Hindi News »Punjab »Pathankot» सुबह-शाम मंत्रोच्चारण से एकाग्रचित रहता है हमारा मन और दिमाग

सुबह-शाम मंत्रोच्चारण से एकाग्रचित रहता है हमारा मन और दिमाग

बच्चों को नैतिक मूल्य सिखाने वाली वैदिक संस्कार वाटिका में रविवार को ब्रह्म यज्ञ और देव यज्ञ करवाए गए। बच्चों व...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:55 AM IST

बच्चों को नैतिक मूल्य सिखाने वाली वैदिक संस्कार वाटिका में रविवार को ब्रह्म यज्ञ और देव यज्ञ करवाए गए। बच्चों व संस्था पदाधिकारियों ने भारत की मंगल कामना के लिए मंत्रोच्चारण किया और यज्ञ में आहुतियां डालीं। आचार्य सुनील शास्त्री और पंडित विजय ने बच्चों को मंत्रोच्चारण की विधि सिखाई।

प्रवक्ता पंकज तुली ने कहा कि हर रविवार सुबह 6 से 8 बजे चलने वाली नैतिकता की क्लास में बच्चों को योग विद्या, मंत्रोच्चारण की दीक्षा प्रदान की जाती है। पंकज तुली ने बताया कि प्रतिदिन सुबह-शाम मंत्रोच्चारण करने से हमारा मन और दिमाग दोनों एकाग्रचित रहते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार के आयोजन में हरिया के पास गांव चक्कड़ के बच्चे भी शामिल हुए और गो ग्राम सेवा समिति ने भी योगदान दिया। इस मौके पर अशोक गुप्ता, अभय गुप्ता, रमेश नेब, सुशील मेहता, समीर महिंद्रू, सुशील शर्मा, हीरा लाल, विजय गुप्ता व अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।

वैदिक संस्कार वाटिका ने करवाया ब्रह्म और देव यज्ञ

मेन बाजार में करवाया शिव-विवाह

सुजानपुर| मेन बाजार मार्किट सुजानपुर की ओर से शिव विवाह व हवन यज्ञ व भंडारा सरपरस्त सुरेश महाजन राजू की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर सुबह हवन तथा दोपहर को भंडारा किया गया। रात को जंगमों द्वारा शिव विवाह को संपन्न करवाया गया। इस मौके पर सरपरस्त सुरेश महाजन राजू आदि मौजूद थे।

धोबीघाट शिव मंदिर में धार्मिक समागम

पठानकोट| प्राचीन शिव मंदिर कमेटी एवं पंजाब धोबी महासभा की ओर से प्रधान अश्वनी कन्नौजिया व वरिष्ठ उपाध्यक्ष राज कुमार कन्नौजिया की अध्यक्षता में धोबी घाट में 49वां वार्षिक धार्मिक महोत्सव एवं भंडारा करवाया गया। इसमें एक्सईएन नरेश महाजन विशेष अतिथि के तौर पर शामिल हुए। हवन, यज्ञ, झंडा पूजन व कंजक पूजन के बाद भंडारा करवाया गया। इस मौके पर चेयरमैन कमल किशोर, महासचिव राजेंद्र कन्नोजिय आदि मौजूद रहे।

विश्व मंगल के लिए अाहुतियां

पठानकोट| मिशन रोड स्थित प्राचीन शिव मंदिर में प्रधान अभिषेक महाजन के नेतृत्व में 40वां वार्षिक हवन-यज्ञ व भंडारा करवाया गया। इसमें विधायक अमित विज विशेष रूप से मौजूद रहे। सुबह हवन-यज्ञ में सदस्यों ने आहुतियां डालकर विश्व मंगल की कामना की। इस मौके पर चेयरमैन विनय महाजन व अन्य मौजूद थे।

सरस्वती नव युवा मंडल ने लगाया भंडारा

पठानकोट| सरस्वती नव युवा मंडल मोहल्ला सराईं की ओर से रविवार को प्रधान चंदन शर्मा की अध्यक्षता में भंडारा व धार्मिक कार्यक्रम करवाया गया। सरस्वती नव युवा मंडल के प्रधान चंदन शर्मा ने बताया कि सुबह हवन यज्ञ और फिर कंजक पूजन के भंडारा करवाया गया। इस अवसर पर पंकज, मनी, नितिन, अब्बू, काका, विनोद कुमार, ऋषि, रिंकल, सन्नी, प्रिंस, सोनू, अमन, कमल, रंकित, गणेश आदि सदस्य मौजूद रहे।

मां शिव शंकर क्लब ने लगाया भंडारा

पठानकोट| मां शिव शंकर क्लब भदरोआ की ओर से प्रधान दीवान चंद की अध्यक्षता में वार्षिक भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पार्षद जुगल किशोर, विभूति शर्मा व शमशेर ठाकुर ने विशेष तौर पर शिरकत की। प्रधान दीवान चंद ने बताया कि सुबह झंडा पूजन करने के बाद हवन यज्ञ किया गया।

जय मां सोशल क्लब ने करवाया जगराता

शाहपुरकंडी| जय मां सोशल क्लब शाहपुरकंडी की और से गोल मार्किट कालोनी में प्रधान अजिंद्रपाल सिंह सैनी की अध्यक्षता में 7वां वार्षिक जगराता और भंडारा करवाया गया। रात को जगराते में पंजाबी भजन गायक अजय माही व राजन एंड पार्टी ने महामाई की भंेटों का गुणगान किया। जगराते में तवी टेक्निकल संस्थान के प्रो बीआर मौजा बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस मौके पर कमेटी के प्रधान अजिंद्र सैनी छोटू, हैप्पी, राकेश कुमार आदि मौजूद रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pathankot

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×