सेक्शन गई तेल लेने... अनुच्छेद-4 के तहत आधा इंच भी नहीं खोद सकते... यहां माफिया ने 30-30 फीट खोद दिया

Nawashahar News - इलाके में अवैध माइनिंग संबंधित विभागों के माथे का कलंक बनी हुई है। आलम यह है कि खनन माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई न...

Jan 16, 2020, 08:05 AM IST
Nangal News - taking sectioned oil cannot dig even half an inch under article 4 here the mafia dug 30 30 feet
इलाके में अवैध माइनिंग संबंधित विभागों के माथे का कलंक बनी हुई है। आलम यह है कि खनन माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई न होने के चलते वह बेखाैफ खनन कर रहे हैं लेकिन रोकने वाला कोई नहीं है। पहले खनन माफिया गांव भलाण की सैक्शन चार की प्रतिबंधित जगह पर रात को गुपचुप माइनिंग करता था अब तो वह किसी से नहीं डरता। दिन में भी सरेआम माइनिंग करते उन्हें देखा जा सकता है जबकि सैक्शन चार के तहत इस जमीन में आधा इंच भी खड्ढा नहीं खोदा जा सकता। गांव भलाण के सरपंच ने एक वीडियो डाल कर खुलासा किया है कि डर न होने के चलते माइनिंग माफिया ने प्रतिबंधित जगहों पर 30-40 फुट तक गहरे खड्ढे डाल दिए हैं। सूचना पर जब तहसीलदार समेत टीम गांव में पहुंचे तो खनन कर रही मशीनें वहां से चली गईं। जिन दो क्रशरों की मशीनें खनन कर रही थीं उनके नाम एसडीएम को दे दिए हैं।

सरपंच ने माइनिंग करने वाले क्रशर मालिकों की प्रशासन को दी सूचना

माइनिंग से 40 फुट तक डाल दिए हैं गड्‌ढे, अधिकारी भी नहीं करते कार्रवाई

सेन्शन चार की जमीन में चल रही माइनिंग जिसे रोकने वाला कोई भी नहीं है।

खनन कर रही मशीनों के मालिकों के नाम एसडीएम को दिए

गांव भलाण के सरपंच अमनदीप शर्मा ने कहा कि गहरे गड्डों में टिप्पर गिरने से दो युवा पहले ही जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा गांव का एक बुजुर्ग भी इन गड्ढों में डूब कर मर गया था। इतना कुछ होने के बावजूद प्रशासन ने कोई सख्त कार्रवाई नही की। इस परिणाम यह है कि अब माइनिंग माफिया दिन में ही सैक्शन चार की जमीन में माइनिंग कर रहा है। मैने जंगलात विभाग के डीएफओ व ब्लाक अफसर को फोन भी किया। लेकिन अभी तक कोई कारवाई नही हुई। अमनदीप ने बताया कि जब तहसीलदार सहित गांंव में पहुंची तो खनन कर रही मशीनें भाग गई। हमने जिन दो क्रशरों की मशीनें खनन कर रही थीं उनके नाम एसडीएम को दे दिए हैं। अब देखना होगा कि प्रशासन क्या कार्रवाई करता है।

सख्त कार्रवाई के दावे भी हवा-हवाई ही निकले

25 दिसंबर को खनन से पड़े गड्‌ढों में गिरने से दो युवकों की मौत पर अधिकारियों ने सख्त कार्रवाई की बात कही थी। दावों को अभी 15 दिन ही हुए हैं कि माइनिंग माफिया ने सभी हदें पार करके दिन में ही माइनिंग शुरू कर दी है जिन पर अंकुश लगना चाहिए।

गहरे गड्ढों में गिरकर तीन लोग गंवा चुके हैं जान

गांव भलाण के सरपंच अमनदीप शर्मा ने कहा कि गहरे गड्डों में टिप्पर गिरने से दो युवा पहले ही जान गंवा चुके हैं। गांव का एक बुजुर्ग भी इन गड्ढों में डूब कर मर गया था लेकिन प्रशासन ने कोई कार्रवाई नही की। इसका ही परिणाम है कि अब माफिया दिन में ही सैक्शन चार की जमीन में माइनिंग कर रहा है। मैने जंगलात विभाग के डीएफओ व ब्लाक अफसर को फोन भी किया। लेकिन कुछ नहीं हुआ। वहीं तहसीलदार राम किशन ने कहा कि जब हमें सूचना मिली थी कि गांव भलाण में अवैध माइनिंग हो रही है। जब हम मौके पर गए तो माइनिंग करने वाले भाग चुके थे।

एेसी कोई जानकारी नहीं मिली : डीएसपी

इस संबंधी डीएसपी दविंदर सिंह का कहना है कि भलाण में अवैध माइनिंग की हमें कोई जानकारी नहीं मिली है। बाकी मैं अपने कर्मचारी वहां भेजता हूं। कुछ दिन पहले जो युवा डूब कर मरे थे उस केस की जांच में उनकी मौत के क्या कारण हैं मुझे नहीं पता। पुलिस को अगर कोई शिकायत करेगा तो हम कार्रवाई भी जरूर करेंगे।

मिलीभगत से चलता है खनन का यह काम

समाज सेवक अजैब सिंह बोपाराय, संदीप कुमार, जतिंदर पाल ने कहा कि मिलीभगत और रिश्वत देकर माइनिंग की जा रही है। कुछ दिन पहले जो दो युवा डूबे थे उनकी मौत की जांच भी संदेह के घेरे में है। सुनने में आया है कि जांच में असलियत को छुपाया गया है।

आरोपियों के खिलाफ केस करेंगे दर्ज : डीएफअो

डीएफओ अमित कुमार ने कहा कि सूचना पर हमने अपना आदमी भेजा था। अगर सैक्शन चार के तहत आती जमीन में मशीनें लगी हुई थीं तो उन लोगों पर मामला दर्ज करवाया जाएगा। अगर जमीन इस अनुच्छेद के तहत न पाई गई तो हम कुछ नहीं कर सकते।

X
Nangal News - taking sectioned oil cannot dig even half an inch under article 4 here the mafia dug 30 30 feet
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना