पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Nawanshahr News Keep The Skin Clean If You Want To Avoid Infection During Monsoon

मानसून में इंफेक्शन से बचना है तो स्किन रखें साफ

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मानसून के साथ ही स्किन प्रॉब्लम्स की भी इन दिनों होने लगी है। गर्मी से राहत दिलाने का काम भले ही बारिश की बूंदें करती है लेकिन बारिश में भीगने पर स्किन को होने वाली खुजली, जलन और लाल दाग बन जाने जैसी आम समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं। इस वजह से इस मौसम में बाकी दिनों की अपेक्षा खुद का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि डॉक्टर्स मानते हैं कि कुछ सावधानियां बरतने से ही स्किन से संबंधित बीमारियों से बचा जा सकता है। ऐसे में विशेष ख्याल रख बारिश के मौसम को एंजॉय करते हुए भी बचाव किया जा सकता है।

हाथ, चेहरे और पैरों को सुबह शाम धोएं, पसीने से बचने के लिए स्किन फ्रेंडली कपड़े पहनें

बरसात के मौसम में पसीना बहुत आता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को सुबह शाम धोएं। कोशिश करें कि दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा साफ करें। लाइट वेट मॉस्चराइजर लगाएं। ऑफिस जाने वाले एक जोड़ी कपड़ों की ज्यादा बैग में रखे, क्योंकि देर तक गीले कपड़ों में रहने से इंफेक्शन हो जाता है और फंगल लगने का डर रहता है। इसके अलावा शूज और सॉक्स गीले हो जाएं तो तुरंत उतार दें, ज्यादा देर तक गीले में रहने से पैर में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है।

गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद |बरसात के मौसम में वातावरण में नमी ज्यादा रहती है। ऐसे में स्किआन पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं। इस वजह से अक्सर मुंहासे हो जाते हैं। इससे बचने का बेस्ट तरीका है क्लीन, टोन और मॉइश्चराइजर। इसके लिए कोई अच्छा एंटी-बैक्टीरियल टोनर इस्तेमाल करना चाहिए। गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद रहेगा, क्योंकि यह भी टोनर का काम करता है। इसके अलावा कोशिश करें कि दिन में दो बार नहाएं। शूज को हफ्ते में एक बार धूप लगवाएं और शूज पहनने से पहले पैरों पर पावडर लगा लें। हेयर फॉल की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए एंटी डेंड्रफ शैंपू का ही यूज करें।

मॉस्चराइजर लगाना न छोड़ें | बरसात में अकसर इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। बार-बार पानी से भीगने पर स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे खुजली और रेशे हो जाते हैं। स्किन फ्रेंडली कपड़े पहनें। इससे पसीना कम आएगा और इंफेक्शन से बचा जा सकता है। इस मौसम में भी मॉस्चराइजर लगाना न छोड़े, क्योंकि स्किन को पोषण की जरूरत होती है। ऑयल फ्री मॉस्चराइजर यूज किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...