• Home
  • Punjab News
  • Nawanshahr News
  • 10वीं में जिले के सात स्कूलों के 344 में से 41 स्टूडेंट्स ही हुए पास
--Advertisement--

10वीं में जिले के सात स्कूलों के 344 में से 41 स्टूडेंट्स ही हुए पास

पीएसईबी 10वीं के नतीजे में जिले के 7 सरकारी स्कूलों के 344 स्टूडेंट्स में से महज 41 ही पास हुए हैं। खराब रिजल्ट आने पर इन...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 03:40 AM IST
पीएसईबी 10वीं के नतीजे में जिले के 7 सरकारी स्कूलों के 344 स्टूडेंट्स में से महज 41 ही पास हुए हैं। खराब रिजल्ट आने पर इन सात स्कूलों के प्रमुखों को शिक्षा बोर्ड के सेक्रेटरी कृष्ण कुमार ने नोटिस जारी करके जल्द ही उनके समक्ष पेश होने का आदेश दिया है। हालांकि अभी पेशी की तारीख बताई तो नहीं गई लेकिन नोटिस मिलते ही इन स्कूलों के प्रमुखों की धड़कन तेज हो गई हैं। जिले के जिन सात स्कूलों को नोटिस जारी हुआ है, उसमें भद्दी, टकारला, चनियानी, जाडला, औड़, महिंदीपुर (बलाचौर) और बिछौड़ी का स्कूल है।

खराब रिजल्ट वाले स्कूलों को शिक्षा बोर्ड के सेक्रेटरी के सामने पेश होने का नोटिस जारी

स्कूल स्टूडेंट्स पास







कई स्कूलों में स्टाफ की है काफी कमी

इन स्कूलों में से कई स्कूलों में स्टाफ की ही काफी कमी है। डीईओ विनोद कुमार ने बताया कि विभाग से जारी हिदायत आगे फारवर्ड कर दी गई है। स्कूलों के रिजल्ट खराब आने के कारण पता किया जाएगा और भविष्य में सुधार पर विचार किया जाएगा।

गांव भद्दी के स्कूल में साढ़े तीन सौ बच्चों पर 4 अध्यापक

भद्दी के सरकारी स्कूल में 56 बच्चों ने दसवीं का पेपर दिया था, जिसमें से 1 बच्चा ही पास हुआ। स्कूल के खराब रिजल्ट पर बात करते हुए स्कूल प्रमुख अरुणा पाठक ने बताया कि उनके पास स्टाफ की बेहद कमी है। स्कूल में न ही पंजाबी का कोई अध्यापक है, न ही हिंदी का, न अंग्रेजी का और न ही गणित का। 2 साइंस अध्यापक हैं, वे ही गणित भी पढ़ाते हैं और 1 ही एसएसटी का अध्यापक है जोकि एसएसटी व इंग्लिश पढ़ा रहे हैं। करीब 80 बच्चों पर एक अध्यापक की औसत आ रही है।

जाडला के सभी बच्चे पास फिर भी नोटिस

गांव जाडला के सरकारी स्कूल के कुल 28 बच्चों ने परीक्षा दी थी, जिसमें से 5 पास हो गए, जबकि 23 की कंपार्टमेंट आ गई। आम तौर पर स्कूल कंपार्टमेंट को पास ही मानते हैं, क्योंकि वे अगली कक्षा में दाखिला ले सकते हैं। विभाग ने सिर्फ सभी विषय में पास को ही पास माना है तथा यही वजह है कि जाडला स्कूल को नोटिस निकाल दिया गया है।