विश्व कन्या दिवस पर आईटीआई में भाषण प्रतियोगिता, गुरप्रीत ने पाया पहला स्थान

Nawashahar News - महिलाओं के सम्मान के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आने का आह्वान भास्कर संवाददाता | नवांशहर गुरु नानकदेव जी के...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:41 AM IST
Nawanshahr News - iti speech competition on world girl39s day gurpreet gets first place
महिलाओं के सम्मान के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आने का आह्वान

भास्कर संवाददाता | नवांशहर

गुरु नानकदेव जी के प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में उपकार कोआर्डिनेशन सोसायटी द्वारा स्थानीय आईटीआई (वुमन) में विश्व कन्या दिवस के उपलक्ष्य में भाषण प्रतियोगिता करवाई गई। इसका विषय “सो क्यों मंदा आखिए है जीतू जंम्मे राजान रहा। मुख्याध्यापिका बिमला रानी की देखरेख में करवाई गई प्रतियोगिता में गुरप्रीत कौर ने पहला स्थान, मनवीर कौर ने दूसरा और हरप्रीत कौर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

बिमला रानी और गुरचरण सिंह बसियाला ने बताया कि गुरु नानक देव जी ने महिलाओं के सम्मान के लिए लहर बुलंद की, इतिहास के साथ जोड़ कर मां-बाप का सम्मान करने का संदेश दिया। सोसायटी के प्रधान जसपाल सिंह गिद्दा ने महिलाओं के सम्मान के लिए समाज को आगे आने की अपील की। विश्व स्तर पर आज की महिला हर क्षेत्र में प्राप्तियां हासिल करती हुए मर्द की बराबरी करती नजर आ रही है। दिलबाग सिंह (प्रिंसिपल आईटीआई गढ़शंकर-बगवाईं) ने कहा कि औरत के बिना समाज की कल्पना ही नहीं की जा सकती, इस लिए महिलाओं का सम्मान करना सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। समाज सेवक सुभाष अरोड़ा और ओमकार मेहंदीपुरी ने कविताएं और गीत पेश किए। छात्रा कीर्ति कौशल और कोमल ने महिलाओं के सम्मान में गीत पेश किए। जज की भूमिका गुरचरन सिंह बसियाला, र| कुमार जैन और ओमकार मेहंदीपुरी ने अदा की। इस मौके पर राजिंदर कौर तूर, अवतार कौर, राजिंदर कौर गिद्दा, पलविंदर कौर बडवाल, प्रिया, अमनदीप कौर, सर्बजीत, अंजना कुमारी, रणजीत कौर, पूजा शर्मा, जेएस गिद्दा, डाॅ. अवतार सिंह देनोवाल कलां, यशपाल सिंह हाफिजाबादी, गुरचरन सिंह बसियाला, देसराज बाली, र| कुमार जैन, ओमकार सिंह, दिलबाग सिंह, सुभाष अरोड़ा और अमर बहादुर मौजूद थे।

भाषण प्रतियोगिता की विजेता छात्राएं आईटीआई के स्टाफ सदस्यों के साथ। -भास्कर

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए गांव सोना में निकाली जागरूकता रैली

भास्कर संवाददाता | नवांशहर

सामाजिक सुरक्षा, स्त्री व बाल विकास विभाग पंजाब द्वारा जिले में चलाई जा रही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम के तहत नजदीकी गांव सोना में ग्रामीणों के सहयोग से जागरूकता रैली निकाली गई। बेटियों की रखवाली, लिंग निर्धारण टैस्ट न करवाने और बेटी को गर्भ में न मारने का प्रण भी दिलाया गया। इस मौके हस्ताक्षर मुहिम भी चलाई गई। सीडीपीओ सविता कुमारी ने बताया कि गांव की पंचायत, प्राइमरी स्कूल, आंगनबाड़ी और गांव निवासियों के सहयोग के साथ निकाली इस चेतना रैली का मंतव्य समाज में बेटियों के प्रति रूढ़िवादी सोच को खत्म कर तब्दीली के वाहक बनाना है। उन्होंने बताया कि जल्द ही जिले में बेटियों के जन्म पर परिवारों को बधाई, तोहफे और किट देने की योजना चलाई जाएगी। इस चेतना रैली में जिला बाल सुरक्षा अफसर कंचन अरोड़ा ने स्कूली बच्चों को बाल अधिकारों, जुवेनियल जस्टिस एक्ट और पोकसो एक्ट प्रति भी जागरूक किया।

Nawanshahr News - iti speech competition on world girl39s day gurpreet gets first place
X
Nawanshahr News - iti speech competition on world girl39s day gurpreet gets first place
Nawanshahr News - iti speech competition on world girl39s day gurpreet gets first place
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना