बिगड़ी दिनचर्या, तनाव व हमारा खानपान ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण : डाॅ. कटारिया

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:21 AM IST

Nawashahar News - सेहत विभाग द्वारा शुक्रवार को जिला सिविल अस्पताल में वर्ल्ड हाईपरटेंशन (ब्लड प्रेशर) डे मनाया गया। डॉ. गुरपाल...

Nawanshahr News - dysfunctional routines stress and our causal causes to increase blood pressure dr katariya
सेहत विभाग द्वारा शुक्रवार को जिला सिविल अस्पताल में वर्ल्ड हाईपरटेंशन (ब्लड प्रेशर) डे मनाया गया। डॉ. गुरपाल कटारिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि ब्लड प्रेशर बढ़ने के बहुत से कारण हैं, जैसे कि अधिक नमक खाना, सिगरेट पीना, कम सैर करना, शराब पीना और मोटापा आदि। उन्होंने बताया कि इस बीमारी को हम खुद ही दूर कर सकते हैं, जरूरत है, इसके लिए हमें अपनी दिनचर्या व खानपान सही करना होगा। ब्लड प्रेशर बढ़ना या कम होना दोनों ही काफी हानिकारक हैं, इसलिए इसे चेक करते रहना चाहिए, साथ ही सुबह व शाम के समय सैर को यकीनी बनाना चाहिए।

डाॅ. कटारिया ने कहा कि आज के आधुनिक दौर में मनुष्य की जिंदगी काफी व्यस्त हो गई है, इस कारण जहां उसे कम आराम मिलता है वहीं उसके तनाव में भी बढ़ोतरी हो गई है और खानपान भी काफी प्रभावित हो गया है। इसके अलावा अधिक जंक फूड भी ब्लड प्रेशर का कारण है। व्यक्ति को अपना लाइफ स्टाइल बदलना चाहिए। उन्होंने कहा कि ब्लड प्रेशर की सिविल अस्पताल में जांच करवाई जा सकती है। आज सभी काम मशीनों से होते हैं और लोग हाथों से भी कम ही काम करते हैं, हमेशा फोन पर ही चिपके रहते हैं। आउट डोर गेम्स भी नहीं खेलते। कार्यक्रम में स्वास्थ्य कर्मचारी तरसेम लाल ने बताया कि हर साल 17 मई को अस्पताल में यह कार्यक्रम करवाया जाता है। इस मौके पर परमवीर प्रिंस, जैसमीना, लवप्रीत, सिमरनप्रीत, अनुराग, अादर्शप्रीत, अमनदीप आदि मौजूद रहे।

कार्यक्रम में लोगों को सेहत संबंधी जानकारियां देते स्वास्थ्य अधिकारी।

X
Nawanshahr News - dysfunctional routines stress and our causal causes to increase blood pressure dr katariya
COMMENT