हर इमरजेंसी में डाॅयल होगा नं. 112, बिना समय गंवाए मदद को पहुंचेगी पुलिस

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:25 AM IST

Nawashahar News - महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों की सुरक्षा और हेल्पलाइन नंबरों से जुड़ी समस्या के मद्देनजर पुलिस विभाग नेशनल हेल्पलाइन...

Nawanshahr News - every emergency will be dialed no 112 police help reach time without loss
महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों की सुरक्षा और हेल्पलाइन नंबरों से जुड़ी समस्या के मद्देनजर पुलिस विभाग नेशनल हेल्पलाइन नंबर 112 डेवलप कर रहा है। यानि यह एक सिंगल एमरजेंसी नंबर होगा, जिस पर हर तरह की मदद जल्द मिलेगी। इसके साथ ही पीसीआर को अपग्रेड किया जाएगा। मोहाली में हेल्पलाइन नंबर 112 का हेडक्वार्टर बनाया जा रहा है, जिसे सभी शहरों के कंट्रोल के साथ उन्हें जोड़ा जाएगा। अगर कोई मदद के लिए काल करेगा तो वह काल मोहाली से होकर संबंधित शहर के कंट्रोल रूम में जाएगी। इसके बाद काल करने वाले को मदद मिलेगी। इससे हेल्पलाइन नंबर 100 पर लोड घटाया जाएगा। अगले 3 महीने में नए नंबर काम करना शुरू कर देंगे। इसके अलावा पीसीआर पर भी एमडीटी (मोबाइल डाटा टर्मिनल) सिस्टम लगाया जा रहा है। इससे मुलाजिम काम को कम टाइम में कर सकेंगे। यह सिस्टम 18 राज्य अपना चुके हैं। एसपी हेडक्वार्टर हरीश दयामा ने बताया कि सरकार की योजना है कि इसे ही कंप्लीट हेल्पलाइन नंबर बना दिया जाए और एक ही नंबर पूरे देश में हर तरह की एमरजेंसी काल के लिए चले। सभी हेल्पलाइन नंबरों को 112 में जोड़ा जा रहा है। इसमें पुलिस के अलावा एंबुलेंस 102 और फायर का 101 नंबर भी अटैच होगा।

नए नंबर 3 माह में होंगे चालू पीसीआर भी होगी अपडेट

पीसीआर वाहनों पर लगेगा डिवाइस

सभी पीसीआर मोटरसाइकिल और कारों में एमडीटी डिवाइस सिस्टम लगाया जाएगा। इसका सिस्टम कंट्रोल रूम से अटैच होगा। हेल्पलाइन नंबर पर आई कालर की लोकेशन इसी सिस्टम के जरिए पीसीआर को भेजी जाएगी। इससे कर्मचारी बिना पीड़ित से पूछे खुद ही नेवीगेशन कर उसकी लोकेशन पर पहुंच जाएगा। एमडीटी कारों में 8 इंच और मोटरसाइकिल पर 6 इंच स्क्रीन होगी। इसका ट्रायल लिया जा चुका है और टेंडर भेज दिया गया है।

एमडीटी डिवाइस में ये सुविधा होगी

एमडीटी डिवाइस में कॉल, मैसेज, 4जी इंटरनेट, मैप समेत मोबाइल जैसी हर सुविधा होगी। इसे वॉकी-टॉकी के साथ भी अटैच किया जाएगा। घटनास्थल पर वीडियो-ऑडियो क्लिप रिकॉर्ड किया जा सकेगा। क्लिप भेजने की भी सुविधा होगी। इसमें 64जीबी मेमोरी होगी। कंट्रोल रूम पर बैठे कर्मचारी की लोकेशन ट्रेस की जा सकेगी। मोबाइल डाटा टर्मिनल डिवाइस मिलिट्री ग्रेड तकनीक से तैयार किया गया है। इस पर पानी का असर नहीं होगा।

X
Nawanshahr News - every emergency will be dialed no 112 police help reach time without loss
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543