती। अगर लाइट न चल रही तो ऐसे में एटीएम का प्रयोग कतई न करें। पासवर्ड डालते समय टाइप पैड पर एक हाथ रख लें, उसके बाद ही पासवर्ड टाइप करें।

X
Nawanshahr News - cloning of atm card removed 55 thousand
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना