तैराकी से कम होता है तनाव व दिल की बीमारियों का खतरा

Nawashahar News - कैंप के दौरान तैराकी सीखते बच्चे। भास्कर संवाददाता | नवांशहर गर्मी में लोगों को तैराकी यानि स्विमिंग करना...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Nawanshahr News - less than a storm danger of stress and heart diseases
कैंप के दौरान तैराकी सीखते बच्चे।

भास्कर संवाददाता | नवांशहर

गर्मी में लोगों को तैराकी यानि स्विमिंग करना बेहद पसंद होता है। स्विमिंग एक आर्ट है जिसे प्रैक्टिस के बाद सीखा जा सकता है। इन दिनों स्थानीय चंडीगढ़ रोड राय कालोनी में गुरु नानक इंडोर स्टेडियम में बच्चों को तैराकी सिखाने के लिए विशेष समर कैंप चल है। कैंप में बच्चे सुबह आठ से दस बजे तक तैराकी के गुर सीख सकते हैं। कोच दविंदर सिंह ने बताया कि तैराकी सिर्फ एक शौक ही नहीं बल्कि एक बहुत अच्छा व्यायाम भी है, जिससे कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं।

स्विमिंग करने के फायदे

1. मोटापा करें कम- क्या आप जानते हैं कि रोजाना 30 मिनट तैराकी करने से 440 कैलोरी बर्न होती है। इससे आपके शरीर में चुस्ती-फुरती आती है और शरीर लचीला बनता है। इससे आप जल्दी थकते नहीं।

2. दिल की बीमारियां- दिल की बीमारियों से दूर रहने के लिए स्विमिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। इसलिए अपनी रुटीन में इसे जरूर शामिल करें।

3. बढ़ती है मसल्स की ताकत-स्विमिंग करते समय तैराक को हवा और पानी के प्रतिरोध के विरुद्ध जोर लगाना पड़ता है, जिससे आपकी मसल्स की ताकत बढ़ती है।

4. बढ़ती उम्र की परेशानियां- उम्र बढ़ने के साथ-साथ जोड़ो में दर्द और हाइपरटेंशन की परेशानी आम हो जाती है लेकिन स्विमिंग से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे जोड़ों और हड्डियों में दर्द रहने जैसी परेशानियां दूर रहती है।

5. फेफड़े-स्विमिंग करने से रेस्पिरेटरी सिस्टम दरूस्त रहता है, जिससे फेफड़ों में ऑक्सीजन ठीक से पहुंचती है।

6. तनाव करें दूर- स्विमिंग करते समय मसल्स रिलेक्स होते हैं और सांस लेने के दौरान पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन को अंदर खींचता है। इससे दिमाग फ्रेश होता है।

X
Nawanshahr News - less than a storm danger of stress and heart diseases
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना