जिले में मशरुम के बीज की दो हजार बोतलें जमीदारों को दी जाएंगी : डीसी

Nawashahar News - डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी ने बताया कि राज्य में मशरुम की काश्त की बहुत ही संभावना और इस महत्व होने के साथ इस धंधे...

Nov 11, 2019, 08:31 AM IST
डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी ने बताया कि राज्य में मशरुम की काश्त की बहुत ही संभावना और इस महत्व होने के साथ इस धंधे से अच्छी कमाई की जा सकती है, क्योंकि मशरूम में बहुत ही खुराकी तत्व मौजूद हैं। मशरूम ब्लड प्रेशर को स्थिर रखती हैं।

इनमें पाई जाने वाली प्रोटीन आसान और पूरी हजम हो जाती है। डीसी ने बताया कि जिले में मशरूम की काश्त को प्रफुल्लित करने के लिए जिले में नवंबर-दिसंबर महीने के दौरान मशरूम की किस्म (ढींगरी) के बीज की दो हजार बोतलें जमीदारों को वाजिब रेट पर दीं जा रही हैं। इसके साथ जमीदार अपने घर में ही जरूरत मुताबिक मशरूम की पैदावार कर सकते हैं। यह बीज अब बागबानी विभाग के मुख्य दफ्तर या ब्लॉकों के दफ्तर, ब्लॉकों के दफ्तर में उपलब्ध है यदि किसी जमीदार को जरूरत है तो ले सकता है। बागबानी विकास अफसर जगदीश सिंह ने जमीदारों को सलाह दी कि इस समय मौसम ढींगरी की काश्त के लिए बहुत ही उपयुक्त है। इसकी पैदावार बिना किसी खाद और कीटनाशक से होती है और हर घर अपनी जरूरत मुताबिक घर में मशरूम पैदा करे और इसका सेवन करे क्योंकि इसकी काश्त बंद कमरों में ही होती है इसके लिए जमीन की जरूरत भी नहीं होती।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना