आयुष्मान रजिस्ट्रेशन पर नजर रखें एसडीएम

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य के 43 लाख से ज्यादा परिवारों के लिए शुरू की गई आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना योग्य लाभर्थियों के लिए 5 लाख रुपए तक के केशलैस इलाज किया जा रहा है। जिसके लिए लाभर्थियों को अपने पास के सरकारी अस्पताल या सीएससी में संपर्क करना चाहिए।

उन्होंने अपने ऑफिस में स्कीम के तहत पहली अगस्त से शुरू रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की समीक्षा के लिए उपमंडल अफसरों और सेहत अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुए सभी एसडीएम को अपनी-अपनी सब डिविजन में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की निगरानी करने को भी कहा ताकि सरबत योग्य व्यक्ति स्कीम का लाभ ले सके। उन्होंने बताया कि पहले चरण में यह सुविधा 2011 की आर्थिक और जाति गणना में शामिल परिवारों, नीले राशन कार्ड धारक परिवारों, छोटे व्यापारियों, किसान परिवार (जे फार्म धारक) और किरत विभाग पंजाब के साथ रजिस्टर्ड निर्माण अधीन मजदूर को मिलेगी। इसके अंतर्गत जिले के 1 लाख 4 हजार परिवारों को लाभ दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद पंजाब भर में यह स्कीम 20 अगस्त से लागू होने जा रही है, जिसके अंतर्गत 1396 तरह की बीमारियां और सर्जरियों का इलाज लिया जा सकता है।

डीसी विनय बुबलानी ने जिले के योग्य लोगों को स्कीम के अंतर्गत रजिस्टर होने के लिए अपने पास के सरकारी अस्पतालों, आईवी अस्पताल, नवांशहर, राजा अस्पताल नवांशहर, सर्व अस्पताल नवांशहर, करन अस्पताल बंगा, दृष्टि अस्पताल बंगा और इस काम के लिए सूचीबद्ध 116 कामन सर्विस सेंटरों के साथ संपर्क करने की अपील की है। इन काॅमन सर्विस सेंटरों में 30 रुपए के सेवा प्रभार भी देने पड़ेंगे।

बैठक को संबोधित करते डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी। -भास्कर

खबरें और भी हैं...