पठानकोट

  • Hindi News
  • Punjab News
  • Pathankot News
  • सीवरेज और वाटर सप्लाई के लिए 148 करोड़ के तीन प्रोजेक्ट तैयार
--Advertisement--

सीवरेज और वाटर सप्लाई के लिए 148 करोड़ के तीन प्रोजेक्ट तैयार

शहर में सीवरेज और पीने के पानी की व्यवस्था के लिए 148 करोड़ के तीन प्रोजेक्ट तैयार किए गए हैं। इनके लिए फंड अमरुत सिटी...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 02:55 AM IST
शहर में सीवरेज और पीने के पानी की व्यवस्था के लिए 148 करोड़ के तीन प्रोजेक्ट तैयार किए गए हैं। इनके लिए फंड अमरुत सिटी और अटल मिशन के तहत सरकार जारी करेगी। एमएलए अमित विज ने प्रेस कान्फ्रेंस कर जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 87 करोड़ की लागत से सीवरेज लाइन, 55 करोड़ की लागत से वाटर सप्लाई स्कीम और 6 करोड़ से डेयरीवाल सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से ट्रीट किए गए पानी से 12 गावों में सिंचाई का प्रोजेक्ट शामिल है। एमएलए विज ने कहा कि सरकार की मंजूरी मिलते ही जल्दी ही इनके टेंडर किए जाएंगे। यहां अमित विज के साथ जिला कांग्रेस अध्यक्ष अनिल विज, सिंचाई विभाग के एक्सईएन जगदीश राज, एसडीओ सुरिंदर सिंह कलेर, वाटर सप्लाई एवं सीवरेज बोर्ड के एसडीओ दिवतेश विरदी मौजूद थे।

तीनों प्रोजेक्टों के बारे में जानकारी देते एमएलए अमित विज, जिला कांग्रेस अध्यक्ष अनिल विज तथा सिंचाई विभाग के एक्सईएन जगदीश राज व अन्य।

प्रोजेक्ट 1

17 गांवों में डलेगी 130 किमी लंबी सीवरेज लाइन | अमरुत सिटी और अटल मिशन के तहत केंद्र और राज्य की 50 फीसदी हिस्सेदारी से 87 करोड़ का सीवरेज लाइन प्रोजेक्ट बनाया है। इसके तहत शहर के साथ निगम एरिया में शामिल सभी 17 गावों में 130 किमी लंबी सीवरेज लाइन डाली जानी है। पुरानी खराब लाइनें रिप्लेस होंगी। प्रोजेक्ट को एसएलटी कमेटी से मंजूरी मिल चुकी है, जल्द टेंडर होंगे।

87 करोड़

प्रोजेक्ट 2

140 किमी लंबी वाटर सप्लाई लाइन बिछेगी | निगम एरिया और नए शामिल एरिया में 140 किमी लंबी वाटर सप्लाई लाइन बिछेगी। मामून, आधुनिक विहार, खानपुर, भरोली कलां, कोठी पंडितां, हनुमान मंदिर, धीरां, रेहडी़ मार्किट, भदरोया, एमडीके स्कूल, ओंकार नगर, ढाकी, अबरोल नगर, बजरी कंपनी में ट्यूबवेल लगेंगे। प्रोजेक्ट में 13.2 किमी पुरानी वाटर सप्लाई लाइनें बदली भी जानी हैं।

55 करोड़

शहर के 4 पार्कों का होगा सौंदर्यीकरण : विज

एमएलए विज ने कहा कि इन प्रोजेक्ट्स से शहर व गांवों में 100 फीसदी वाटर सप्लाई और सीवरेज लाइनें दी जा सकेंगी। साथ ही शहर के 4 पार्कों शिमला पहाड़ी, म्यूनिसिपल कालोनी, मीरपुर कालोनी तथा चिल्ड्रन पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए 1.8 करोड़ का प्रोजेक्ट भी बनाया गया है।

प्रोजेक्ट 3

एसटीपी के पानी से 12 गांवों में होगी सिंचाई | लाडोचक्क सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के ट्रीट किए पानी से 12 गावों की 2250 एकड़ में सिंचाई होगी। प्लांट से 12 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज होता है। पाइपें डालकर इसे लिफ्ट कर ताजपुर, काली बेलियां, दरसोपुर, फतेहगढ़, नाजोचक्क, पपियाल, ऐमा चंगा, पंजूपुर, ब्यास लाहड़ी, मिरजापुर, लाहड़ी कश्मीर सिंह, अज्जूपुर की जमीन की सिंचाई होगी।

6 करोड़

X
Click to listen..