पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Nawanshahr News Registration Of Bs Iv Vehicles Till 25 Will Not Be Done From April 1

बीएस-4 वाहनों के आवेदन 25 तक, 1 अप्रैल से नहीं होगी रजिस्ट्रेशन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप बीएस-4 इंजन वाला वाहन खरीदना चाहते हैं या खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्द ही फैसले ले लीजिए। क्योंकि 1 अप्रैल से पंजाब भर में बीएस-4 इंजन वाले वाहनों की रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएगी। रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी व एसडीएम सिर्फ 25 मार्च तक ही बीएस-4 वाहनों की रजिस्ट्रेशन करने के आवेदन लेंगे। जिनका निपटारा भी 31 मार्च तक कर दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का हवाला देते हुए स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने सभी आरटीए व एसडीएम को इस बारे में पत्र जारी कर सूचित कर दिया है। इसके अलावा आरटीए और एसडीएम ऑफिस में इस संबंधी नोटिस चिपकाने के लिए भी आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से 2018 में बीएस 4 वाहनों की बिक्री पर रोक लगाने के आदेश दिए थे। इससे पहले केंद्र सरकार ने भी कहा था कि बीएस-5 की जगह 2020 में बीएस-6 वाहनों को ही अपनाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने एक अप्रैल 2020 से बीएस-6 के नियमों को लागू करने के आदेश दिए हैं। स्टेट ट्रांसपोर्ट की ओर से लिखे पत्र के मुताबिक बीएस-4 वाले वाहनों को रजिस्टर्ड कर आरसी बनाने के आवेदन करने की अंतिम तारीख 25 मार्च है। लोगों को परेशानी न हो इसलिए 21 मार्च शनिवार को भी आम दिनों की तरह आरटीओ दफ्तर खुला रहेगा। हालांकि रजिस्ट्रेशन का काम 31 मार्च तक निपटाना होगा। 25 मार्च तक जमा करवाई गई फाइलों की प्रोसेसिंग के लिए 28 मार्च को समूह आरटीए, एसडीएम तथा लाइसेंसिंग अथाॅरिटी(मोटर व्हीकल) खुले रहेंगे। आरटीए सेक्रेटरी व एसडीएम अपने दफ्तर में इनकी आरसी बनाने का काम करेंगे।

बीएस का मतलब भारत स्टेज

बीएस का मतलब भारत स्टेज है। इसके जरिए गाड़ियों के इंजन से निकलने वाले प्रदूषण को मापा जाता है। बीएस के आगे जितना बड़ा नंबर होगा, उससे उतना कम प्रदूषण होगा। इससे स्पष्ट है कि बीएस-4 इंजन वाली गाड़ियों के मुकाबले बीएस-6 वाले वाहन कम प्रदूषण फैलाएंगे।

एजेंसी ऑफर देने की तैयारी में

जानकारी के मुताबिक अब आॅटो एजेंसी बीएस 4 वाहनों को एजेंसी से निकालने के लिए ऑफर देने की तैयारी में हैं। फिलहाल अभी कुछ जगह ऑफर शुरू भी हो गए हैं। वाहन-4 वाहनों को एजेंसी सस्ते दामों में देनी की तैयारी में है।

नवांशहर आरटीओ दफ्तर।
खबरें और भी हैं...