6 स्मार्ट स्कूलों के 685 छात्रों को मिलेगी यूनिफार्म, सवा 4 लाख रुपए जारी

Pathankot News - पंजाब सरकार की ओर से पिछले साल खोले गए 6 स्मार्ट स्कूल के 685 बच्चों को वित्तीय वर्ष में यूनिफार्म मुहैया कराई...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:45 AM IST
Pathankot News - 685 students of 6 smart schools to get uniform rs 4 lakh released
पंजाब सरकार की ओर से पिछले साल खोले गए 6 स्मार्ट स्कूल के 685 बच्चों को वित्तीय वर्ष में यूनिफार्म मुहैया कराई जाएंगी। इनमें 404 लड़कियां और 276 लड़के शामिल हैं। इसके लिए सरकार की ओर से सवा 4 लाख की ग्रांट जारी की गई है। हरेक बच्चे के हिसाब से 600 रुपए मिलेंगे। पिछले साल 6 ब्लॉकों के रूरल एरिया में एक-एक स्मार्ट स्कूल शुरू किए गए थे। इनमें नरोट जैमल सिंह, घो, मीरथल, नंगल, धार कलां और भोआ सीनियर सेकेंडरी स्कूल को शामिल किया गया है। इन्हें शिक्षा विभाग की ओर से 1 करोड़ रुपए की ग्रांट जारी की जानी है। वहीं, शिक्षा विभाग की ओर से पंजाब एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (पेडा) को स्कूल में 24 घंटे बिजली की सप्लाई के लिए 15 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाए जा रहे हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) बोले-



सरकार ने बजट में प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूल में स्मार्ट खोलने की घोषणा की थी। स्मार्ट स्कूल में छठी से प्लस-टू तक पंजाबी व हिंदी के साथ एक सेक्शन अंग्रेजी मीडियम है। प्लस-वन और टू में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस तीनों विषयों की पढ़ाई होगी। स्कूल की हरेक क्लास को स्मार्ट होंगे और इंटरनेट की सुविधा होगी। शिक्षकों को बाकायदा प्राइवेट में चल रहे स्मार्ट स्कूलों में हफ्ते तक की ट्रेनिंग करवाई जाएगी। दसवीं तक इंटीग्रेटेड साइंस लैब, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी पढ़ाने की व्यवस्था मल्टीमीडिया और स्मार्ट बोर्ड से लैस क्लासरूम में होगी।

X
Pathankot News - 685 students of 6 smart schools to get uniform rs 4 lakh released
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना