समस्या... रेगुलर मेंटीनेंस न होने से खराब हुए 60 सीसीटीवी, शहर की सुरक्षा कर रहे मात्र 10 कैमरे

Nawashahar News - शहर की सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी करने के उद्देश्य से चौक चौराहों, बाजारों व भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में लगाए गए...

Jan 16, 2020, 08:10 AM IST
Nawanshahr News - problem 60 cctvs spoiled due to lack of regular maintenance only 10 cameras protecting the city
शहर की सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी करने के उद्देश्य से चौक चौराहों, बाजारों व भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में लगाए गए सीसीटीवी मेंटीनेंस की अभाव के कारण बंद पड़े हैं। कैमरों की संख्या करीब 70 है, मगर इनमें से चलने वाले या कहें कंट्रोल रूम के साथ कनेक्ट कैमरों की संख्या सिर्फ 10 ही रह गई है। सबसे रोचक बात यह है कि कैमरों की मरम्मत या कैमरों की कंट्रोल रूम के साथ कनेक्टिविटी के लिए करीब 2 लाख रुपए की जरूरत है। जिससे कैमरों में आई तकनीकी खराबी को न केवल सही किया जा सकता है, ब्लकि कैमरों की कनेक्टिविटी भी कंट्रोल रूम के साथ जोड़ी जा सकती है, मगर पुलिस प्रशासन व कैमरों की मेंटीनेंस के लिए बनाई गई कमेटी की ओर से इस फंड का इंतजाम नहीं किया जा सका है। जिस वजह से मेंटीनेंस न होने के कारण एक के बाद एक करीब 60 कैमरे बंद हो चुके हैं। बंद पड़े सीसीटीवी की मरम्मत या कनेक्टिविटी को दुरुस्त करने के उद्देश्य से जिला पुलिस प्रशासन की तरफ से जिला मुख्यालय से संबंधित व्यापारियों व अन्य व्यवसायों के साथ दिसंबर 2018 में बैठक करके उन्हें कैमरों की मरम्म्त के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा गया था। जिसके तहत एक कमेटी का गठन किया गया था। जबकि व्यापारिक व शैक्षणिक संस्थानों को कैमरों की मरम्मत के लिए फंड की व्यवस्था करने के लिए कहा गया था। तर्क दिया गया था कि यह कैमरे लोगों द्वारा लोगों के लिए लगाए गए हैं, इसलिए संस्थानों से सहयोग मांगा गया। जिसके तहत कमेटी की तरफ से पौने 5 लाख रुपये खर्च करके बंद पड़े अधिकतर कैमरे ठीक करवाए गए थे। मगर इस दौरान बाजारों में लगे कैमरों की कनेक्टिविटी कंट्रोल रूम के साथ नहीं हो पाई थी। इसकी वजह फंड न होना बताया गया।

जिला व्यापार मंडल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष व मेंटीनेंस कमेटी के प्रतिनिधी प्रवीन भाटिया ने बताया कि कमेटी की तरफ से बीते साल करीब पौने 5 लाख रुपए खर्च करके कैमरे दुरूस्त करवाए थे। मगर फंडों के अभाव के कारण बाजारों में लगे कैमरे कंट्रोल रूम के साथ कनेक्ट नहीं करवा पाए थे। कैमरों की मेंटीनेंस के लिए तकनीकी माहिर से बात करके पता किया गया है कि करीब दो लाख रुपए से कैमरों की कनेक्टिविटी कंट्रोल रूम के साथ जोड़ी जा सकती है।

कंट्रोल रूम में लगी एलईडी में नजर आ रहा है कि अधिकतर सीसी कैमरों की कनेक्टिविटी कंट्रोल रूम के साथ टूट चुकी है।

जल्द कैमरों को किया

जाएगा दुरुस्त : एसपी (एच)

एसपी (एच) बलविंदर सिंह का कहना है कि मामले उनके ध्यान में है, जल्द ही व्यापार मंडल व अन्य शहरियों के साथ बैठक करके फंडों के इंतजाम के संबंध में चर्चा करी जाएगी। कैमरे लोगों के सहयोग से लोगों की सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं। अब इनकी मेंटीनेंस के लिए भी लोगों का सहयोग लिया जाएगा। जल्द ही कैमरों को दुरूस्त कर लिया जाएगा।

X
Nawanshahr News - problem 60 cctvs spoiled due to lack of regular maintenance only 10 cameras protecting the city
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना