Hindi News »Punjab »Pathankot» नगर निगम ने 17 गांवों की 14 वाटर सप्लाई स्कीमों को किया टेकओवर

नगर निगम ने 17 गांवों की 14 वाटर सप्लाई स्कीमों को किया टेकओवर

शहर में नए शामिल हुए 17 गांवों की 14 वाटर सप्लाई स्कीमों को निगम ने मंगलवार टेकओवर कर लिया। इन 14 स्कीमों के साथ 5508...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 03:00 AM IST

शहर में नए शामिल हुए 17 गांवों की 14 वाटर सप्लाई स्कीमों को निगम ने मंगलवार टेकओवर कर लिया। इन 14 स्कीमों के साथ 5508 रेगुलर कनेक्शनों से निगम वसूली तो करेगा लेकिन साथ ही इन स्कीमों पर बिजली बिलों का साढ़े 3 करोड़ बकाया भी निगम के सिर चढ़ गया है। इसके अलावा कई लोगों ने लंबे समय से पानी का बिल पंचायतों को नहीं दिया जिससे 30 लाख रुपए की रिकवरी भी निगम कर्मचारियों को करनी पड़ेगी।

वाटर सप्लाई ब्रांच इंचार्ज इंस्पेक्टर अश्विनी शर्मा का कहना है कि पंचायती विभाग ने निगम को जो डॉक्यूमेंट्स सौंपे हैं उनमें केवल 5508 कनेक्शन ही रेगुलर हैं। सर्वे के मुताबिक 11 हजार से अधिक कनेक्शन इल-लीगल हैं। जिन्हें रेगुलर करवाने के लिए निगम अधिकारी सोमवार से इन गांवों में कैंप की शुरूआत करेंगे। सोमवार को पहला कैंप मामून में लगाया जाएगा।

निगम पहले ही पावरकॉम का 25 करोड़ का कर्जदार

निगम अधिकारियों का तर्क, बकाया पंचायतें देंगीं | निगम पहले ही पॉवरकॉम का 25 करोड़ का कर्जदार है। पिछले हफ्ते ही स्ट्रीट लाइट्स और वाटर सप्लाई ट्यूबवेलों के कनेक्शन काटने का नोटिस भी पहुंच चुका है। हालांकि निगम अधिकारियों का कहना है कि वह पुराने बिल की जिम्मेवारी नहीं उठाएंगे, करंट बिलों का समय पर भुगतान होगा, पुराना बकाया पंचायतें खुद देंगी। जबकि पंचायतों को भंग हुए 3 साल से अधिक हो चुके हैं।

5 नए आउटसोर्स कर्मचारी रखने का प्रस्ताव

नगर निगम ने 3 साल पहले शहर से जोड़े गए मामून, भरोली कलां, बहादुरलाहड़ी, खानपुर, मलिकपुर, सरना, लक्ष्मी गार्डन कॉलोनी, कोठी पंडतां, डेहरीवाल और धीरा की वाटर सप्लाई स्कीमों को टेकओवर किया है। वाटर सप्लाई ब्रांच की बात करें तो बिल डिस्ट्रीब्यूटर का काम भी फोर क्लास कर्मचारी कर रहे हैं। अब निगम अधिकारी अब 5 नए आउटसोर्स कर्मचारी रखने की प्रपोजल तैयार कर रहे हैं ताकि आउटर एरिया में भी बिलों को बांटा जा सके। निगम का दावा है कि भविष्य में सभी से समय पर भुगतान लिया जाएगा। उधर, कमिश्नर कुलवंत सिंह का कहना है कि हम बिना लाइबिलिटी के स्कीमों को टेकओवर करना चाहते हैं। फिलहाल इस मामले का फैसला सरकार लैवल पर ही हो पाएगा।

स्कीमें ऑपरेट करने वाला ही भरेगा बिल : पावरकॉम| पावरकॉम अधिकारियों का कहना है कि जो मौजूदा समय में स्कीमों को ऑपरेट करेगा बिल भी उन्हें ही भरना पड़ेगा। निगम ने सरकार को लेटर भेज कर इस मामले में हस्तक्षेप की मांग के साथ सलाह मांगी है कि बकाया या तो पावरकॉम रिकवर करके दे या हमें लाइबिलिटी के बिना ही स्कीमों को टेकओवर करने की इजाजत दी जाए। हालांकि इस मामले पर फैसला अभी होना बाकी है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pathankot

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×