पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Pathankot News Chief Minister Will Lay The Foundation Stone Of Shahpurandi Barrage Dam Pepsi Plant Inauguration

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुख्यमंत्री आज रखेंगे शाहपुरकंडी बैराज बांध का नींव पत्थर, पेप्सी प्लांट का उद्घाटन

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | पठानकोट/शाहपुरकंडी

मुख्यमंत्री अमरेंदर सिंह 8 मार्च को शाहपुरकंडी बैराज प्रोजेक्ट का नींव पत्थर रखेंगे और इंडस्ट्रियल ग्रोथ सेंटर अखवाना में पेप्सिको प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा सीएम शाहपुरकंडी में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। सीएम चंडीगढ़ से सुबह पौने 11 बजे हेलीकॉप्टर से बैराज बांध स्थल पर पहुंचेंगे और 11 बजे से 12 बजे तक रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद साढ़े 12 बजे सीएम अखवाना में पेप्सी प्लांट का उद्घाटन करेंगे। सीएम के दौरे की तैयारियों को लेकर डीसी व तमाम अधिकारी दिनभर भागदौड़ करते रहे।

बता दें कि पंजाब और जम्मू-कश्मीर की सीमा के बीच रावी नदी पर स्थित रणजीत सागर बांध परियोजना के 206 मैगावाट वाले शाहपुरकंडी बैराज प्रोजेक्ट (शाहपुरकंडी डैम) का नींव पत्थर 20 अप्रैल, 1995 को मुख्यमंत्री पंजाब सरदार बेअंत सिंह ने रखा था। इस प्रोजेक्ट के नींव पत्थर को रखे हुए 24 वर्ष बीत जाने के बाद भी बैराज प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य लटका है। रणजीत सागर बांध परियोजना से लगभग 7 किमी नीचे और माधोपुर हेड वर्कर्स से 6 किमी ऊपर स्थित बैराज प्रोजेक्ट के लिए वर्षों पहले दी 3100 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया था, जिसमें राज्य की 1600 और जम्मू-कश्मीर की 1500 एकड़ भूमि अधिगृहित राशि अब तक व्यय भी हो चुकी है। लगभग 2200 करोड़ के प्रोजेक्ट की कॉस्ट अब बढ़कर 4 हजार करोड़ पहुंच चुकी है। अब केंद्र सरकार ने बैराज को केंद्रीय प्रोजेक्ट घोषित किया है।

10 हजार लोगों के बैठने के लिए वाटरप्रूफ टेंट लगाया
मुख्यमंत्री अमरेंदर सिंह बैराज बांध का उद्घाटन करने के बाद सरकारी सीसे माॅडल स्कूल में बांध कर्मचारियों व आम लोगों को संबोधित करेंगे। मौसम के मिजाज को देखते हुए आयोजकों की तरफ से वाटर प्रूफ टेंट बनाया गया है। इसमें 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। 74 हजार वर्ग फीट टेंट में 500 फुट लंबा और 150 फीट चौड़ा टेंट जनता के लिए लगाया गया है। इसके साथ 56 फीट लंबी और 20 फीट चौड़ी स्टेज बनाई गई है, जो कि जमीन से 4 फीट ऊंची होगी। पंडाल में 8 हजार कुर्सियों को लगाने की व्यवस्था की गई है। पूरे पंडाल व स्टेज को बढिय़ा तरह सजाया गया है। डीसी रामवीर, एसएसपी विवेकशील सोनी, चीफ इंजीनियर जेएस नागी ने बैराज के उद्घाटन स्थल पर किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण भी किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें