वैन से कैंसर बचाव के तरीके बताएंगे

Nawashahar News - सिविल सर्जन डाॅ. राजिंदर प्रसाद भाटिया ने सिविल अस्पताल से जागरूकता वैन को रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि वैन...

Nov 10, 2019, 08:26 AM IST
Nawanshahr News - will show ways to prevent cancer from the van
सिविल सर्जन डाॅ. राजिंदर प्रसाद भाटिया ने सिविल अस्पताल से जागरूकता वैन को रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि वैन में मौजूद डॉक्टरों की टीम नवांशहर, बंगा, मुकंदपुर, राहों और बलाचौर के एरिया में जाकर लोगों को शुगर, ब्लड प्रेशर, कैंसर और स्ट्रोक के कारणों व बचाव के लिए इस्तेमाल होने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक करेंगे।

इन बीमारियों का कारण जीवनशैली में बदलाव, तंबाकू का प्रयोग, शराब का प्रयोग, संतुलित भोजन न खाना, ज्यादा नमक, चीनी का प्रयोग, फास्ट फूड ज्यादा खाना और शारीरिक कसरत का कम होना है। बीमारियों से बचाव के लिए साधारण जीवन शैली को अपनाते हुए तनाव मुक्त जीवन जीना चाहिए। संतुलित खुराक खानी चाहिए, शराब, तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट की बिल्कुल प्रयोग नहीं करना चाहिए।

समय-समय पर डॉक्टरी जांच करवाते रहना चाहिए जिससे इन बीमारियों की जल्दी पहचान करके कंट्रोल किया जा सके। जिला परिवार भलाई अधिकारी डाॅ. सुखविंदर सिंह ने कहा कि इन बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए सेहत विभाग द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

इसके अधीन 30 साल से ऊपर के सभी व्यक्तियों की मुफ्त सालाना सेहत जांच की जाती है, जिसमें शुगर, ब्लड प्रेशर, औरतों में छाती और बच्चेदानी के कैंसर, मुंह के कैंसर संबंधित जांच व टैस्ट सरकारी अस्पतालों में मुफ्त किए जाते हैं। पंजाब सरकार द्वारा कैंसर पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री कैंसर राहत कोष स्कीम अधीन डेढ़ लाख रुपए तक के इलाज की सहायता दी जाती है।

जागरूकता वैन को झंडी देकर रवाना करते सिविल सर्जन डाॅ. राजिंदर प्रसाद भाटिया। -भास्कर

X
Nawanshahr News - will show ways to prevent cancer from the van

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना