प्रदूषण के खात्मे के लिए पौधे लगाएं और संभाल भी करें

Nawashahar News - भास्कर संवाददाता | बंगा सिटी थाना सदर बंगा के कर्मचारियों ने गांव खटकड़कलां के आदर्श स्कूल में शनिवार को करीब 100...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:25 AM IST
Nawanshahr News - plant for planting and handling pollution
भास्कर संवाददाता | बंगा सिटी

थाना सदर बंगा के कर्मचारियों ने गांव खटकड़कलां के आदर्श स्कूल में शनिवार को करीब 100 पौधे लगाकर लोगों को पर्यावरण स्वच्छता का संदेश दिया गया। थाना प्रभारी राजीव कुमार और प्रिंसिपल राजविंदर कौर सिद्धू की अध्यक्षता में हुए इस कार्यक्रम में बंगा के डीएसपी नवनीत सिंह माहल विशेष तौर पर शामिल हुए।

नवनीत सिंह माहल और एसएचओ राजीव कुमार ने कहा कि हमारे इर्द-गिर्द इतना पॉल्यूशन हो चुका है कि हवा को स्वच्छ बनाने के लिए पौधे लगाने अत्यंत जरूरी हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे हमें चार पहिया वाहन में बेल्ट लगाना आवश्यक है, दोपहिया वाहन पर हेलमेट पहनना आवश्यक है, उसी तरह पर्यावरण बचाने के लिए पौधे लगाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस मौसम में पौधे लगाना और भी जरूरी है क्योंकि बरसात के मौसम में पौधे का पालन-पोषण कुदरती तौर पर अच्छी तरह हो जाता है। इसलिए इस मौसम को पौधे लगाने के लिए चुना जाता है।

उन्होंने विद्यार्थियों को समझाया कि जब वे जन्मदिन पर केक काटना अनिवार्य समझते हैं वैसे ही अपने माता-पिता को कहे कि अपने इर्द-गिर्द अपने घर के प्रांगण में एक पौधा जरूर लगाए। सबसे बड़ी बात यह है कि उस पौधे को रोज वे खुद अपने हाथों से पानी देकर उसकी देखभाल करें ताकि वह पौधा बड़ा होकर छाया व फल दे सके। इस मौके पर एएसआई बलबीर सिंह, कांस्टेबल नरेश कुमार और स्कूल स्टाफ के सदस्य मौजूद रहे।

गांव खटकड़कलां के आदर्श स्कूल प्रांगण में पौधे लगाने के बाद पुलिस अधिकारी और स्कूल के स्टाफ सदस्य। -भास्कर


नवांशहर | गो ग्रीन इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन द्वारा मनाए जा रहे मेरा वृक्ष दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय हरगोबिंद नगर में 30 पौधे लगाए गए। जीजीआईओ के ग्लोबल प्रेसिडेंट अश्विनी जोशी ने बताया कि जुलाई के अन्तिम रविवार को अंतरराष्ट्रीय मेरा वृक्ष दिवस मनाया जा रहा है। सभी इस दिन पौधे लगा कर उनको पालने की जिम्मेवारी ले। उन्होंने बताया कि हरगोबिंद नगर में गुलमोहर, सुखचैन, डेक, जामुन, नीम के पौधे लगाए गए। इन पौधों से लोगों को औषधि व फल भी मिलेंगे। उन्होंने शहर को साफ-सुथरा, हरा भरा व प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए अपील करते कहा कि आज कल कम हो रही हरियाली चिंता का विषय है। इससे मानवीय स्वास्थ्य और वातावरण के लिए घातक है। इस मौके पर अंकुश निझावन, कुलजीत, प्रिंस, परमवीर, करमजीत, प्रभदीप व मोहल्ला निवासी सुखमिंदर सिंह, गुरदेव सिंह, सौरभ, बलविंदर सिंह, तजिंदर, करनवीर, सिमरजीत, जसविंदर कौर और जसवीर कौर ने पौधे की संभाल का संकल्प लिया।

X
Nawanshahr News - plant for planting and handling pollution
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना