गैर-सिफारिशी कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव न करें : कृषि विभाग

Nawashahar News - नवांशहर | जिला कृषि व किसान भलाई विभाग द्वारा नजदीकी गांव उसमानपुर में किसान जागरूकता कैंप लगाया गया, जिसमें विभाग...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:37 AM IST
Nawanshahr News - do not spray non recommended pesticides department of agriculture
नवांशहर | जिला कृषि व किसान भलाई विभाग द्वारा नजदीकी गांव उसमानपुर में किसान जागरूकता कैंप लगाया गया, जिसमें विभाग के पौध सुरक्षा अफसर डाॅ. करनैल सिंह ने किसानों को बासमती की फसल पर 9 गैर-सिफारिशी कीटनाशक दवाओं (एसीफेट, ट्राइजोफास, थायआमियोकसम, कारबेंडाजिम, ट्राइसाइकलाॅजोल, बिपोरफिजन, कारबोफ्युरोन, प्रॉपीकोनाजोल, थायउफिनेट मीथायल) का इस्तेमाल करने से गुरेज करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि इस समय दवाइयों का दानों पर प्रभाव रह जाता है, इस कारण बासमती की गुण व व्यापार पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। निष्कर्ष के तौर पर अंतरराष्ट्रीय मंडी में बासमती चावल मंजूर नहीं होते। उन्होंने किसानों को मुख्य फसलों की काश्त के साथ दालन व तेल बीज की फसल उगाने के लिए भी जोर दिया। इसके अलावा उन्होंने किसानों से अपील की है कि धान की पराली को आग न लगाए। ब्लाक कृषि अफसर डाॅ. सुशील कुमार और कृषि विकास अफसर डाॅ. कुलविंदर कौर ने कहा कि किसान मिट्टी की परख के बाद ही खादें डाले।

उन्होंने किसानों को आषाढ़ी फसल को सिफारिश अनुसार डीएपी खाद डालनी तो सावन की फसल में यह डालने की जरूरत नहीं है। कृषि विकास अफसर डाॅ. जसविंदर कुमार ने किसानों को स्प्रे तकनीकों के बारे बताया कि नदीननाशक, उल्लीनाशक और कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करते समय सही किस्म की नोजल का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे कि कीड़ेमार दवाइयों के लिए कोन टाइप, घास पात नाशकों के लिए फ्लड जैट और फ्लैट फेन का प्रयोग करना चाहिए।

X
Nawanshahr News - do not spray non recommended pesticides department of agriculture
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना